शनिवार 9 मई 2020 समाचार सेवा न्यूज बुलेटिन

bd kalla

श्मशान में लकड़ियां उपलब्ध कराने की मांग

बीकानेर, (samacharseva.in)।  शनिवार 9 मई 2020 समाचार सेवा न्‍यूज बुलेटिन, परदेशियों की बगेची मुक्तिधाम समिति के प्रतिनिधिमंडल ने ऊर्जा एवं जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला से मिलकर श्मशान स्थल पर पर्याप्त मात्रा में लकड़ी उपलब्ध कराने की मांग की।

समिति के संरक्षक द्वारकाप्रसाद पचीसिया ने बताया कि लॉकडाऊन के कारण परदेशियों की बगीची श्मशान स्थल में लकड़ी का स्टॉक खत्म होने के कगार पर है। उन्होंने बतया कि इसके लिये इस वन विभाग से वार्ता कर बगीची में लकड़ी उपलब्ध करवाई जाए। पच्चीसिया ने डॉ. कल्ला को बताया कि किसी दानदाता द्वारा बगीची को दाह संस्कार हेतु यदि लकड़ी भी भेंट की जाती है तो इसको बगीची तक लाने के लिए उपयोग में ली जाने वाली गाड़ी को वन विभाग कार्मिकों द्वारा रोक लिया जाता है। भारी जुर्माने की मांग की जाती है।

संस्था सदस्यों द्वारा विभाग के आला अधिकारियों से वार्ता कर समिति की आर्थिक स्थिति का परिचय देने व गरीब व लावारिशों को निशुल्क दाह संस्कार की सेवा देने के बारे में बताने पर भी संस्था सदस्यों को तूल ना देते हुए बुरा व्यवहार करते हुए दंड राशि जमा करवाने एवं गाड़ी को कब्जे में लेने की कार्यवाही की जाती है। प्रतिनिधिमंडल में उपाध्यक्ष राजीव शर्मा, कोषाध्यक्ष दिनेश वत्स एवं पवन पचीसिया शामिल हुए।

बीकानेर में नियमित रूप से हो रही है पीने के पानी की आपूर्ति : केपी गौतम

जिला प्रभारी मंत्री सालेह मोहम्मद ने वीसी के जरिए ली समीक्षा बैठक

बीकानेर, (samacharseva.in)।  जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने बताया कि जिले में पीने के पानी की आपूर्ति नियमित रूप से हो रही है। अधिक जरूरत पड़ने पर आकस्मिक योजना (कंटीजेंसी प्लान) भी तैयार है। कलक्टर गौतम शनिवार को जिले के प्रभारी मंत्री सालेह मोहम्मद की जैसलमेर से की गई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान बीकानेर के राजीव गांधी सेवा केन्द्र से जिले में कोविड-19 महामारी, लॉक डाउन और निषेधाज्ञा आदेश की पालना सहित विभिन्‍न योजनाओं में हुए कार्यों की जानकारी दे रहे थे।

कलक्टर गौतम ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा जारी एडवाइजरी की पालना में लॉक डाउन के दौरान खाद्य आधारित आटा, मसाला, दालें, पापड़, भुजिया, मैदा, बेसन आदि इकाइयां कार्य कर रही हैं। बीकानेर जिले में सभी अनुमत उद्योग इकाइयों ने काम प्रारंभ कर दिया है। जरूरत के मुताबिक ऑलाइन पास ही जारी किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि बीकानेर में बाहर से आने वाले व्यक्तियों को होम क्वॉरेन्टाईन किया गया है। साथ ही ग्राम स्तरीय सतर्कता समितियों का गठन किया गया है तथा मेडिकल टीम द्वारा ऐसे लोगों पर कड़ी पर निगरानी रखी जा रही है। गौतम ने बताया कि मनरेगा के माध्यम से वर्तमान में 65 हजार श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध करा रखा है।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्रभारी मंत्री सालेह मोहम्मद ने बीकानेर में गर्मी के मौसम में पीने के पानी की आपूर्ति निर्बाध रूप से किये जाने, विद्युत कनेक्शन के अभाव में जलापूर्ति बाधित न हो ऐसी व्यवस्था करने तथा मनरेगा में श्रमिकों की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिये। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में जिले के प्रभारी सचिव डॉ. आर. वेंकटेश्वरन जयपुर से जुड़े थे। जबकि बीकानेर जिले के समस्त अधिकारी जिला मुख्यालय पर स्थित राजीव गांधी सेवा केंद्र से जुड़े हुए थे। प्रभारी मंत्री ने बीकानेर में कोरोना की रोकथाम के लिए जिला प्रशासन द्वारा किए गए प्रयासों को सार्थक बताया व सभी संबंधित अधिकारियों, पुलिस प्रशासन, एनजीओ व भामाशाहों की प्रशंसा की। 

समीक्षा बैठक में जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम, अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ए.एच. गौरी, मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद नरेंद्र पाल सिंह, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पवन मीणा, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के दीपक बंसल, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी. एल. मीणा, नीलम प्रताप सिंह, उपखंड अधिकारी रिया केजरीवाल, जिला परिवहन अधिकारी जुगल किशोर माथुर, उपनिदेशक आईटी सत्येंद्र सिंह सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे

घर जाने के लिये पैदल निकले बेताब श्रमिक, प्रशासन ने की समझाइश

बीकानेर, (samacharseva.in)।  कोरोना आपदा में लॉकडाउन के लंबे दौर में बेरोजगारी के साथ दो वक्त की रोटी के लिये मोहताज हुए औद्योगिक इकाईयों और फैक्ट्रियों में काम करने वाले बिहारी व बंगाली श्रमिक अब अपने घर जाने को बेताब हैं। पीड़ित श्रमिकों का कहना है कि उनके पास न तो भोजन है और न रोजगार।

ऐसे में या तो उन्हें अपने गांव जाने दिया जाए या काम की व खाने-पीने की व्यवस्था की जाए। अनेक श्रमिकों ने शनिवार को  बिना अनुमति और साधनों के पैदल ही जत्थों के रूप में अपने अपने प्रदेशों की और रवानगी ले ली। पुलिस टीम ने इन श्रमिकों को महिला मंडल स्कूल के सामने रोक लिया और समझाइश करनी शुरू की। मौके पर बीकानेर एसडीएम रिया केजरीवाल, सीओ सदर पवन भदौरिया, सदर पुलिस थानाधिकारी महावीर विश्रोई भी मौजूद रहे। 

पुलिस के अनुसार बिहार के मजदूर वर्ग के लोग हैं जो कि नयाशहर पुलिस थाना क्षेत्र के सर्वोदया बस्ती व जस्सूसर गेट इलाके में निवास कर यहां मजदूरी का काम कर अपने परिवार का पालन-पोषण करते है। सभी के नाम-पता नोट कर लिया गया है और प्रशासन के पास जैसे ही वाहन की व्यवस्था होगी तब इन्हें बुलाकर यहां से अपने शहर भिजवा दिया जाएगा।

बीकानेर में बने वैदिक शिक्षा बोर्ड का मुख्यालय : सुनीता गौड़

बीकानेर, (samacharseva.in)।  अंतराट्रीय ब्राह्मण महासंघ की प्रदेश अध्यक्ष सुनीता गौड़ ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर वैदिक शिक्षा बोर्ड का मुख्यालय बीकानेर में स्थापित करने की मांग की है। गौड़ के अनुसार बीकानेर विद्वानों की नगरी छोटी काशी के नाम से विख्यात है इस लिये वैदिक शिक्षा बोर्ड का मुख्यालय भी बीकानेर में ही होना चाहिए।

वहीं राज्य सरकार द्वारा वैदिक संस्कार एवं शिक्षा बोर्ड के गठन की घोषणा किये जाने पर राकावत देशस्थ ग्वेदी ब्राह्मण महासभा ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, संस्कृत शिक्षा मंत्री सुभाष गर्ग व कला एवं संस्कृति मंत्री डॉ बी.डी कल्ला का आभार व्यक्त किया  गया है। महासभा के प्रदेशाध्यक्ष शास्त्री पंडित गायत्री प्रसाद शर्मा एवं यज्ञ प्रसाद शर्मा ने बताया कि प्रदेश में वैदिक शिक्षा बोर्ड के गठन की मांग को लेकर मुख्यमंत्री से मिले तथा ज्ञापन देकर प्रदेश में वैदिक शिक्षा के लिये स्वतंत्र बोर्ड की स्थापना की मांग की।

जिसे सरकार ने स्वीकार कर ऐतिहासिक कार्य किया है। वैदिक शिक्षा के लिए बोर्ड बनाने वाला राजस्थान पहला राज्य है बोर्ड के गठन से वैदिक शिक्षा हेतु गुरुकुल आश्रमो की स्थापना, चतुर्वेद का पठन-पाठन होगा तथा वैदिक छात्रों को राजकीय छात्रवृत्ति व उनको आधुनिक शिक्षा के साथ जोड़कर मुख्य धारा में लाया जाएगा। प्राचीन भारतीय वैदिक संस्कृति का पुनरुद्धार होगा जिसके लिए सभी वैदिक ब्राह्मणों ने राजस्थान सरकार का आभार व्यक्त किया है। 

हाथ से बटाई होने वाले पापड़ उद्योग हो शुरू

बीकानेर, (samacharseva.in)।  बीकानेर जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष द्वारकाप्रसाद पचीसिया, बीकानेर व्यापार उद्योग मंडल उपाध्यक्ष विष्णु पुरी, सचिव वीरेंद्र किराडू, रमेश अग्रवाल एवं दिलीप रंगा ने ऊर्जा एवं जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला से मिलकर हाथ से बटाई होने वाले पापड़ उद्योग को सरकार द्वारा जारी एडवाइजरी के हिसाब से सोसियल डिस्टेंसिंग के साथ शुरू करवाने का निवेदन किया।

प्रतिनिधिमंडल ने बताया कि कुटीर उद्योग पापड़ ने निश्चित रूप से बीकानेर की महिलाओं को स्वावलंबी बनाया तथा सैंकड़ों एसी महिलाएं जो विधवा, बेसहारा, अशिक्षित तथा आर्थिक रूप से कमजोर होने के बावजूद इस उद्योग से अपनी आर्थिक स्थिति सुदृढ़ करने के साथ अपने परिवार का भरण पोषण कर रही है और इस कुटीर उद्योग से प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से हजारों महिलाएं जुड़ी हुई है और वर्तमान में कोरोना महामारी के कारण चारों तरफ बेरोजगारी अपने पैर पसार चुकी है और पापड़ बटाई से जुड़ी हजारों महिलाओं को अपनी आजीविका चलाने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

साथ ही पापड़ बटाई उद्योग लोकडाऊन के कारण बंद पड़े है जिससे इस उद्योग के अस्तित्व पर भी खतरा मंडराने लगा है।

अपराध / दुर्घटना समाचार

सेल्फी ले रही विवाहिता छत से गिरी, हुई मौत

बीकानेर, (samacharseva.in)।  गंगाशहर थाना क्षेत्र के सुजानदेसर स्थित गंगा रेजिडेंसी में अपना फ्लैट देखने पहुंची एक विवाहिता कुसुम तंवर भवन परिसर की तीसरी मंजिल की छत्त से सेल्फी लेने के दौरान नीचे की ओर गिर गई। उसे गंभीर रूप से चोटिल हुई विवाहिता को उसके पति और आस पास के लोगों ने ने पीबीएम होस्पीटल के ट्रोमा सेंटर पहुंचाया जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। पुलिस के अनुसार  पुरानी गिन्नासी निवासी श्रीमती कुसुम तंवर अपने पति कमल तंवर के साथ शनिवार की सुबह गंगा रेजिडेंसी में अपना फ्लैट देखने के लिये गई थी। इस दौरान वह रेजिडेंसी की तीसरी मंजिल पर जा पहुंची और छत्त से मोबाइल के जरिये सेल्फी लेते समय नीचे गिर गई। पुलिस ने मृतका का शव कब्जे में ले लिया है। सीआई गंगाशहर अरविन्द भारद्वाज ने बताया कि मृतका को कोविड-19 सैंपल लिया गया है। जांच रिपोर्ट आने के बाद शव का पोस्टमार्टम करवाकर परिजनों को सौंपा जायेगा।   

पत्नी-बेटे की हत्या कर फंदे पर झूला

बीकानेर, (samacharseva.in)।  जसरासर थाना क्षेत्र के बिलियानसर गांव स्थित राजकीय चिकित्सा केन्द्र परिसर क्वार्टर में शुक्रवार की रात एक व्यक्ति ने अपनी पत्नी और बेटे की हत्या कर खुद ने फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली। 

पुलिस ने तीनों मृतकों के शवों को कब्जे में ले लिया। जसरासर थाना अधिकारी उदयपाल सिंह ने बताया कि 35 वर्षीय श्रीमती सुमन जाट बिलनियासर गांव के उप स्वास्थ्य केन्द्र में एएनएम के पद पर कार्य करती थी। वह 11 वर्षीय बेटे आयुष के साथ रहती थी। उसका पति सुरेश जाट झुंझनू जिले के बगड़ कस्बे के गांव सिनाली में रहता था। वह दो महिने पहले ही परिवार के पास बिलनियासर आया था। शुक्रवार की रात दोनों के बीच कहासुनी हो गई।

मृतक सुरेश ने गहरी नींद में सो रही पत्नी और बेटे के सिर पर लोहे के मूसल की चोट मारकर मौत के घाट उतार दिया। रस्सी से दोनों का गला भी घोंट दिया। खुद भी मौके पर फंदा लगाकर झूल गया। जिला पुलिस अधीक्षक प्रदीप मोहन शर्मा,अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण सुनिल कुमार भी मौके पर जांच पड़ताल के लिये पहुंचे,एफएसएल टीम को भी मौके पर बुलाया गया। 

वनपाल को पीटा, जातिसूचक गालिया दीं

बीकानेर, (samacharseva.in)  जिले के कोलायत इलाके में हुई चिंकार हिरण शिकार की घटना से आक्रोशित कुछ लोगों ने वनपाल के साथ मारपीट की। आरोपियों ने वनपाल पर हमला कर उसकी वर्दी फÞाड़ी व उनसे मृत चिंकारा ले गए और जाति सूचक गालियां दी। क्षेत्रीय वन अधिकारी जितेन्द्र कुमार ने इस मामले में जीव रक्षा संस्था के अध्यक्ष मोखराम धारणिया सहित 24 लोगों के मारपीट व राजकार्य में बाधा डालने का मामला दर्ज कराया है। क्षेत्रीय वन अधिकारी ने बताया कि कोलायत के सुरजड़ा गांव में हिरण का शिकार होने के बाद वि•ााग की टीम ने मृत चिंकारा के शव को जब्त कर लिया था। रेंजर ने आरोपियों पर लॉकडाउन नियमों का उल्लंघन करने का भी आरोप लगाया है। पुलिस जांच कर रही है।

दीवार ढही, किशोर की मौत

बीकानेर, (samacharseva.in)  गंगाशहर थाना क्षेत्र में सुजानदेसर इलाके के एक घर में शौचालय की कुई खुदाई के दौरान दीवार ढहने से क्षेत्र निवासी 19 वर्षीय मानसिंह राजपूत पुत्र गोपाल सिंह की मौत हो गई। दुर्घटना के बाद अचेत अवस्था में मान सिंह को पीबीएम अस्पताल ले जाया गया मगर वहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने मौका मुआयना कर मृग दर्ज कर मृतक के शव को पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंप दिया।

Samacharseva.in Best News portal of Bikaner Local News and Events नमस्कार साथियों, samacharseva.in न्यूज वेबसाइट बीकानेर (राजस्थान) से संचालित है। यह एक न्यूज ग्रुप है। इसके के लिये समाचार, फीचर, फोटो व वीडियो samacharseva@gmail.com तथा neerajjoshi74@gmail.com पर भेज सकते हैं। हमें 9251085009, 9521868060 पर कॉल कर सकते हैं, व्हाटस एप पर संदेश दे सकते हैं। एसएमएस भेज सकते हैं। साथ ही 0151-2970812 पर कॉल पर संपर्क कर सकते हैं अथवा अपना संदेश फैक्स कर सकते हैं। समाचार सेवा गुप का एक यूटयूब चैनल SAMACHAR SEVA भी है। हमारा फेसबुक पेज https://www.facebook.com/SamacharSevaBikaner है। लिंकड इन पेज https://www.linkedin.com/feed/?trk= है। टिवटर पेज https://twitter.com/neerajoshi है। गूगल प्लtस पेज https://plus.google.com/u/0/+SAMACHARSEVA है। इंस्‍टाग्राम पेज https://www.instagram.com/neerajjoshi_/ है।