कृष्ण जन्मोत्सव पर सजी झांकिया, निकाली शोभायात्रा

183
janmashtami
बीकानेर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी

बीकानेर, (समाचार सेवा)। कृष्ण जन्मोत्सव पर सजी झांकिया, निकाली शोभायात्रा। जनमाष्टीम पर सोमवार 3 सितंबर को शहरभर में विभिन्न आयोजन किए गए। करणी नगर स्थित पंचवटी विकास समिति में श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर रँगा रँग कार्यक्रम एवं विभिन्न प्रतियोगितायें अयोजित की गई।

समिति अध्यक्ष भंवर सिंह करणावत ने बताय कि कार्यक्रम में राधा कृष्ण की झांकी, नृत्य,गायन एवं अनेक खेल कूद प्रतियोगितायें आयोजित हुई। कार्यक्रम में निर्णायक के रूप में अशियना पेलेस के विजेन्द्र सिंह स्यानण रहे जबकि डा जगदीश लखेरा ने पुरस्कार वितरण किये।

भंवर सिह करणावत एवं किशन लाल मारू के मार्गदर्शन में आयोजित इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में लोगों ने भाग लिया। समिति अध्यक्ष करणावत ने बताया कि बालक बालिकाओं को शानदार प्रस्तुतियो के लिये पुरस्कार दिये गये।

वहीं आदर्श विद्या मन्दिर गंगाशहर संकुल द्वारा कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर शोभायात्रा व झांकियों का कार्यक्रम रखा गया। शोभायात्रा का  प्रारम्‍भ प्रबन्ध समिति के अध्यक्ष शुभकरण चौपडा, व्यवस्थापक अमोलखराम ज्याणी व बोथरा कॉलेज के संचालक शान्तिलाल बोथरा ने भारत माता पूजन कर किया।

आदर्श विद्या मंदिर उ.मा. गंगाशहरके प्रधानाचार्य आशीष डागा ने बताया कि शोभायात्रा में विद्यालय के विद्यार्थियों ने बडे उत्साह के साथ भाग लिया व कुल 17 झांकिया बनाई गई।

विद्यार्थियों ने भगवान कृष्ण की जीवन लीला संबंधित अनेक दृश्य प्रस्तुत किये।  विद्यालय के घोषदल के साथ विद्यार्थियों ने उद्घोष करते हुए पद संचलन किया।

शोभायात्रा बोथरा जैन कॉलेज से प्रारम्‍भ होकर पाबूचौक, चौरडिया चौक, मुख्य बाजार गंगाशहर, अमरपुरा बास, रामराज्य चौक भीनासर से होते हुए मुरलीमनोहर मन्दिर पहुँची

जहाँ पर समाजसेवी मनोज पुगलिया द्वारा सभी का पुष्प वर्षा से स्वागत कर उत्साहवर्धन हेतु फलाहार वितरण किया। नगर के विभिन्न स्थानो पर गणमान्य लोगो ने पुष्प वर्षा करते हुए शोभायात्रा का भव्य स्वागत किया।

इस अवसर पर आदर्श शिक्षण संस्थान के  जिला संस्कार प्रमुख श्रीरामसुखलाल कुम्हार ने सभी का आभार व्यक्त किया।

भाजपा आईटी विभाग निकालेगा ‘डिजिटल गौरव रथ

बीकानेर, (समाचार सेवा)। भाजपा आईटी विभाग द्वारा ‘डिजिटल गौरव रथ के माध्यम से आमजन को गौरव यात्रा के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

वहीं शहरवासियों को बुलाने के लिए बल्क एसएमएस, वॉइस कॉल, व्हाट्सएप्प मैसेज आदि का उपयोग भी किया जाएगा।

जिले में गौरव यात्रा के दौरान विभिन्‍न स्थानों पर होने वाली सभाओं और स्वागत प्वाइंट्स का सोशल मीडिया के माध्यम से प्रचार-प्रसार किया जाएगा।

आईटी की समस्त तैयारियों की समीक्षा के लिए सोमवार को भाजपा आईटी विभाग के प्रदेश संयोजक अविनाश जोशी की अध्यक्षता में जस्सूसर गेट स्थित जिला भाजपा आईटी कार्यालय में बैठक हुई।

जोशी ने बताया कि आईटी विभाग द्वारा सूचना प्रौद्योगिकी के नवीनतम साधनों का उपयोग करते हुए आमजन को अधिक से अधिक संख्या में गौरव यात्रा में आने के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

आईटी विभाग द्वारा 4 सितम्बर से ‘डिजिटल गौरव रथ’ के माध्यम से केन्द्र व राज्य सरकार की योजनाओं के प्रचार-प्रसार के अलावा भाजपा की रीति-नीति से आमजन को अवगत करवाया जाएगा।

वहीं बीकानेर में मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे की अगवानी में 6 सितम्बर को नत्थूसर गेट के बाहर स्थित बड़ा गणेश मंदिर से शुरू होने वाली ‘गौरव यात्रा’ के लिए आॅडियो विजुअल माध्यम से आमंत्रित किया जाएगा।

आईटी विभाग संयोजक ने बताया कि ‘डिजिटल गौरव रथ’ को मंगलवार को सायं 4 बजे बड़ा गणेश मंदिर के आगे से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जाएगा।

डिजिटल रथ का रूट निर्धारित कर दिया गया है। इसके अलावा आईटी विभाग द्वारा फेसबुक, व्हाट्सएप्प, ट्विटर तथा अन्य सोशल साइट्स के माध्यम से प्रचार शुरू किया जा चुका है।

आईटी विभाग द्वारा फेसबुक एवं व्हाट्सएप्प के लिए विशेष प्रोफाइल पिक्चर (डीपी) तैयार करवाई गई हैं। इनके माध्यम से आईटी विभाग के कार्यकर्ता आमजन को आमंत्रित करेंगे।

पूर्व संध्या पर होगी ‘कमल आरतीएवं ‘कमल समागम

आईटी विभाग के शहर जिला संयोजक नवनीत पुरोहित ने बताया कि राजस्थान गौरव यात्रा की पूर्व संध्या पर 5 सितम्बर को शहर जिला आईटी विभाग द्वारा नत्थूसर गेट के बाहर सूरदासाणी बगीची स्थित भैरव मंदिर में ‘कमल आरती’ एवं भाजपा कार्यकर्ताओं का ‘कमल समागम’ आयोजित होगा।

उन्होंने बताया कि यह आयोजन सनातन संस्कृति रक्षा मंच के तत्वावधान् में होगा। आचार्य पंडित विजय कुमार पुरोहित ‘मोरसा’ के आचार्यत्व में होने वाले इस कार्यक्रम से पूर्व भैरव पाठ एवं विशेष श्रृंगार किया जाएगा।

इसके लिए कार्यकर्ताओं को विशेष दायित्व दिए गए हैं। बैठक में संजय गोदारा, कविता शर्मा, जब्बार अली, नारायण भाटी, शंकर लाल चैधरी, गोपाल, कमल आचार्य, अश्विनी व्यास, सरदारा राम माली सहित आईटी विभाग के शहर जिला पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता मौजूद थे।

बाबा रामदेव जी के जागरण में झूम उठे श्रोता

bhajan
bhajan

बीकानेर, (समाचार सेवा)। बीकानेर शहर के बोथरा कॉम्पलेक्स मार्केट एसोसिएशन एवं श्याम मोदी एण्ड पार्टी की ओर से आयोजित रविवार रात्रि को तीसरा विशाल बाबा रामदेवजी जागरण में गायकारों के भजनों से बाबा के भक्तगण झूम उठे।

अलखसागर रोड पर स्थित श्रौताओं की भारी भीड़ के बीच इस जागरण में श्याम मोदी एंड पार्टी, मुन्ना-सरकार, नवदीप बीकानेरी, लाडनूं के राकेश चौहान, राजा सलीम, बाबुलाल सोनी, इस्माइल आजाद ओर अनेक कलाकारों ने अपने-अपने भजनों की प्रस्तुतियां दी।

बोथरा कॉमप्लेक्स मार्केट ऐशोसियन के व्यापारी राज मोदी, राधेश्याम अग्रवाल, हिंद प्रिंट के मालिक एवं भजन कलाकारों का सम्मान हुआ।वहीं भजन गायक कलाकारों ने एक से बढकर एक भजनों की प्रस्तुतियां दी।

वहीं दूसरी ओर चौतीना स्थित छठा विशाल बाबा रामदेवजी का जागरण 6 सितंबर को  बाबा  रामदेव भक्त  मण्डल एवं चौतीना मौहल्ला भक्त मंडल द्वारा आयोजित किया जायेगा। जिसमें श्याम मोदी एण्ड पार्टी अपने भजनों की प्रस्तुतियां देंगे।

कलाकार राधेश्याम भाट,राजा सलीम, शहजाद अली ओर संदीप माल्या होंगे।

नापासर में बाबा रामदेव के जागरण की तैयारियां जोरों पर

बीकानेर के जिले में नापासर कस्बे के गुवाहाटी आसाम सेवा संघ के रतज जयंति समारोह उपलक्ष्य में 5 सितम्बर को आयोजित होने जा रहे बाबा रामदेवजी के जागरण की तैयारियों जोर शोर से चल रही है।

आयोजन समिति से जुड़े बद्री व्यास बताया किभव्य जागरण में  मुख्य अतिथि देवस्थान मंत्री राजकुमार रिणवा होंगे। उन्होने बताया कि इस कार्यक्रम की ज्योत रूणिचा से आएगी तथा सामुहिक आरती का आयोजन होगा।

जागरण में मिलान नेवार नेपाल, महेंद्र सिंह पंवार, विक्की मनचला, राकेश चौहान, ताराचंद माली, सोनू जोशी, कल्पित चौधरी, हेमलता वैष्णव, हिमत सिंह, भगवान सिंह, दुर्गा परिहार, नूतन गहलोत, महादेव प्रजापत, सुरेन्दर सिंह आदि कलाकारों के साथ मंच संचालन नरेश मीर करेगे। जागरण के लिये नापासर कस्बे समेत आस पास के गांवों मे भी व्यापक प्रचार किया जा रहा है।

जिले से सटी भारत-पाक सीमा क्षेत्र में धारा 144

बीकानेर, (समाचार सेवा)। जिला मजिस्ट्रेट डॉ. एन.के. गुप्ता ने भारत-पाक सीमा पर तस्करी, घुसपैठियों  व अन्य असमाजिक  तत्वों के अवैध प्रवेश तथा अन्य अवांछनीय गतिविधियों की आशंका के कारण  जिले कि अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर भारतीय दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 लागू की है।

जिला मजिस्ट्रेट ने बीकानेर जिले से लगने वाले सीमावर्ती क्षेत्र में अवैध प्रवेश व अन्य गतिविधियों की रोकथाम हेतु सोमवार से रात्रीकालीन कर्फ्यू लगाया है।

उन्होंने भारत-पाक सीमा से लगते दो किलोमीटर क्षेत्र में रहने वाले निवासियों एवं उस क्षेत्र में प्रवेश व विचरण करने वाले निवासियों को निर्देशित किया है कि उक्त दो किलोमीटर के भारतीय क्षेत्र (भारत के अंदर की तरफ की दो किमी की सीमा) से लगता हुआ समस्त क्षेत्र जिसमें तहसील पूगल, खाजूवाला एवं कोलायत के ग्राम बल्लर, गुलाम अलीवाला, सियासत चौगान, बैरियावाली, करमवाला,

गज्‍जेवाला, रणजीतपुरा, सांचू, अन्नेवाला, कबरेवाला, भूरासर, मगनवाला में रात्रि 7 बजे से प्रात: 6 बजे तक बिना वैध अनुमति के गमनागम वर्जित रहेगा। आवश्यक कार्यों हेतु यथा खेत कि सिंचाई आदि के लिए समीपस्थ बीएसएफ, बीओपी से अनुमति प्राप्त कर ही उक्त क्षेत्र में विचरण किया जा सकेगा।

आदेशानुसार जिले के ब’जू,पूगल,खाजूवाला एवं छत्तरगढ़ पुलिस थाना क्षेत्र में स्थित पीसीओ के माध्यय से किए जाने वाले अन्तरराष्ट्रीय कॉलो के लिए उक्त पीसीओ के मालिक/एजेन्ट द्वारा एक पृथक से रजिस्टर संधारित किया जावेगा।

जिसमें प्रत्येक अन्तरराष्ट्रीय कॉल का पूर्ण विवरण इन्द्राज किया जाना जरूरी होगा। साथ ही समस्त मोबाइल कम्पनियों द्वारा स्थापित कार्यालयों/अधिकृत दुकानों/काउन्टरों पर नई सिम विक्रय किए जाने से पहले उपयोगकर्ता की पहचान के प्रमाण-पत्र की सुस्पष्ट छायाप्रति आवश्यक ली जावे और उसके सत्यापन के बाद ही सिम एक्टीवेशन की जावे।

सिम प्रदाता कम्पनी, संदिग्ध आवेदक अथवा उसके द्वारा प्रस्तुत पहचानपत्रों के जाली होने की स्थिति में तत्काल क्षेत्र के थानाधिकारी को आवश्यक रूप से सूचित किया जाए। इसके अलावा कोई भी व्यक्ति /संस्था पाकिस्तानी सिम का उपयोग नहीं करेगा तथा न ही किसी व्यक्ति/संस्था को उपयोग करने की अनुमति दी जायेगी।

इसके अलावा कृषि कार्य के अतिरिक्त जिप्सम खनन एवं लघु व्यवसाय के कामगारों की पहचान जरूरी है। इन कामगारां के पास परिचय पत्र रखना अनिवार्य है।

ईएसआई अस्पताल की भूमि के लिये चलायेंगे पोस्टकार्ड अभियान

बीकानेर, 3 सितंबर। बीकानेर जिला उधोग संघ, बीकानेर व्यापार उद्योग मंडल एवं करणी इंडस्ट्रीयल एसोशियेशन ने एक संयुक्त परिचर्चा कर बीकानेर में घोषित ईएसआई अस्पताल हेतु करणी औधोगिक क्षेत्र में टोकन मनी पर भूमि उपलब्ध करवाने हेतु पोस्टकार्ड अभियान चलाने पर विचार विमर्श किया।

परिचर्चा में बीकानेर जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष द्वारकाप्रसाद पचीसिया ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा बीकानेर के लिये 100 बैड का ईएसआई अस्पताल की स्थापना का मार्ग प्रशस्त किया गया है और अब इसकी स्थापना के लिए भूमि को लेकर असमंजस बना हुआ है।

उन्होंने कहा कि 100 बैड के ईएसआई अस्पताल के लिए करणी तृतीय फेस ही एकमात्र उचित स्थान है जिसमें इस अस्पताल के लिए काफी बड़ा क्षेत्रफल   उपलब्ध है।

इस मांग को सभी उद्योगपतियों द्वारा अपनी इकाइयों में कार्यरत श्रमिकों के हितार्थ लम्बे समय से उठाया जा रहा है और अब इसके लिए व्यापार और उद्योग जगत से जुड़े सभी व्यक्ति इसके लिए जगह जगह पर पोस्टकार्ड अभियान चलाएंगे।

बीकानेर व्यापार उद्योग मंडल के अध्यक्ष जुगल राठी ने बताया कि इस अस्पताल के करणी तृतीय फेस में बन जाने से बीकानेर जिले के रिको के 14 औधोगिक क्षेत्रों के साथ साथ निजी औधोगिक क्षेत्रों के हजारों श्रमिकों को इसका लाभ मिल सकेगा।

करणी इंडस्ट्रीज एसोशियेशन के अध्यक्ष महेश कोठारी ने बताया कि इस अस्पताल के शुरू होने पर ईएसआई कोर्पोरेशन द्वारा 25 प्रकार की बीमारियों के विशेषज्ञ चिकित्सकों की सुविधा उपलब्ध करवाने का प्रावधान है। इसमें 17 प्रकार की बीमारियों के विशेषज्ञ चिकित्सक तुरंत प्रभाव से उपलब्ध करवाए जाते हैं।

परिचर्चा में विनोद गोयल, वीरेन्द्र किराडू, विजय जैन, निर्मल पारख, राजाराम सारडा, दिलीप रंगा, किशन मूंधड़ा, जुगराज दफ्तरी, पवन चांडक, बलवंत डोगरा, के.के.मेहता सहित अनेक व्यापारी उद्यमी शामिल हुए।

एलीवेटेड रोड के विरोध में व्यापारियों की बैठक आज

बीकानेर, (समाचार सेवा)। बीकानेर में एलिवेटेड रोड प्रोजेक्ट के विरोध में बीकानेर व्यापार एसोसिएशन की आपातकाल मंगलवार 4 सितंबर को दोपहर 3.30 पर मॉडर्न मार्केट में हरि भवन पैलेस निर्माण भवन के पास आयोजित होगी। एसोसियेशन के अध्यक्ष नरपत सेठिया ने बताया कि बैठक में राजस्थान गौरव यात्रा के तहत  मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के बीकानेर आगमन पर 6 सितंबर को एलिवेटेड रोड प्रभावित एरिया को संपूर्ण बंद कर विरोध दर्ज करवाने के लिए रणनीति बनाई जाएगी। उन्होंने कहा कि बैठक के दौरान व्यापारियों की अलग.अलग टीमें बनाकर जिम्मेदारी सौंप दी जाएंगी।

केन्द्रीय राज्यमंत्री आज बीकानेर में

बीकानेर, 3 सितम्बर। केन्द्रीय जल संसाधन राज्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल मंगलवार को सुबह रेलगाडी से बीकानेर पहुंचेगें ओर यहाँ स्थानीय कार्यक्रमों में भाग लेगें।

मेघवाल मंगलवार की रात को ही 10.30 बजे रेल से दिल्ली के लिए प्रस्थान करेगें।

अपराध / दुर्घटना समाचार

नरकंकाल किसका, पुलिस करायेगी डीएनए जांच

बीकानेर, (समाचार सेवा)। खाजूवाला में नई मंडी के पास रविवार रात को मिले नरकंकाल किसका है इसका पता लगाने के लिये पुलिस कंकाल का डीएनए टेस्ट करवाएगी। क्या नरकंकाल बीएसएफ हवलदार जयवीर सिंह का है, ये पता लगाने के लिए पुलिस को एड़ी चोटी का जोर लगाना पड़ रहा है।

दूसरी ओर बीएसएफ हवलदार जयवीर सिंह के परिजन सोमवार दोपहर को खाजूवाला पहुंचे। सिंह के परिजनों ने पुलिस की मौजूदगी में कंकाल के पास मिले सामान चम्मच, लाइटर, रेलवे की टिकटों, पहचान पत्र की तस्दीक की।

मिली जानकारी के अनुसार जयवीर सिंह अप्रेल महीने में सरकारी काम से जैसलमेर बीएसएफ कार्यालय गया था। वहां काम करने के बाद वह रात को खाजूवाला के लिए रवाना हो गया था लेकिन वह खाजूवाला नहीं पहुंचा था।

पुलिस के मुताबिक जयवीर सिंह हरियाणा का रहने वाला था। उल्लेखनीय है कि खाजूवाला की नई मंडी के पास रविवार रात को झाडियों में नर कंकाल मिलने की सूचना पर पुलिस वहां पहुंची और कंकाल को कब्जे में लेकर मोर्चरी में रखवाया था।

कंकाल के पास मिले कागजात खुलासा हुआ कि यह कंकाल संभवत लापता बीएसएफ हवलदार जयवीर सिहं का है।

खाजूवाला पुलिस व बीएसएफ मामले की जांच में जुटी हुई है।

Samacharseva.in Best News portal of Bikaner Local News and Events नमस्कार साथियों, samacharseva.in न्यूज वेबसाइट बीकानेर (राजस्थान) से संचालित है। यह एक न्यूज ग्रुप है। इसके के लिये समाचार, फीचर, फोटो व वीडियो samacharseva@gmail.com तथा neerajjoshi74@gmail.com पर भेज सकते हैं। हमें 9251085009, 9521868060 पर कॉल कर सकते हैं, व्हाटस एप पर संदेश दे सकते हैं। एसएमएस भेज सकते हैं। साथ ही 0151-2970812 पर कॉल पर संपर्क कर सकते हैं अथवा अपना संदेश फैक्स कर सकते हैं। समाचार सेवा गुप का एक यूटयूब चैनल SAMACHAR SEVA भी है। हमारा फेसबुक पेज https://www.facebook.com/SamacharSevaBikaner है। लिंकड इन पेज https://www.linkedin.com/feed/?trk= है। टिवटर पेज https://twitter.com/neerajoshi है। गूगल प्लtस पेज https://plus.google.com/u/0/+SAMACHARSEVA है। इंस्‍टाग्राम पेज https://www.instagram.com/neerajjoshi_/ है।