शनिवार 24 अगस्‍त 2019-बीकानेर के समाचार

104
24BKN PH-2
sahityakar shivraj chhangani

उषा जोशी,

बीकानेर, (समाचार सेवा)। शनिवार 24 अगस्‍त 2019-बीकानेर के समाचार, बीकानेर जिले के समाचारों को समाचार सेवा की वेबसाइट पर एक साथ उपलब्‍ध कराने का प्रयास किया गया है।  यह समाचार बुलेटिन नियमित रूप से अपडेट होता रहेगा।

इससे samacharseva.in के पाठक दिन में एक ही पोस्‍ट को अलग-अलग समय में खोलकर अपडेट समाचारों से अवगत हो सकेंगे।

Ushajoshi0077@gmail.com Mobil & Whats app no. 7597514697  

साहित्यकार छंगाणी को शब्दऋषि सम्मान से नवाजा

उषा जोशी,

बीकानेर, (समाचार सेवा)।  हिन्दी व राजस्थानी के वरिष्ठ साहित्यकार शिवराज छंगाणी को शनिवार को बारहगुवाड़ क्षेत्र में रमक-झमक संस्था के प्रांगण में आयोजित समारोह में शब्दऋषि सम्मान से नवाजा गया। राष्‍ट्रीय कवि संगम संस्था की ओर से आयोजित इस समारोह की 13वीं कड़ी में साहित्यकार छंगाणी का शब्दों से, भावों से, स्वरचित रचनाओं के साथ पुष्पहार, शॉल, श्रीफल एवं साहित्य अर्पित कर सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर साहित्यकार छंगाणी ने अपनी रचनायें पेश कीं। कार्यक्रम की अध्यक्षता भैरूं उपासक प्रहलाद ओझा ने की। समारोह के मुख्य अतिथि डॉ. अजय जोशी रहे। समारोह में डॉ. कृष्णा आचार्य, कवि विशन मतवाला, गीतकार जुगलकिशोर पुरोहित, हास्य-व्यंग्य कवि बाबूलाल छंगाणी, कवि-कथाकार राजाराम स्वर्णकार, कैलाश टोक, गीतकार लीलाधर सोनी ने स्वरचित रचनायें सुनार्इं।

संस्था की ओर से बताया गया कि संस्था प्रति माह विभुति के द्वारे कार्यक्रम के तहत साहित्य एवं समाजसेवा करने वाली प्रेरणास्पद विभुतियों का सम्मान उनके निवास स्थान पर पहुंच कर किया जाता है।  राधेश्याम ओझा ने आभार ज्ञापित किया।

Ushajoshi0077@gmail.com Mobil & Whats app no. 7597514697

शिक्षा के साथ संस्कार जरूरी – डॉ. मेघना शर्मा

उषा जोशी,

बीकानेर, (समाचार सेवा)।  महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय बीकानेर में इतिहास की प्रोफेसर तथा राजस्थानी विभाग की प्रभारी डॉ. मेघना शर्मा ने कहा कि बच्चों को शिक्षा के साथ साथ संस्कारित करना बेहद जरूरी है। डॉ. मेघना श्रीरामसर स्थित संत सांईनाथ पब्लिक स्कूल में श्रीकृष्ण जन्मोत्सव पर आयोजित समारोह को संबोधित कर रही थी। उन्होंने कहा कि आज के हालात में बच्चों के भविष्य पर ध्यान देना अधिक आवश्यक हो गया है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कवि-कथाकार राजेन्द्र जोशी ने की। विशिष्ट अतिथि राजकीय डूंगर महाविद्यालय में राजस्थानी विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ.प्रकाश अमरावत  थीं। कार्यक्रम में विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किया। विद्यालय सचिव डॉ. नमामी शंकर आचार्य ने स्वागत किया।

समारोह के दौरान कक्षा 8 और कक्षा 5 के होनहार विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया गया। प्रधानाध्यापक भवानीशंकर आचार्य ने आभार जताया। कार्यक्रम में शिक्षक नेता श्रवण पुरोहित, सुनीता आचार्य, पींकी गहलोत, नीतू पंवार, आरती सांखला, अजय स्वामी, नीतेश स्वामी, पप्पूजी पंवार, मनोज पंवार, मनीष गहलोत आदि ने सहभागिता निभाई। संचालन बी.डी.हर्ष ने किया।

हाथी घोड़ा पालकी, जय नंदनंदन कन्हैयालाल की

भगवान श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर शनिवार व शुक्रवार को शहर में आयोजनों की धूम रही। विद्यालयों में झांकियां सजा कर कान्हा की बाल लीलाओं का मंचन किया गया। शुक्रवार को श्री सूरज बाल बाड़ी उच्च माध्यमिक विद्यालय में स्कूली बच्चों ने आकर्षक झांकियां सजाई।

कार्यक्रम में कृष्ण, राधा, लक्ष्मीजी, शिव-पार्वती, गणेशजी, वासुदेव, विष्णु, हनुमान, माँ दुर्गा, द्रौपदी चीर हरण, देवकी, ब्रह्मा-विष्णु-महेश, राम-लक्ष्मण, मीरा, सीता, यशोदा, गंगा, रानी लक्ष्मीबाई, सांई बाबा, नंद बाबा, कंश, गंधारी, कृष्ण गोपिकाओं की रासलीला, पूतना, नृसिंह आदि संजीव झांकियां का आयोजन किया गया। आयोजन देखने के लिए शाला में लोगों की भीड़ उमड़ पडी।

श्रीकृष्ण एवं राधा की झांकियां सजाई

श्रीडूंगरगढ़ कस्बे के सेसोमूं स्कूल में शनिवार को श्रीकृष्ण एवं राधा की सुंदर झांकियां सजाई गईं। नर्सरी कक्षा के छात्र-छात्राओं द्वारा श्रीकृष्ण के प्रति गोपियों के अनन्य प्रेम को प्रकट करते हुए सामूहिक नृत्य प्रस्तुत किया गया।

विभिन्न कक्षाओं के छात्र-छात्राओं द्वारा श्रीकृष्ण के भजनों की प्रस्तुतियां दी गईं। समारोह में संस्था चेयरमैन जगदीश प्रसाद मूंधड़ा, उपाध्यक्षा पद्मा मूंधड़ा, प्रबंधक उमेश व्यास, शाला प्राचार्य मनोज कुमार अग्रवाल व अभिभावक उपस्थित रहे।

Ushajoshi0077@gmail.com Mobil & Whats app no. 7597514697

छात्रसंघ चुनाव 2019

डूंगर कॉलेज प्रशासन ने प्रत्याशियों के साथ की बैठक

उषा जोशी,

बीकानेर, (समाचार सेवा)। राजकीय डूंगर महाविद्यालय में शनिवार को प्राचार्य कक्ष में वि•िान्न छात्रसंघ प्रत्याशियों की बैठक आयोजित की गई।

बैठक में प्राचार्य डॉ. सतीश कौशिक, मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. रविन्द्र मंगल, छात्र कल्याण के अधिष्ठाता डॉ. ए. के. यादव, अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. जी.पी.सिंह, जयनारायण व्यास कॉलोनी के थानाधिकारी गोविन्द सिंह चारण, लिंगदोह समिति के प्रभारी अधिकारी डॉ. राजेन्द्र पुरोहित ने प्रत्याशियों को चुनाव संबंधी विभिन्न जानकारियां व दिशा-निर्देश बताये।

इसके तहत कहा गया कि कोई भी प्रत्याशी दूसरे प्रत्याशी पर निजी टिप्पणी नहीं करेगा। चुनाव खर्च 5 हजार रुपये तक किया जा सकेगा। मतदान से 24 घंटे पूर्व प्रचार समाप्त करना होगा। जानकारी में रहे कि छात्रसंघ चुनाव 27 अगस्त को है।

Ushajoshi0077@gmail.com Mobil & Whats app no. 7597514697

स्कूली छात्राओं ने सीखा पशु आपदा प्रबंधन

उषा जोशी,

बीकानेर, (समाचार सेवा)। महारानी स्कूल की 42 छात्राओं ने शनिवार को वेटरनरी विश्वविद्यालय में पशु आपदा प्रबंधन का प्रशिक्षण लिया।

पशु आपदा प्रबंधन तकनीक केन्द्र के प्रमुख अन्वेषक डॉ. प्रवीण बिश्नोई ने राष्‍ट्रीय सेवा योजना से जुड़ीं इन छात्राओं को आपदाओं के दौरान पशुधन को हानि से बचाने के तौर-तरीकों और आपदा में घायल पशुओं के प्राथमिक उपचार के उपाय बताए। केन्द्र के विशेषज्ञ शैलेन्द्र सिंह शेखावत व डॉ. सोहेल मोहम्मद ने आपदा प्रबंधन की विभिन्न तकनीकों के बारे में अवगत करवाया।

Ushajoshi0077@gmail.com Mobil & Whats app no. 7597514697

अस्पताल को भेंट की प्रकृति की ओर’   कलाकृति

उषा जोशी,

बीकानेर, (समाचार सेवा)। चित्रकार सुलोचना गोठवाल ने अपनी बनाई कलाकृति ‘प्रकृति की ओर’ शनिवार को पीबीएम अस्पताल के दंत चिकित्सा विभाग को भेंट की। कार्यक्रम में मेडिकल कॉलेज चुरू के प्राचार्य डॉ. सीताराम गोठवाल, लेखक अशफाक कादरी, दन्त रोग विभागाध्यक्ष डॉ. रंजन माथुर, डॉ. कुसुम सिंह, डॉ. मंजू तुन्दवाल,

डॉ. राजीव नारायण पुरोहित, डॉ. जितेंद्र आचार्य, डॉ. गरिमा गोठवाल, डॉ. दीपक मीना, डॉ. चा सेंगर, डॉ. दीपिका मीना, डॉ. अंकित छापरवाल, डॉ. निकिता गुप्ता, डॉ. मोनिका, डॉ. पल्लवी, डॉ. नईम अहमद उपस्थित रहे।

Ushajoshi0077@gmail.com Mobil & Whats app no. 7597514697

कुलाधिपति व कृषि मंत्री से मिले कुलपति

उषा जोशी,

बीकानेर, (समाचार सेवा)। स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय के नवनियुक्त कुलपति प्रो. रक्षपाल सिंह ने शनिवार को जयपुर में राज्यपाल एवं कुलाधिपति कल्याण सिंह से शिष्टाचार मुलाकात की।

कुलपति प्रो. रक्षपाल सिंह ने कृषि, पशुपालन एवं मत्स्य विभाग मंत्री लालचंद कटारिया से भी मुलाकात की। उल्लेखनीय है कि प्रो. सिंह ने शुक्रवार को स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति का पदभार ग्रहण किया था।

Ushajoshi0077@gmail.com Mobil & Whats app no. 7597514697

पुलिस व सीआईडी सीबी करेगी गैंगरेप व हत्या मामले की जांच

उषा जोशी,

बीकानेर, (समाचार सेवा)। शार्दुलगंज क्षेत्र निवासी युवती का अपहरण कर उसका गैंगरेप करने व हत्या कर शव नहर में फैंक देने के मामले की जांच अब जिला पुलिस व सीआईडी सीबी की संयुक्त टीम करेगी। इस मामले की जांच के सिलसिले में शनिवार को डीआईजी सुरेन्द्र गुप्ता व सीआईडी (सीबी) की टीम ने जिला पुलिस अधीक्षक प्रदीप मोहन शर्मा, एएसपी सिटी पवन कुमार मीणा, जांच अधिकारी सीओ सदर भोजराज सिंह से मामले की समीक्षा की।

सीआईडी सीबी टीम ने मामले से संबंधित मौको का मुआयना भी किया। जानकारी में रहे गत 18 अगस्त को संदिग्ध हालातों में लापता हुई सादुलगंज की युवती का शव अगले दिन की शाम को लूणकरणसर में मलकीसर की नहर में पंपिग स्टेशन के पास क्षत-विक्षिप्त हालात में मिली। मृतका के पिता ने रिपोर्ट दी कि उसकी पुत्री के साथ गैंगरेप करने के बाद उसकी हत्या की गई। वहीं प्राथमिक जांच में पुलिस ने मृतका के साथ गैंगरेप से इंकार किया है।

जांच अधिकारी सीओ सदर भोजराज सिंह का कहना है बलात्कार की पुष्टी मेडिकल रिपोर्ट के बाद ही हो पायेगी। पुलिस इस मामले में दो आरोपियों बृजपाल सिंह ओैर सुमेर सिंह को गिरफ्तार कर चुकी है। 

Ushajoshi0077@gmail.com Mobil & Whats app no. 7597514697  

गैंगरेप व हत्याकांड मामला

पुलिस व सीआईडी सीबी अधिकारियों से मिला प्रतिनिधि मंडल

उषा जोशी,

बीकानेर, (समाचार सेवा)। शार्दुलगंज क्षेत्र निवासी युवती की हत्या व गैंगरेप मामले में मृतका के परिजनों ने एक शिष्टमंडल के साथ  जिला पुलिस अधीक्षक एसपी प्रदीप मोहन शर्मा तथा सीआईडी सीबी के डीआईजी सुरेंद्र गुप्ता से सर्किट हाउस में मुलाकात की। प्रतिनिधि मंडल ने मामले की निष्पक्ष जांच और दोषियों को कड़ी सजा देने की मांग की।

भाजपा नेता सुरेंद्रसिंह शेखावत ने बताया कि प्रतिनिधिमंडल ने जांच को एसपी बीकानेर के दिशा निर्देश में कराने, जांच अधिकारी के साथ सीओ सिटी तथा लूणकरणसर को टीम गठित कर साथ जोड़ने, शुक्रवार को एसपी आवास पर हुए घटनाक्रम को लेकर राजकार्य में बाधा के मुकदमे को वापस लेने की मांग की।

प्रतिनिधिमंडल में शहर कांग्रेस अध्यक्ष यशपाल गहलोत, भाजपा नेता सुरेंद्रसिंह शेखावत, कांग्रेस के नेता शशि शर्मा सहित मनोज बिश्नोई, दुर्गासिंह शेखावत, गजेन्द्रसिंह सांखला, सलीम भाटी, आनन्दसिंह भाटी, आनन्द सिंह सोढा, दीपक अरोड़ा, नवरतन सिंह सिसोदिया, नासिर अहमद, मासूक अली, जेडी नायच, सहित मृतका के परिजन शामिल रहे।

Ushajoshi0077@gmail.com Mobil & Whats app no. 7597514697

भाजपा संगठन चुनाव

चुनाव अधिकारी व सह-चुनाव अधिकारी नियुक्त

उषा जोशी,

बीकानेर, (समाचार सेवा)। भारतीय जनता पार्टी ने संगठन चुनाव के लिये बीकानेर शहर में जसवंत सिंह बिश्नोई तथा बीकानेर देहात में सी.पी.जोशी को चुनाव अधिकारी व महेन्द्र सिंह सोढ़ी को सहचुनाव अधिकारी बनाया है।

पार्टी के प्रदेश चुनाव अधिकारी राजेन्द्र गहलोत ने बताया कि बीकानेर शहर भाजपा पूर्व अध्यक्ष विजय आचार्य को जैसलमेर चुनाव अधिकारी, विश्वनाथ मेघवाल को झुंझनूं से सह-चुनाव अधिकारी बनाया है। उन्होंने बताया कि 11 सितंबर तक बूथ स्तर के चुनाव सम्पन्न होंगे। 11 अक्टूबर से मंडल चुनावों की प्रक्रिया शुरू होगी।

मंडल चुनाव के बाद जिला अध्यक्ष के चुनाव होंगे। 11 से 30 नवम्बर तक अध्यक्ष पद पर मनोनयन या निर्वाचन करवाया जाएगा।

Ushajoshi0077@gmail.com Mobil & Whats app no. 7597514697

वरदान होस्पीटल में नि:शुल्क चिकित्सा शिविर रविवार को

उषा जोशी,

बीकानेर, (समाचार सेवा)। व्यास कॉलोनी में आईटीआई सर्किल के पास स्थित वरदान अस्पताल में रविवार सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक निशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन किया जाएगा।

यह शिविर एनआर असवाल चैरिटेबल संस्था की ओर से आयोजित किया जा रहा है। डॉ. सिद्धार्थ असवाल ने बताया कि शिविर में डॉ. वी. के. असवाल, डॉ. एम.एल. दवॉ, डॉ. अमित शर्मा, डॉ. निशाद अहमद, डॉ. अविरल असवाल रोगियों की जांच कर परामर्श देगें।

Ushajoshi0077@gmail.com Mobil & Whats app no. 7597514697

देशनोक में किशोरी से गैंगरेप, अश्लील वीडियो भी बनाया

उषा जोशी,

बीकानेर, (समाचार सेवा)। देशनोक थाना पुलिस ने एक नाबालिग किशोरी से गैंगरेप के मामले में दो आरोपियों अजयदान पुत्र पूनम दान तथा कालूदान पुत्र नारायण दान के खिलाफ मामला दर्ज किया है। पीड़िता के अनुसार आरोपियों ने 22 अगस्त को उसे उसके ही घर के सामने के एक सूने मकान में ले   जाकर पहले अश्लील वीडियो बनाया बाद में उससे गैंगरेप किया।

धमकी दी कि किसी को बताया तो वीडियो वायरल कर देंगे। थानाधिकारी जगदीश प्रसाद ने बताया कि दोनों आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है। मामले की जांच नोखा कार्यवाहक सीओ चन्द्र प्रकाश पारीक कर रहे है। उन्होंने बताया कि आरोपियों की गिरफ्तारी के प्रयास किए जा रहे हैं।

Ushajoshi0077@gmail.com Mobil & Whats app no. 7597514697

युवती को बहला फुसला कर साथ ले गया

उषा जोशी,

बीकानेर, (समाचार सेवा)। कोलायत थाना पुलिस ने एक युवती को बहला कर अपने साथ ले जाने के आरोप में जोधपुर जिले के गांव डेरिया नागाणा निवासी दुर्गाराम नाई पुत्र पेमाराम के खिलाफ मामला दर्ज किया है। युवती के पिता ने बताया कि आरोपी 22 अगस्त को उसकी पुत्री को भगा ले गया। मामले की जांच हैडकांस्टेबल सुभाष चन्द्र को सौंपी गई है। 

Ushajoshi0077@gmail.com Mobil & Whats app no. 7597514697

ट्रस्ट कार्यालय में चोरों की सैंधमारी

उषा जोशी,

बीकानेर, (समाचार सेवा)। गंगाशहर थाना पुलि ने नोखा रोड स्थित धरम सज्जन ट्रस्ट कार्यालय में हुई चोरी की वारदात में अज्ञात चोर के खिलाफ मामला दर्ज किया है। ट्रस्ट से जुड़े कनक चौपड़ा ने पुलिस को बताया कि अज्ञात चोर ट्रस्ट कार्यालय से एसी, पंखे, पानी की मोटर, कूलर आदि सामान चोरी कर ले गये।

Ushajoshi0077@gmail.com Mobil & Whats app no. 7597514697

Samacharseva.in Best News portal of Bikaner Local News and Events नमस्कार साथियों, samacharseva.in न्यूज वेबसाइट बीकानेर (राजस्थान) से संचालित है। यह एक न्यूज ग्रुप है। इसके के लिये समाचार, फीचर, फोटो व वीडियो samacharseva@gmail.com तथा neerajjoshi74@gmail.com पर भेज सकते हैं। हमें 9251085009, 9521868060 पर कॉल कर सकते हैं, व्हाटस एप पर संदेश दे सकते हैं। एसएमएस भेज सकते हैं। साथ ही 0151-2970812 पर कॉल पर संपर्क कर सकते हैं अथवा अपना संदेश फैक्स कर सकते हैं। समाचार सेवा गुप का एक यूटयूब चैनल SAMACHAR SEVA भी है। हमारा फेसबुक पेज https://www.facebook.com/SamacharSevaBikaner है। लिंकड इन पेज https://www.linkedin.com/feed/?trk= है। टिवटर पेज https://twitter.com/neerajoshi है। गूगल प्लtस पेज https://plus.google.com/u/0/+SAMACHARSEVA है। इंस्‍टाग्राम पेज https://www.instagram.com/neerajjoshi_/ है।