गबन के रूपयों की वसूली में उदासीन पंचायतें

149
BIKANER GRAMIN NEWS BULLETIN-6
BIKANER GRAMIN NEWS BULLETIN-6

बीकानेर, (समाचार सेवा)। गबन के रूपयों की वसूली में उदासीन पंचायतें । समाचार सेवा के यू ट़यूब चैनल पर बीकानेर ग्रामीण न्यूज बुलेटिन की छठी कड़ी में सोमवार13 अगस्त 2018 को प्रसारित की गई।

इस कडी के प्रमुख समाचार  1.गबन के रूपयों की वसूली में उदासीन पंचायतें 2. बीकानेर व कोलायत में वयोश्री योजना का शिविर आज रहे।

समाचार विस्‍तार

पहले समाचार में बताया गया है कि किस प्रकार बीकानेर जिले में ग्राम पंचायतों में जनप्रतिनिधियों व सरकारी कारिंदो द्वारा किए जाने वाले गबन के प्रकरणों में वसूली के मामले में पंचायतीराज प्रशासन बेहद उदासीन हैं।

जिले की ग्राम पंचायत काकड़ा में 60 के दशक में सरपंच रहे श्री रतीराम के नाम से पंचायत के रिकार्ड में आज भी 1500 रुपये गबन के बकाया बताये गए हैं।

इन रुपयों की वसूली के लिये ना तो तत्कालीन सरपंच के खिलाफ कभी एफआईआर दर्ज कराई गई और ना ही कोर्ट में कोई मामला इनके खिलाफ विचाराधीन हैं।

ऐसा यह अकेला मामला नहीं है। जिले में ऐसे गबन के कुल 42 प्रकरण ऐसे हैं जिनमें वसूली बाकी है। इनमें 31 प्रकरण 50 हजार रुपये से कम राशि के तथा 11 प्रकरण 50 हजार रुपये से अधिक राशि के गबन के प्रकरण हैं।

वर्षों से लंबित इन प्रकरणों में उच्चाधिकारियों द्वारा बार बार वसूली के प्रयास किए जाने के आदेश को भी ताक पर रखा जाता है। गबन के इन प्रकरणों को दो भागों में बांटा हुआ है। पहले भाग में 50 हजार रुपये से कम रुपयों के गबन के प्रकरण तथा दूसरे भाग में 50 हजार रुपये से अधिक रुपयों के गबन प्रकरण।

  1. बीकानेर पंचायत समिति की ग्राम पंचायतों में गबन के कुल 12 प्रकरण दर्ज हैं। इनमें 50 हजार रुपये से कम के 7 प्रकरण तथा 50 हजार रुपये से अधिक के 5 प्रकरण दर्ज हैं जिनमें वसूली बाकी है। यहां लगभग 12 लाख रुपये के गबन की राशि वसूल की जानी बाकी है।
  2. नोखा पंचायत समिति की ग्राम पंचायतों में गबन के कुल 9 प्रकरण दर्ज हैं। इनमें सभी प्रकरण 50 हजार रुपये से कम के हैं। यहां लगभग एक लाख रुपये से अधिक की गबन हुई राशि वसूली जानी बाकी है।
  3. कोलायत पंचायत समिति की ग्राम पंचायतों में गबन के कुल 7 प्रकरण दर्ज हैं। इनमें 50 हजार रुपये से कम के 2 प्रकरण तथा 50 हजार रुपये से अधिक के 5 प्रकरण दर्ज हैं जिनमें वसूली बाकी है। गबन की कुल रकम लगभग 85 लाख रुपये वसूले जाने बाकी है।
  4. खाजूवाला पंचायत समिति की ग्राम पंचायतों में गबन के कुल 1 प्रकरण दर्ज हैं। यह प्रकरण 50 हजार रुपये से अधिक की राशि का प्रकरण है। इसमें लगभग 7 लाख रुपये वसूले जाने हैं।
  5. लूणकरनसर पंचायत समिति की ग्राम पंचायतों में गबन के कुल 10 प्रकरण दर्ज हैं। इनमें सभी प्रकरण 50 हजार रुपये से कम के हैं।
  6. श्रीडूंगरगढ़ पंचायत समिति की ग्राम पंचायतों में गबन के कुल 3 प्रकरण दर्ज हैं। इनमें सभी प्रकरण 50 हजार रुपये से कम के हैं।

 

  1. बीकानेर व कोलायत में वयोश्री योजना का शिविर आज

बीपीएल वर्ग के वरिष्ठ नागरिकों को निशुल्क श्रवण यंत्र, नजर का चश्मा, छड़ी, वॉकर, व्हील चेयर, कृतिम दांत आदि सहायक यंत्र निशुल्क उपलब्ध कराने के लिये सोमवार व मंगलवार यानी 13 व 14 अगस्त को बीकानेर ग्रामीण क्षेत्र के लिये बीकानेर पंचायत समिति परिसर तथा कोलायत क्षेत्र के लोगों के लिये कोलायत पंचायत समिति परिसर में पात्र बुजुर्ग चिन्हीकरण शिविर शुरू किया गया है।

यह शिविर सोमवार सुबह 10 बजे से शुरू हो चुका है जो शाम छह बजे तक आयोजित होगा। जानकारी में रहे कि भारत सरकार की नई राष्‍ट्रीय वयोश्री योजना के तहत बीपीएल वर्ग के ऐसे बुजुगों का चिन्हीकरण किया जा रहा है जिनको सहायक उपकरणों की आवश्यकता है।

शिविरों में बुजुर्गों के चयन के बाद शिविर प्रभारी चयनित बुजुर्गों की सूची सामाजिक न्याय व अधिकारिता विभाग को सौंप देंगे। ये शिविर 19 अगस्त तक विभिन्न स्थानों पर चलेंगे।

बाद में जिला स्तर पर एक बड़ा आयोजन किया जाएगा जिसमें सभी चयनित बुजुर्गों को उनके लिये जरूरी सहायक उपकरण सौंप दिये जाएंगे।

Samacharseva.in Best News portal of Bikaner Local News and Events नमस्कार साथियों, samacharseva.in न्यूज वेबसाइट बीकानेर (राजस्थान) से संचालित है। यह एक न्यूज ग्रुप है। इसके के लिये समाचार, फीचर, फोटो व वीडियो samacharseva@gmail.com तथा neerajjoshi74@gmail.com पर भेज सकते हैं। हमें 9251085009, 9521868060 पर कॉल कर सकते हैं, व्हाटस एप पर संदेश दे सकते हैं। एसएमएस भेज सकते हैं। साथ ही 0151-2970812 पर कॉल पर संपर्क कर सकते हैं अथवा अपना संदेश फैक्स कर सकते हैं। समाचार सेवा गुप का एक यूटयूब चैनल SAMACHAR SEVA भी है। हमारा फेसबुक पेज https://www.facebook.com/SamacharSevaBikaner है। लिंकड इन पेज https://www.linkedin.com/feed/?trk= है। टिवटर पेज https://twitter.com/neerajoshi है। गूगल प्लtस पेज https://plus.google.com/u/0/+SAMACHARSEVA है। इंस्‍टाग्राम पेज https://www.instagram.com/neerajjoshi_/ है।