मातृत्व दिवस पर वृद्ध आश्रम की लावारिस महिलाओं की चिकित्सा व सम्मान

135
भारत विकास परिषद की मीरा शाखा की ओर से मातृत्व दिवस पर रविवार को शांति निवास वृद्ध आश्रम में चिकित्सा शिविर में महिलाओं के स्वास्थ्य की जांच करते हुए डाॅ.दीप्ति बहल।
भारत विकास परिषद की मीरा शाखा की ओर से मातृत्व दिवस पर रविवार को शांति निवास वृद्ध आश्रम में चिकित्सा शिविर में महिलाओं के स्वास्थ्य की जांच करते हुए डाॅ.दीप्ति बहल।

बीकानेर, (समाचार सेवा)। मातृत्व दिवस पर वृद्ध आश्रम की लावारिस महिलाओं की चिकित्सा व सम्मान, मातृत्व दिवस पर रविवार को भारत विकास परिषद की मीरा शाखा की ओर से एस.डी.काॅन्वेंट की ओर से एयर फोर्स रोड पर संचालित शांति निवास वृद्ध आश्रम में चिकित्सा शिविर लगाया गया। घर परिवार से बेघर सभी महिलाओं के स्वास्थ्य की जांच कर उन्हें दवाइयां व उचित परामर्श दिया गया।

संस्था की संरक्षक श्रीमती शशि चुग, अध्यक्ष डाॅ.दिप्ती बहल, सचिव सुशन भाटिया व सह सचिव ज्योति मारू ने विभिन्न परिस्थितियों के कारण घर को छोड़कर वृद्ध आश्रम में रह रही महिलाओं के दुख-दर्द को सुनकर ढाढ़स बंधवाया।  बीकानेर की ही 90 वर्षीय  श्रीमती केसर ने बताया कि उनके भाई, बेटा, बेटी,नाती, पोता-पोती सभी है लेकिन कोई नहीं रख रहा है। जिन को पाल  पोषकर बड़ा किया वे ही बदल गए ।

परिवार की याद निरन्तर रहती है, कभी मिलने आने पर घर ले जाने की बात कहती हूं लेकिन कोई नहीं सुनता। मजबूरन वृद्ध आश्रम में पिछली जिन्दगी कीे व्यतीत करनी पड़ रही है। संतोष शर्मा के कोई संतान नहीं होने व पति के निधन के बाद पीहर व ससुरालवाले उन्हें वृद्ध आश्रम में छोड़ गए। परिजनों को बुलाने पर भी वे संभालने, मिलने तक नहीं आते। बोलने में असमर्थ पंजाब की गुलाबी ने बताया कि उनके भरा पूरा परिवार है, कैंसर होने से उनके परिजन यहां ईलाज के लिए लाए यहीं छोड़कर चले गए। वहीं बिलखते हुए अन्य महिलाओं ने भी उनको अपनी जिन्दगी की दास्तानें सुनाई।

भाषा व पूर्ण पता नहीं होने से नेपाल, दक्षिण भारत सहित देश के अन्य इलाकों की आश्रम में प्रवास कर रही महिलाओं को पुलिस के सहयोग से उनके घर पर पहुंचाने के लिए प्रयास किए गए लेकिन पूर्णपता नहीं होने से विफल रहे।  भारत विकास परिषद की मीरा शाखा की संरक्षक श्रीमती शशि चुग व सचिव सुशन भाटिया ने अपने हाथों से एक लावारिस की अंत्येष्टि के क्षणों को याद करते हुए वृद्ध महिलाओं का सम्मान किया।

वहीं अध्यक्ष डाॅ.दीप्ति बहल ने आश्रम को बीकानेर नर्सिंग होम की ओर से गोद लेकर माह में एक बार सभी वृद्धजनों के स्वास्थ्य की जांच कर उन्हें दवाइयां देने का प्रस्ताव आश्रम की प्रभारी सिस्टर ने रखा जिसे सिस्टर ने सहर्ष स्वीकार किया। जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के सेवानिवृत अधीक्षण अभियंता बी.जी. व्यास ने अपने जन्म दिन आश्रम में मनाया तथा एक ट्राईसाइकिल देने का आश्वासन दिया। 

Samacharseva.in Best News portal of Bikaner Local News and Events नमस्कार साथियों, samacharseva.in न्यूज वेबसाइट बीकानेर (राजस्थान) से संचालित है। यह एक न्यूज ग्रुप है। इसके के लिये समाचार, फीचर, फोटो व वीडियो samacharseva@gmail.com तथा neerajjoshi74@gmail.com पर भेज सकते हैं। हमें 9251085009, 9521868060 पर कॉल कर सकते हैं, व्हाटस एप पर संदेश दे सकते हैं। एसएमएस भेज सकते हैं। साथ ही 0151-2970812 पर कॉल पर संपर्क कर सकते हैं अथवा अपना संदेश फैक्स कर सकते हैं। समाचार सेवा गुप का एक यूटयूब चैनल SAMACHAR SEVA भी है। हमारा फेसबुक पेज https://www.facebook.com/SamacharSevaBikaner है। लिंकड इन पेज https://www.linkedin.com/feed/?trk= है। टिवटर पेज https://twitter.com/neerajoshi है। गूगल प्लtस पेज https://plus.google.com/u/0/+SAMACHARSEVA है। इंस्‍टाग्राम पेज https://www.instagram.com/neerajjoshi_/ है।