बीकानेर में 2052 तक की पुख्ता जलापूर्ति के लिए बनेगा नया रिजर्वायर – डॉ. कल्ला

132
Photo Dr.kalla -5.6.19-2

बीकानेर, (समाचार सेवा)। बीकानेर में पुख्ता जलापूर्ति के लिए बनेगा नया रिजर्वायर – डॉ. कल्ला, जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला ने कहा है कि बीकानेर शहर में वर्ष 2052 की जनसंख्या के लिए जलापूर्ति तथा शहर के फैलाव के मध्य नजर रखते हुए जिला मुख्यालय के आसपास एक और रिजर्वायर की स्थापना शीघ्र की जाएगी। 

इसके लिए योजना बनाने के लिए प्रशासनिक स्वीकृति जारी की जा चुकी है और डीपीआर (डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाने का कार्य प्रगति पर है। उन्होंने बताया कि शीघ्र ही इसके लिए भूमि का चिन्हीकरण का कार्य हो जायेगा। 

डॉ. कल्ला ने बताया कि बीकानेर शहर के विस्तार और जरूरतों को देखते हुए एक और रिजर्वायर की आवश्यकता महसूस की जा रही है। इसमें 2000 मिलियन लीटर (एमएल) पानी एकत्रित रह सकेगा। इसके लिए शोभासर अथवा बीछवाल में जहां भी आराजी राज भूमि मिलेगी,वहां पर यह रिजर्वायर बनाया जायेगा।

उन्हांने बताया कि  भूमि का चिन्हीकरण का कार्य जलदाय विभाग तथा जिला प्रशासन द्वारा किया जा रहा है। वर्तमान में दोनों ही स्थानों पर भूमि को देखा गया है और भूमि आवंटन की कार्रवाई होते ही कार्य स्वीकृति के आदेश जारी कर दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि भूमि चयन करते समय इस बात का भी ध्यान रखा जाएगा कि आसपास के क्षेत्र में सुरक्षा के भी पूरे इंतजाम हो। 

डॉ. कल्ला ने बताया कि मुरलीधर व्यास कॉलोनी क्षेत्र में जलापूर्ति के लिए पानी की एक ओर टंकी का निर्माण भी शीघ्र करवाया जाएगा। इस क्षेत्र में 1700 केएल पानी की टंकी का निर्माण करवाया जाएगा, साथ ही कॉलोनी में पाइप लाइन डालने का कार्य भी होगा।

इन दोनों कार्यों पर जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वारा 4 करोड़ 30 लाख  रूपए की स्वीकृति जारी की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि टंकी के निर्माण के साथ ही पूरे कॉलोनी क्षेत्र में नई पाइप लाइन डालने का कार्य भी किया जाएगा ताकि कॉलोनी के अंतिम छोर तक पूरे प्रेशर के साथ जलापूर्ति हो। 

ट्रीटमेंट प्लांट बनाया जाएगा

जनस्वास्थ्य व ऊर्जा मंत्री डॉ कल्ला ने बताया कि 80 एमएलडी का एक ट्रीटमेंट प्लांट भी बनाया जाएगा साथ ही शहर के अंदरूनी भाग में सभी मोहल्लों और गलियों में उचित दबाव से पानी की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए भी जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अभियंताओं को निर्देश दिए गए हैं कि वे शीघ्र ही शहर में पानी का प्रेशर बढ़ाने के लिए आवश्यक कार्यवाही करें।

इसके लिए जरूरत के मुताबिक पाइप लाइन बदलने का कार्य, नया पंप हाउस स्थापित करने के साथ-साथ जहां पानी को लिफ्ट करने की जरूरत हो वहां पंप लगाने का कार्य भी शीघ्र किया जाए ताकि शहर के अंदरूनी हिस्सों में ऊंचाई के क्षेत्र में भी पूरे प्रेशर के साथ पानी पहुंचे। भीनासर क्षेत्र में टंकी का निर्माण होगा डॉ. कल्ला ने बताया कि बीकानेर उपनगर भीनासर में 1400 केएल क्षमता की एक टंकी का निर्माण भी करवाया जायेगा।

इस पर 1 करोड़ 50 लाख रुपए की स्वीकृति जारी की जा चुकी है। इस ओवर हैड टैंक का निर्माण होने से भीनासर क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति ओर अधिक बेहतर तरीके से हो सकेगी। उन्होंने बताया कि ये सभी कार्य निश्चित समय में पूर्ण गुणवत्ता के साथ पूर्ण किए जायेंगे।

नहरबंदी के दौरान पेयजल की नहीं होगी किल्लत

जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. कल्‍ला ने बताया कि शहर के लिए एक ओर रिजर्वायर के बन जाने से इंदिरा गांधी नहर परियोजना की मरम्मत आदि कार्य के लिए नहरबंदी के दौरान बीकानेर शहर में पेयजल आपूर्ति बाधित नहीं होगी।

वर्तमान में नहरबंदी के दौरान 2 रिजर्ववायर में पानी का भंडारण किया जाता है और उसी से जलापूर्ति की जाती है। एक और जलाशय बन जाने से नहरबंदी के दौरान शहर में निर्बाध रूप से पेयजल की आपूर्ति हो सकेगी।

Samacharseva.in Best News portal of Bikaner Local News and Events नमस्कार साथियों, samacharseva.in न्यूज वेबसाइट बीकानेर (राजस्थान) से संचालित है। यह एक न्यूज ग्रुप है। इसके के लिये समाचार, फीचर, फोटो व वीडियो samacharseva@gmail.com तथा neerajjoshi74@gmail.com पर भेज सकते हैं। हमें 9251085009, 9521868060 पर कॉल कर सकते हैं, व्हाटस एप पर संदेश दे सकते हैं। एसएमएस भेज सकते हैं। साथ ही 0151-2970812 पर कॉल पर संपर्क कर सकते हैं अथवा अपना संदेश फैक्स कर सकते हैं। समाचार सेवा गुप का एक यूटयूब चैनल SAMACHAR SEVA भी है। हमारा फेसबुक पेज https://www.facebook.com/SamacharSevaBikaner है। लिंकड इन पेज https://www.linkedin.com/feed/?trk= है। टिवटर पेज https://twitter.com/neerajoshi है। गूगल प्लtस पेज https://plus.google.com/u/0/+SAMACHARSEVA है। इंस्‍टाग्राम पेज https://www.instagram.com/neerajjoshi_/ है।