सोमवार 26 अगस्त 2019-बीकानेर के समाचार

123
vasu-696x564

उषा जोशी,

बीकानेर, (समाचार सेवा)। सोमवार 26 अगस्‍त 2019-बीकानेर के समाचार, बीकानेर जिले के समाचारों को समाचार सेवा की वेबसाइट पर एक साथ उपलब्‍ध कराने का प्रयास किया गया है।  यह समाचार बुलेटिन नियमित रूप से अपडेट होता रहेगा।

इससे samacharseva.in के पाठक दिन में एक ही पोस्‍ट को अलग-अलग समय में खोलकर अपडेट समाचारों से अवगत हो सकेंगे।

samacharseva.in Mobil & Whats app no. 9251085009, 7597514697

देवीसिंह भाटी ने की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की आवभगत

उषा जोशी,

बीकानेर, (समाचार सेवा)। दिल्ली-बीकानेर की फ्लाइट में सोमवार दोपहर बाद तय समय से लगभग एक घंटे पूर्व बीकानेर नाल एयरपोर्ट पर पहुंची पूर्व मुख्यमंत्री तथा भारतीय जनता पार्टी की राष्‍ट्रीय उपाध्यक्ष श्रीमती वसुंधरा राजे का पूर्व मंत्री देवीसिंह भाटी ने अपने कार्यकर्ताओं के साथ स्वागत किया।

भाटी की ओर से जारी विज्ञप्ति में राजे से की गई इस मुलाकात को शिष्टाचार भेंट बताया गया। हालांकि साथ में यह भी बताया गया कि भाटी ने राजे के साथ राजनीतिक हालातों पर भी चर्चा की। श्रीमती राजे लगभग आधा घंटा नाल एयरपोर्ट रुकने के बाद सड़क मार्ग से सूरतगढ़ रवाना हो गई। राजे के काफिले में 70 से अधिक गाड़ियां शामिल थीं। रास्ते में राजे का गांव कानासर, खारा, धीरेरा आदि स्थानों में भी स्वागत किया गया।

राजे सोमवार की रात को ही रात 8.20 बजे रायसिंहनगर से रेल मार्ग से दिल्ली के लिए रवाना होंगी। वहीं नाल एयरपोर्ट पर पूर्व सीएम राजे से मिलने वालों में नोखा विधायक व देहात भाजपा अध्यक्ष बिहारीलाल बिश्नोई, पूर्व मंत्री देवीसिंह भाटी, पूर्व संसदीय सचिव विश्वनाथ मेघवाल, नगर विकास न्यास बीकानेर के पूर्व चेयरमैन महावीर रांका, सुरेन्द्र सिंह शेखावत, अंशुमानसिंह भाटी, पूर्व पार्षद सुनील बांठिया, बृजमोहन पडिहार, खींवसिंह भाटी, मनोहर लाल सियाग, मंगेजसिंह, मोहनसिंह चौहान, शारदा भाट, एस. बी. पुरोहित,

रमेश भाटी, उमाशंकर आचार्य, दीपक पारीक, राजकुमार पारीक, मीना आसोपा, विजय सिंह पड़िहार, कुलदीप यादव, प्रणव भोजक, मनोज पड़िहार, गौरीशंकर देवड़ा, यशराज यादव, बबलू भाटी, तेजाराम राव, रमेश सैनी, सुरेश शर्मा, नरेश राणा आदि शामिल रहे। सभी ने राजे का पुष्पगुच्छ भेंट कर स्वागत किया।

कलक्टर को बोला, कुछ करते क्यों नहीं

कुछ पलों के लिये बीकानेर के नाल एयरपोर्ट पर उतरी पूर्व मुख्यमंत्री ने अपने मोबाइल पर प्राप्त बीकानेर के बदहाल हो रहे सूरसागर की फोटो देखने के बाद तुरंत कलक्टर कुमार पाल गौतम को फोन मिलाया। राजे ने कलक्टर से कहा ये क्या हाल बना रखा है खूबसूरत विरासत सूरसागर का, कुछ करते क्यों नहीं।

पूर्व सीएम ने कहा कि हमने जीर्णोद्धार कर इस अनमोल विरासत को बचाया था। उसका अब ये हाल। पट्टियां टूट गई, जगह जगह कचरा जमा हो गया। आप इसे जल्द ठीक करायें।

बबूल की छांव और केर सांगरी का स्वाद 

बीकानेर से सूरतगढ़ के लिये रवाना हुई श्रीमती राजे ने बीकानेर के धीरेरा गांव में  बबूल के पेड़ के नीचे बैठकर केर सांगरी का साग और खाकरा का स्वाद लिया। उन्होंने यहां ग्रामीणों के आग्रह पर दोपहर का भोजन भी किया। बाद में राजे बाजूवाला गांव पहुंची। यहां उन्होंने सांसद निहालचंद मेघवाल की माताजी के चित्र पर पर श्रद्धासुमन अर्पित किए।  

samacharseva.in Mobil & Whats app no. 9251085009, 7597514697

बता रे मोरिाय बाबो कद आसी

राजेश छंगाणी

बीकानेर, (समाचार सेवा)। शहर में रामदेवजी महाराज के जमो का दौर शुरू है। जगह जगह पर बाबा रामदेव के जागरण किए जा रहे हैं। अनेक भक्‍त इन जागरणों में पहुंचकर बाबा रामदेव के प्रति अपनी भक्ति भावना को दर्शा रहे हैं। अनेक स्‍थानीय व बाहर से आये गायक कलाकार, भजन गायक इन जागरणों में लोगों को धार्मिक भजन सुनाकर प्रभावित कर रहे हैं।

यही कारण है कि अनेक लोग भजनों के दौरान ही झूम झूमकर नाचने लगते हैं। भक्ति का एक रंग नाच में भी है, इसे कई भक्‍त अपनाते हैं और जागरण के दौरान झूम झूमकर प्रभु की भक्ति में नाच उठते हैं। सोमवार को बाबा रामदेव भक्‍त मंडल की ओर से आयोजित जागरण का एक भजन आपके समक्ष पेश है। यह वीडियो मित्र राजेश छंगाणी की एफी वाल से लिया है।

samacharseva.in Mobil & Whats app no. 9251085009, 7597514697

एकता ने किया भारी जीत का दावा

उषा जोशी,

बीकानेर, (समाचार सेवा)। महाराजा गंगासिंह विश्‍वविधालय बीकानेर में निर्दलीय प्रत्‍याशी एकता पारीक ने अपनी भारी जीत का दावा किया है। एकता ने सोमवार रात को दिये बयान में कहा कि उसे समाज तथा सभी वर्ग के छात्रों का सहयोग मिल रहा है।

एकता ने कहा कि वह विवि में छात्र समस्‍याओ के समाधान के लिये सदैव तत्‍पर रहेगी। साथियों के साथ मिलकर छात्र समस्‍याओं को हल करने का प्रयास करेगी।

उच्‍च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने बीकानेर कार्यालय में की जनसुनवाई 

एमजीएस विवि के कुलपति ने भी की भाटी से मुलाकात

उषा जोशी,

बीकानेर, (समाचार सेवा)। उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने सोमवार को  अपने बीकानेर कार्यालय में दिनभर जनसुनवाई एवं अभाव अभियोग निराकरण हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने श्रीकोलायत विधानसभा क्षेत्र के ग्रामीण जन एवं बीकानेर शहरी क्षेत्र के निवासियों, विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों एवं जन प्रतिनिधियों  ने अपनी समस्याओं के निराकरण हेतु प्रार्थना पत्र एवं ज्ञापन दिए।

महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय बीकानेर के कुलपति डॉ. भगीरथ सिंह ने मंत्री भाटी से मुलाकात कर बार काउंसिल ऑफ इण्डिया के निर्देशानुसार विश्वविद्यालय के विधि विभाग में स्वीकृत पदों पर भर्ती की स्वीकृति प्रदान करने के सम्बंध में चर्चा करते हुये बताया की विश्वविद्यालय में पांच वर्षीय विधि पाठयक्रम प्रारम्‍भ करवाया जाना प्रस्तावित है। राज्य सरकार द्वारा स्वीकृत आचार्य एवं सहायक आचार्य के पदों पर भर्ती की स्वीकृति प्रदान करावें।

मुख्यमंत्री नि:शुल्क दवा योजना कम्प्यूटर ऑपरेटर संघ बीकानेर के संभाग अध्यक्ष घनश्याम पंचारिया एवं प्रतिनिधि मंडल ने अपनी नियुक्ति निविदा प्रक्रिया के माध्यम से किये जाने के विरोध में ज्ञापन दिया। राजस्थानी मोट्यार परिषद् बीकानेर के प्रतिनिधि मण्डल ने राजस्थानी भाषा को प्रदेश की द्वितीय राज भाषा घोषित करवाने तथा नव सृजित राजकीय महाविद्यालयों में राजस्थानी साहित्य विषय शुरू करवाने बाबत् मांग पत्र प्रस्तुत किया है।

वार्ड नं. 5 के जिला परिषद सदस्य हर कंवर हाडलां ने ग्राम में ए.एन.एम. नियुक्ति, ग्राम की वर्षाती नदी के पुल पर पत्थर की रिपट बनवाने, ग्राम मोखा खालसा में उप स्वास्थ्य केन्द्र के भवन निर्माण तथा र्ग्राम की रा.उ.प्रा.वि. में दो अतिरिक्त कक्षा कक्ष निर्माण करवाने की मांग रखी। ग्राम नोखा दैया से आये छेलूसिंह, सांवतसिंह आदि ने नागौर परियोजना में सुरक्षा कर्मियों के रूप में नियुक्ति की मांग की। राजस्थान राज्य एल.एच.वी./ए.एन.एम. एसोसियेशन ने ग्रामीण क्षेत्र में महिला स्वास्थ्य कर्ताओं की समस्या से अवगत कराया।

ग्राम गौडू से आये हुये ग्रामीण जन ने अपने क्षेत्र की रा.प्रा.वि. चक 19 डी.ओ.बी.बी. में अध्यापक नियुक्ति हेतु मांग पत्र प्रस्तुत किया। सूरतगढ़ से आये मेहर सिंह ने   जमीन के दोहरे आवंटन की समस्या से अवगत करवाते हुये बताया उनके पक्ष में न्यायालय के फैसले के बावजूद उन्हें भूमि नहीं दी जा रही है। आम्बासर ग्राम से आये ग्रामीणजनों ने ग्राम में विद्युत आपूर्ति की अनियमितता व वोल्टेज की कमी की समस्या से निजात दिलाने के लिए अतिरिक्त ट्रांसफार्मर लगवाये जाने की मांग की।

पांच पीर दरगाह संघर्ष समिति ग्राम सेरूणा जिला बीकानेर ने दरगाह क्षेत्र में सड़क निर्माण तथा जल विद्युत व्यवस्था का आग्रह करते हुये 10-11 सितम्बर को आयोजित उर्स में पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था उपलब्ध करवाने की मांग की। अनेक युवा पी.बी.एम. हॉस्पिटल एवं सुपर स्पेशिलिटि ब्लॉक में चिकित्सा कर्मियों की शीघ्र भर्ती के सम्बंध में ज्ञापन दिया। अध्यक्ष ग्राम सेवा समिति गजनेर ने कृषि ण हेतु ऑनलाईन आवेदन में कुछ राजस्व ग्रामों की भूमि का पोर्टल पर अंकन नहीं हो पाने से किसानों को फसल खराबे का मुआवजा नहीं मिलने की जानकारी दी।

किसानों के प्रतिनिधि मंडल ने जल डिग्गियों के बकाया भुगतान दिलवाने, ग्राम सुरजड़ा एवं गौडू से ग्रामवासियों ने आगजनी से हुये नुकसान का मुआवजा लगभग एक वर्ष की अवधि बीतने उपरान्त भी न मिलने से अवगत करवाते हुये शीघ्र मुआवजा भुगतान की मांग की। उम्मेद सिंह भाटी बरसलपुर ने अपनी कृषि भूमि 4 बी.डी.एम. बज्जू में बिजली के ढीले विद्युत तारों एवं झुके हुये विद्युत पोलों से दुर्घटना की आशंका जताते हुये दुरूस्त करवाने का आग्रह किया।

साथ ही वर्षों पूर्व बनाये गये नहरी खाळों के क्षतिग्रस्त होने से कास्तकारों को नहरी पानी नहीं मिल पाने की समस्या से भी अवगत करवा कर राहत दिलवाने की मांग की। चक 12 सी.डब्ल्यू.बी. चारणवाला के हरिराम, अमराराम, गोविन्द राम, पेमाराम, गंगाराम नायक ने खातेदारी सनद दिलवाने की मांग की।

samacharseva.in Mobil & Whats app no. 9251085009, 7597514697

समारोह में 350 प्रतिभाओं को विप्र गौरव सम्मान से नवाजा

उषा जोशी,

बीकानेर, (समाचार सेवा)। ब्राह्मण अन्तरराष्‍ट्रीय विप्र समागम 2019 के सोमवार को गंगाशहर की गोपेश्वर बस्ती के शिव-पार्वती भवन में आयोजित समारोह में 350 से अधिक शैक्षणिक, खेल आदि प्रतिभाओं को विप्र गौरव सम्मान से विभूषित किया गया। समारोह के दौरान सनातन दर्पण पत्रिका के शताब्दी अंक का विमोचन किया गया। समारोह के मुख्य अतिथि ब्राह्मण अन्तर्राष्टÑीय संगठन के राष्‍ट्रीय अध्यक्ष डॉ. सुरेश चन्द्र कौशिक थे।

कार्यक्रम की अध्यक्ष उद्योगपति कन्हैयालाल कल्ला ने की। स्वागताध्यक्ष   पं. योगेन्द्र कुमार दाधीच थे।  समारोह में अतिथियों ने भगवान परशूराम जी के चित्र का वैदिक मंत्रोचार के साथ पूजन कर दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की। समारोह में अतिथियों का स्वागत माल्यार्पण, दुप्पटा, साफा अभिनन्दन पत्र एवं स्मृति चिन्ह देकर किया गया।

साथ ही अतिथियों द्वारा 100 से अधिक कार्यकर्ता विप्र गौरव सेवा सम्मान से विभूषितकर अभिनन्दन पत्र स्मृति चित्र प्रदान किया गया। आभार प्रदेश संयुक्त सचिव आशीष दाधीच ने व्यक्त किया। संचालन साहित्यकार शिवदाधीच ने किया।

samacharseva.in Mobil & Whats app no. 9251085009, 7597514697

हेमत किराड़ू ब्राह्मण एकता परिषद राजस्‍थान के प्रदेश उपाध्यक्ष बने

उषा जोशी,

बीकानेर, (समाचार सेवा)। श्रमिक नेता हेमन्त किराडू को अखिल भारतीय ब्राह्मण एकता परिषद राजस्थान का प्रदेश उपाध्यक्ष मनोनीत किया गया है। परिषद के प्रदेश संयोजक रमेश सी पुरोहित तथा प्रदेश अध्यक्ष पवन जोशी ने किराड़ू को अपने अनुभव से संगठन को आगे बढ़ाने, ब्राह्मण समाज में एकता स्थापित करने तथा ब्राह्मणों में सुरक्षा व सहयोग की भावना को बढ़ाने वाले कार्य प्राथमिकता से करने का आव्हान किया है।

samacharseva.in Mobil & Whats app no. 9251085009, 7597514697

छात्रसंघ चुनाव मंगलवार को, डूंगर कॉलेज में सर्वाधिक 10 हजार 354 मतदाता

मतदान सुबह आठ बजे से दोपहर एक बजे तक

उषा जोशी,

बीकानेर, (समाचार सेवा)। छात्रसंध चुनाव के तहत मंगलवार को मतदान किया जाएगा। जिले में कुल तीन विश्वविद्यालयों व 10 महाविद्यालयों में चुनाव होगा। यहां राजकीय डूंगर कॉलेज में सर्वाधिक 10 हजार 354 मतदाता हैं। मतदान सुबह 8 बजे से शुरू होगा दोपहर एक बजे तक मतदान होगा। सोमवार को प्रत्याशियों ने चुनाव प्रचार बंद होने के कारण मतदाताओं से डोर-टू डोर संपर्क किया।

डूंगर कॉलेज में मंगलवार को मतदान के लिये विद्यार्थियों को केवल जय नारायण व्यास कॉलोनी वाले द्वार से मतदान के लिये प्रवेश दिया जाएगा। यहां 17 मतदान केन्द्र बनाये गए हैं। छात्रसंघ अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, महासचिव एवं संयुक्त सचिव हेतु अलग-अलग मतपेटियां तैयार की गयी हैं। कॉलेज प्रशासन ने चुनाव दिवस 27 अगस्त को भी मतदाताओं को परिचय पत्र वितरित किये जाने की व्यवस्था की है। अब तक जिन विद्यार्थियों ने परिचय पत्र नहीं लिये हैं वे मतदान से पूर्व परिचय पत्र प्राप्त कर सकेंगे।

विद्यार्थियों को मतदान केन्द्र पर मोबाईल फोन लाने की मनाही की गई है। मतदान के दिन कॉलेज परिसर में वाहनों के प्रवेश पर पूर्णतया पाबंदी लगाई गई है। चुनाव परिणाम इस बार 28 अगस्त घोषित किए जाएंगे।

samacharseva.in Mobil & Whats app no. 9251085009, 7597514697

महाजन रेंज एरिया के सटे गांवों में टिड्डी दल का प्रकोप

उषा जोशी,

बीकानेर, (समाचार सेवा)। जिले के महाजन फिल्ड फायरिंग रेंज एरिया की सीमा पर सटे गांवों में टिड्डी दल ने हमला कर कर दिया है। टिड्डी दल व उसका फाका खेतों में खड़ी फसलों का चट कर रहा है तथा इससे किसानों को काफी नुकसान पहुंच रहा है। भीखनेरां के सरपंच देवीलाल धतरवाल ने बताया कि महाजन फिल्ड फायरिंग रेंज की सीमा पर सटे गांव रेखमेघाणा व   भीखनेरां की रोही में काफी मात्रा में टिड्डी दल पहुंच गया है।

लेकिन टिड्डी दल पर नियन्त्रण के लिए टिड्डी नियन्त्रण विभाग व कृषि विभाग के अधिकारियों को सूचना देने के बावजूद मौके पर नहीं पहुंचे है। इससे किसानों को भारी नुकसान पहुंच रहा है। ऐसी स्थिति में एक-दो दिन में टिड्डी के आक्रमण से किसानों की फसलें तबाह होने के आसार बने है। सरपंच धतरवाल ने बताया कि रेंज क्षेत्र में बड़ी तादाद में टिड्डी दल व फाका है। अब उसका रूख दो-तीन दिनों से गांवों की तरफ होने से किसानों चिन्तित है। पिछले महीने बीकानेर जिले में टिड्डी दल के आगमन के बाद से ही किसान चिंतित थे।

यहां से एक बार टिड्डी दल तो चला गया था लेकिन बड़ी मात्रा फाका छोड़ गया था। उसके बाद से उसमें से टिड्डीयां पनपने लगी थी। टिड्डी नियन्त्रण विभाग व कृषि विभाग के दल ने जहां-जहां टिड्डीयां व फाका मिलने की सूचना थी। वहां उन्होंने रासायनिक छिड़काव भी किया था लेकिन पूरी तरह से यह काम नहीं हो पाया था। मौसम परिवर्तन के साथ ही टिड्डीयों व फाका के लिए अनुकूलता भी बढ़ गई।

samacharseva.in Mobil & Whats app no. 9251085009, 7597514697

दो स्वयंसेवकों को मिलेगा  भैरव तुम्बड़ी सम्मान  

उषा जोशी,

बीकानेर, (समाचार सेवा)। रमक झमक संस्था द्वारा सियाणा भैरव भक्त तुम्बड़ी वाले बाबा स्वर्गीय पंडित छोटू ओझा स्मृति  भैरव तुम्बड़ी सम्मान 2019  इस बार दो सेवकों को दिया जाएगा। बीकानेर शहरी क्षेत्र में भैरव भक्तों की सेवा करने वाले,पैदल यात्रियों का नेतृत्व व निर्देशन करने वाले वरिष्ठ भैरव भक्त श्याम सुंदर छंगाणी उर्फ शेर महाराज को व सियाणा गांव में मेले पर हजारों श्रद्धालुओं की सेवा  करने में अग्रणी परिवार स्वर्गीय ठाकर गुमान सिंह सांखला की 75 वर्षीय पत्नी भंवरी देवी सांखला को दिया जाएगा। 

रमक झमक के अध्यक्ष प्रहलाद ओझा भैरू ने बताया कि बीकानेर शहर में यह सम्मान समारोह 1 सितंबर रविवार अपराह्न 4 बजे मोती मानस भवन में होगा। जबकि दूसरा सम्मान का कार्यक्रम 4 सितंबर सियाणा भैरव मेले पर ही सियाणा गांव में ही होगा जहां भंवरी देवी को तुम्बड़ी सम्मान से नवाजा जाएगा। रमक झमक के राधे ओझा ने बताया की सम्मान में परंपरागत रूप से तुम्बड़ी, अभिनंदन पत्र, शाल व श्रीफल दिया जाएगा।

samacharseva.in Mobil & Whats app no. 9251085009, 7597514697

तीन बैच में प्रशिक्षण कार्यक्रम बुधवार को

उषा जोशी,

बीकानेर, (समाचार सेवा)। आहरण वितरण अधिकारियों के लिए बुधवार को एसपी मेडिकल कॉलेज के आॅडिटोरियम में तीन बैच में प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। कोषाधिकारी पवन कुमार कस्वां ने बताया कि ऑफिस आईडी वार अलग- अलग प्रशिक्षण का समय निर्धारित किया गया है। उन्होंने बताया कि मुख्य प्रशिक्षण अतिरिक्त कोषाधिकारी एसएस किराडू प्रशिक्षण देंगे। आहरण वितरण अधिकारी स्वयं व अपने कार्यालय के वेतन लिपिक के साथ उपस्थित होना अनिवार्य है।

प्रशिक्षण के दौरान अधिकारियों को ई कुबेर, ई-लेखा ऑनलाईन विपत्र तैयार करने एवं डिजिटल हस्ताक्षर के माध्यम से कोषालय में विपत्र प्रस्तुत करने के सम्बंध में एवं ऑनलाइन अंक मिलान प्रक्रिया के सम्बंध में प्रशिक्षण दिया जाएगा। कार्यक्रम में भाग लेने के बाद उपस्थिति प्रमाण पत्र आगामी माह के वेतन विपत्रों के साथ संलग्न करने पर ही विपत्र पारित किए जाएंगे।

samacharseva.in Mobil & Whats app no. 9251085009, 7597514697

आरएफसी का औद्योगिक प्रोत्साहन शिविर 28 को

उषा जोशी,

बीकानेर, (समाचार सेवा)। राजस्थान वित्त निगम की ओर से 28 अगस्त गुरूवार को चोपड़ा कटला परिसर स्थिति निगम कार्यालय में सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक  औद्योगिक प्रोत्साहन शिविर’ का आयोजन किया जाएगा। निगम के उप-प्रबंधक सुरेश कुमार ने बताया कि शिविर में निगम की विभिन्न ऋण योजनाओं यथा युवा उद्यमिता प्रोत्साहन योजना, गेस्ट हाऊस ण योजना एवं गुड बोरोवर्स योजना की विशेष जानकारी प्रदान की जाएगी।

शिविर स्थल पर ही पात्र उद्यमियों के ऋण आवेदन तैयार करवाए जायेंगे। ऑनलाईन आवेदन करने वाले उद्यमी नियमानुसार आवेदन शुल्क में छूट के पात्र होंगे। उन्होंने उद्यमियों से शिविर का अधिकाधिक लाभ लेने का भी आग्रह किया है।

samacharseva.in Mobil & Whats app no. 9251085009, 7597514697

रचनाकार ऋतु शर्मा को नारी शक्ति सम्मान 

उषा जोशी,

बीकानेर, (समाचार सेवा)। हिंदी व राजस्थानी रचनाकार ऋतु शर्मा को जयपुर में तीज महोत्सव के दौरान नारी शक्ति सम्मान  प्रदान किया गया। शाकद्वीपीय मग ब्राह्मण समाज महिला प्रकोष्ठ द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि समाजसेवी देवशंकर व्यास थे।

न्यू सांगानेर रोड स्थित विवान वेन्यू में आयोजित इस समारोह में विनीता शर्मा, वंदना शर्मा, श्यामा शर्मा, लेखा व्यास, कल्पना भोजक, ओ.पी.शर्मा, मुरली भोजक, हंसा व्यास, योगेंद्र शर्मा, सुनील  व्यास, सुभाष शर्मा ने ऋतु शर्मा को  नारी शक्ति सम्मान अलंकरण प्रदान किया। लेखा व्यास ने ऋतु शर्मा का परिचय दिया।  

samacharseva.in Mobil & Whats app no. 9251085009, 7597514697

बीकानेर रेंज में तीन उपनिरीक्षकों के तबादले

उषा जोशी,

बीकानेर, (समाचार सेवा)। रेंज में पुलिस तीन उपनिरीक्षकों  के स्थानांतरण किए गए हैं। रेंज के उप महानिरीक्षक ने सोमवार को आदेश जारी किए हैं। इस आदेश के अनुसार निरीक्षक भगत सिंह हनमानगढ़ से चूरू, निरीक्षक नरेश निर्वाण चूरू से बीकानेर एवं निरीक्षक बलवंतराम  चूरू से श्रीगंगानगर स्थानांतरण किया गया है।

उल्लेखनीय है कि पिछले सप्ताह जिला पुलिस अधीक्षक ने भी बीकानेर के उपनिरीक्षकों के जिला स्तर पर स्थानांतरण किए थे। इस दौरान पन्द्रह जनों का स्थानांतरण किया गया था।

samacharseva.in Mobil & Whats app no. 9251085009, 7597514697

अपराध / दुर्घटना समाचार

छुपाकर ले जा रहे रुपयों सहित दो को दबोचा

उषा जोशी,

बीकानेर, (समाचार सेवा)। छत्तरगढ थाना पुलिस ने सोमवार तड़के मोतीगढ इलाके में नाकाबंदी कर   कार में लाखों रूपये छूपाकर ले जा रहे दो जनों को धर दबोचा। पकड़े गये आरोपियों में लोहावट थाना जिला जौधपुर निवासी प्रतापसिंह पुत्र गिरधारी सिंह और गांव भेजाकौर थाना लोहावट निवासी मनीराम विश्नोई पुत्र बीरबलराम शामिल है।

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार नाकाबंदी देखकर अपनी कार भगा ले जाने का प्रयास करने पर पुलिस ने कार के पीछे अपनी गाड़ी लगा दी। पुलिस ने ग्रामीणों की मदद से कार को घेर कर उसकी तलाशी ली तो छुपा कर रखी करीब पांच लाख रूपये नगदी बरामद हो गई। अंदेशा है कि यह हवाला की रकम है और पकड़ में आये दोनों जनों के तार हवाला कारोबार से जुड़े हुए है।

पुलिस ने आरोपियों से पूछताछ की लेकिन संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर पुलिस ने कार को जब्त कर लिया। अभी दोनों आरोपियों को फिलहाल शांति भंग के आरोप में गिरफ्तार किया है।  पुलिस को कार में लाखों रुपए की नकदी मिली है। यह रुपए वे कहां से और किससे लाए तथा कहां ले जा रहे थे इस बारे में पुलिस पता कर रही है।

samacharseva.in Mobil & Whats app no.  9251085009, 7597514697

कैंसर पीड़ित ने कर ली खुदकुशी

उषा जोशी,

बीकानेर, (समाचार सेवा)। कैंसर से पीड़ित एक शख्स ने सोमवार सुबह अपने मकान फंदा लगाकर खुदकुशी कर ली। देशनोक कस्बे के वार्ड नंबर 11 में हुई इस घटना की सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने मृतक प्रेमाराम मेघवाल का शव कब्जे में लिया।

मृतक के भाई भंवरलाल ने पुलिस को दी अपनी रिपोर्ट में बताया कि 45 वर्षीय पे्रमाराम पिछले कुछ अर्से से कैंसररोग से पीड़ित था,हालांकि ईलाज चल रहा था फिर भी राहत नहीं मिलने से आहत होकर उसने फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली। पुलिस ने मृतक के शव का पोस्टर्माटम करवाकर परिजनों को सौंप दिया है।

samacharseva.in Mobil & Whats app no. 9251085009, 7597514697

लड़की भगा ले जाने का केस दर्ज

उषा जोशी,

बीकानेर, (समाचार सेवा)। सदर पुलिस थाना क्षेत्र में युवती को बहला-फुसलाकर भगा ले जाने का मामला प्रकाश में आया है। इस संबंध में युवती के चाचा ने पुलिस थाने में नामजद आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज करवाया है।

जिसमें बताया कि नाईयों की मस्जिद के पीछे सुभाषपुरा निवासी बसारत अली पुत्र शौकत अली 25 अगस्त को रात्रि को एक से दो बजे के बीच बहला-फुसलाकर भगा ले गया।

पुलिस ने आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज जांच हैड कांस्टेबल भवानीदान को सौंपी है।

samacharseva.in Mobil & Whats app no. 9251085009, 7597514697

Samacharseva.in Best News portal of Bikaner Local News and Events नमस्कार साथियों, samacharseva.in न्यूज वेबसाइट बीकानेर (राजस्थान) से संचालित है। यह एक न्यूज ग्रुप है। इसके के लिये समाचार, फीचर, फोटो व वीडियो samacharseva@gmail.com तथा neerajjoshi74@gmail.com पर भेज सकते हैं। हमें 9251085009, 9521868060 पर कॉल कर सकते हैं, व्हाटस एप पर संदेश दे सकते हैं। एसएमएस भेज सकते हैं। साथ ही 0151-2970812 पर कॉल पर संपर्क कर सकते हैं अथवा अपना संदेश फैक्स कर सकते हैं। समाचार सेवा गुप का एक यूटयूब चैनल SAMACHAR SEVA भी है। हमारा फेसबुक पेज https://www.facebook.com/SamacharSevaBikaner है। लिंकड इन पेज https://www.linkedin.com/feed/?trk= है। टिवटर पेज https://twitter.com/neerajoshi है। गूगल प्लtस पेज https://plus.google.com/u/0/+SAMACHARSEVA है। इंस्‍टाग्राम पेज https://www.instagram.com/neerajjoshi_/ है।