बाहर से आये लोगों के घरों पर चस्पा होगा नोटिस

bikaner collector kumar pal gautam

बीकानेर, (samacharseva.in)। बीकानेर के उपखंड नोखा इलाके में जो लोग बाहर से आए हैं, उनके घर के मुख्य दरवाजे अथवा घर के आगे की दीवार पर एक नोटिस चस्पा किया जाएगा। उस नोटिस पर घर में रहने वालों की क्वारेन्टाईन की दिनांक और सदस्यों की संख्या आदि अंकित की जाएगी ताकि पड़ोसियों एवं आसपास के मकान में रहने वाले लोगों को भी पता रहे कि इस मकान में प्रवासी रह रहे हैं और उन्हें 14 दिन क्वॉरेंटाइन में रहना है।

कलक्टर कुमार पाल गौतम ने मंगलवार को नोखा उपखंड क्षेत्र के दौरे के दौरान अधिकारियों को इस प्रकार के निर्देश दिये। गौतम ने मंगलवार को नोखा उपखंड में बने स्टेट क्वारेन्टाईन सेन्टरों का निरीक्षण किया। उन्‍होंने नोखा गांव के दो तीन वार्डों में जहां मुंबई से आए हुए लोग होम क्वारेन्टाईन में रह रहे थे, वहां पहुंचे और उनसे से बातचीत कर समझाइश की कि बाहर से आए लोग अगले 14 दिन तक क्वारेन्टाईन में ही रहें और जो एडवाइजरी जारी की गई है उसकी पालना करें। गौतम ने उनसे पूछा  कि यात्रा के दौरान किसी तरह की परेशानी तो नहीं हुई। कलक्‍टर गौतम ने नोखा दौरे के दौरान चरकड़ा गांव में बने चेक पोस्ट का निरीक्षण किया और वहां की व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए कहा कि चेकपोस्ट पर और गुणात्मक सुधार किए जाएं।

उन्होंने कहा कि बाहर से आने वाले व्यक्तियों के लिए पेयजल, टायलेट, छाया जैसी सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध रहे। इसके और बेहतर बंदोबस्त किए जाएं। चेकपोस्ट पर स्वास्थ्य परीक्षण और बंध पत्र भरने जैसी महत्वपूर्ण कार्यवाही अमल में लाई जाती है, ऐसे में यहां सब कुछ चाक-चौबंद रहे, इसके लिए वरिष्ठ अधिकारी भी समय-समय पर चैकपोस्ट का निरीक्षण करें और निरीक्षण की रिपोर्ट भी यहां रजिस्टर में इंद्राज की जाएं। कुमार जब गट्टानी स्कूल पहुंचे तो वहां उन्होंने देखा कि 10 ऐसे लोग भी इस स्टेट क्वारेन्टाईन में थे, जो जोधपुर से  पैदल चलकर जम्मू-कश्मीर रवाना हो गए थे और नोखा में उन्हें रोक लिया गया था। गौतम ने उनसे बात कर कहा कि अब आप यहां क्वारेन्टाईन में सुरक्षित रूप से रहें, आपको जम्मू कश्मीर तक पहुंचाने के लिए आवश्यक प्रबंध किए जाएंगे।

आप धैर्य और संयम बनाए रखें और अब दोबारा ऐसी गलती ना करें। साथ ही अगर मोबाइल से अन्य अपने साथियों से बात हो तो उन्हें भी समझाइश करें कि वे पैदल निकलने की गलती न करें। उन्होंने उपस्थित अधिकारियों से कहा कि इन लोगों के रहने और खाने आदि की समुचित व्यवस्था की जाए। पालिका अध्यक्ष नारायण झंवर ने बताया कि नोखा नगरपालिका के 35 वार्डों में 6 हजार परिवारों का चिन्हीकरण किया गया है और इन परिवारों को आज पांचवी दफा राशन सामग्री पहुंचाई जा रही है। इस दौरान नगर पालिका अध्यक्ष नारायण झंवर, उपखंड अधिकारी रमेश देव, पुलिस उप अधीक्षक नेम सिंह चैहान सहित अन्य अधिकारी और जनप्रतिनिधि साथ थे।

वाहन को झंडी दिखाकर रवाना किया

जिला मजिस्ट्रेट ने नगर पालिका नोखा द्वारा सूखे राशन के वितरण करने के पांच वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इन वाहनों के जरिए पालिका क्षेत्र के 35 वार्डों के परिवारों को सूखा राशन वितरित किया जाएगा। कुमार ने एक बस हैदराबाद के लिए रवाना की। इस बस में हैदराबाद के विभिन्न क्षेत्रों में अटके नोखा के निवासियों को लाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि सभी प्रवासियों को अपने शहर बुलाने के लिए जिला प्रशासन और राज्य सरकार द्वारा पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं। अगर 1 हजार 200 सवारी एक स्थान से आने के लिए सूचीबद्ध हो जाए तो उसकी सूची उपलब्ध करवा दी जाए, ऐसे में वहां से एक स्पेशल ट्रेन की व्यवस्था कर दी जाएगी, ताकि सभी लोग ट्रेन के माध्यम से नोखा तक पहुंच सकें।

Samacharseva.in Best News portal of Bikaner Local News and Events नमस्कार साथियों, samacharseva.in न्यूज वेबसाइट बीकानेर (राजस्थान) से संचालित है। यह एक न्यूज ग्रुप है। इसके के लिये समाचार, फीचर, फोटो व वीडियो samacharseva@gmail.com तथा neerajjoshi74@gmail.com पर भेज सकते हैं। हमें 9251085009, 9521868060 पर कॉल कर सकते हैं, व्हाटस एप पर संदेश दे सकते हैं। एसएमएस भेज सकते हैं। साथ ही 0151-2970812 पर कॉल पर संपर्क कर सकते हैं अथवा अपना संदेश फैक्स कर सकते हैं। समाचार सेवा गुप का एक यूटयूब चैनल SAMACHAR SEVA भी है। हमारा फेसबुक पेज https://www.facebook.com/SamacharSevaBikaner है। लिंकड इन पेज https://www.linkedin.com/feed/?trk= है। टिवटर पेज https://twitter.com/neerajoshi है। गूगल प्लtस पेज https://plus.google.com/u/0/+SAMACHARSEVA है। इंस्‍टाग्राम पेज https://www.instagram.com/neerajjoshi_/ है।