प्रेमचंद की कलम स्त्री विमर्श की श्रेष्ठ वाहक : डॉ. मेघना शर्मा

0
NEWS HEADING dr. meghna sharma

प्रेमचंदजयंती पर आयोजित अंतरराष्ट्रीय साहित्य गोष्ठी में डॉ मेघना ने किया राजस्थान का प्रतिनिधित्व

बीकानेर, (samacharseva.in) प्रेमचंद की कलम स्त्री विमर्श की श्रेष्ठ वाहक : डॉ. मेघना शर्मा, मुंशी प्रेमचंद की जयंती पर शुक्रवार को आयोजित अंतरराष्ट्रीय साहित्य वेबिनार में बीकानेर की कवयित्री कथाकार डॉ. मेघना शर्मा ने राजस्थान का प्रतिनिधित्व किया। वेबिनार का विषय प्रेमचंद साहित्य की सशक्त नारी और वर्तमान परिदृश्य रहा।

Advertisements
LONGI

महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय बीकानेर के इतिहास विभाग की सहायक प्रोफेसर डॉ. मेघना शर्मा ने अपने उद्बोधन में प्रेमचंद युग को आधुनिक भारतीय इतिहास के सक्रांति काल की संज्ञा देते हुए उनकी कलम को नारी मुक्ति व नारी जागरण का संप्रेषक बताया।

premchand ki kalam stree vimarsh kee shreshth vahak dr. meghna sharma

धर्म सुधार आंदोलनों के युग में उपन्यास सम्राट प्रेमचंद की कलम उत्तर 19वीं सदी व 20वीं सदी के पूर्वार्द्ध की सड़ी गली मान्यताओं, अंधविश्वासों, खोखली परंपराओं और सामाजिक जड़ता के खिलाफ चली तो वहीं दूसरी तरफ नारी की प्रगति व आर्थिक स्वतंत्रता के पक्ष में पुरजो़र प्रतिनिधित्व करती हुई प्रतीत हुई।

डॉ. मेघना ने कहा कि प्रेमचंदजी के उपन्यासों की नारी चरित्र भारतीय संस्कृति की पताका फहराती, सेवा, उदारता, पवित्रता, भक्ति, सहिष्णुता, त्यागमयी भावना, उच्चतम आदर्शों की वाहक थी। उनकी नारी प्रगतिशील विचारों वाली शिक्षित नारी थी।

डॉ मेघना ने प्रेमचंद के उपन्यास सेवासदन, निर्मला, प्रतिज्ञा, गबन, गोदान आदि के महिला चरित्रों की मन: स्थिति व अंतर्निहित संवादों के माध्यम से अपनी बात की पुष्टि की।

dms

साहित्यकार ममता कालिया की अध्यक्षता में आयोजित वेबिनार में डॉ मेघना के अलावा लंदन से ज्योतिर्मय ठाकुर, मॉरीशस से कल्पना लालजी, डॉ शिक्षा गुजाधुर, पटना, बिहार से डॉ नीरज कृष्ण और जमशेदपुर से डॉ मुदिता चंद्रा व डॉ. जूही समर्पिता वक्ता के रूप में शामिल हुए।

संयोजनकर्ता जमशेदपुर, झारखंड से प्रकाशित होने वाली गृहस्वामिनी राष्ट्रीय पत्रिका की प्रधान संपादक अर्पणा संत सिंह रहीं जिन्होंने सभी अतिथियों और वक्ताओं का आभार व्यक्त किया।

Advertisements
SAMACHAR SEVA TELEGRAM
Advertisements
ad
Previous articleश्रावण शुक्ल त्रयोदशी पुष्करणा दिवस की अनंत शुभकामनाएं
Next articleकर्क का बुध  बीमारी से करायेगा युद्ध
Samacharseva.in Best News portal of Bikaner Local News and Events नमस्कार साथियों, samacharseva.in न्यूज वेबसाइट बीकानेर (राजस्थान) से संचालित है। यह एक न्यूज ग्रुप है। इसके के लिये समाचार, फीचर, फोटो व वीडियो samacharseva@gmail.com तथा neerajjoshi74@gmail.com पर भेज सकते हैं। हमें 9251085009, 9521868060 पर कॉल कर सकते हैं, व्हाटस एप पर संदेश दे सकते हैं। एसएमएस भेज सकते हैं। साथ ही 0151-2970812 पर कॉल पर संपर्क कर सकते हैं अथवा अपना संदेश फैक्स कर सकते हैं। समाचार सेवा गुप का एक यूटयूब चैनल SAMACHAR SEVA भी है। हमारा फेसबुक पेज https://www.facebook.com/SamacharSevaBikaner है। लिंकड इन पेज https://www.linkedin.com/feed/?trk= है। टिवटर पेज https://twitter.com/neerajoshi है। गूगल प्लtस पेज https://plus.google.com/u/0/+SAMACHARSEVA है। इंस्‍टाग्राम पेज https://www.instagram.com/neerajjoshi_/ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here