बीकानेर में जॉब फेयर शुरू, 1556 युवाओं को मिली नौकरी

201
Digifest बीकानेर-1
Digifest बीकानेर-1

बीकानेर, (समाचार सेवा) दो दिवसीय जॉब फेयर शुरू, हजारों ने कराया पंजीकरण। राजस्थान डिजिफेस्ट’ के तहत बुधवार को राजकीय आईटीआई महाविद्यालय में दो दिवसीय जॉब फेयर का शुभारंभ 25 जुलाई को महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. भगीरथ सिंह तथा आईटी विभाग के प्रमुख शासन सचिव अखिल अरोड़ा ने किया।

Digifest bikaner-2
Digifest bikaner-2

* जाॅब फेयर के पहले दिन 1556 युवाओं का हुआ चयन
2 हजार से अधिक युवा अगले स्तर के लिए शाॅर्टलिस्टेड
राजस्थान डिजिफेस्ट के तहत राजकीय आई.टी.आई. परिसर में राजस्थान सरकार के सूचना प्रोद्योगिकी एवं संचार विभाग द्वारा आयोजित राज्य स्तरीय दो दिवसीय रोजगार मेले के पहले दिन 1556 से अधिक युवाओं का चयन किया गया। मेले में विभिन्न क्षेत्रों की कंपनियों द्वारा  2 हजार 196 से अधिक युवाआंे को अगले स्तर के इंटरव्यू के लिए शोर्टलिस्ट किया गया। इस मेले में 31 हजार 427 से अधिक युवाओं ने ऑनलाइन रजिस्टर किया, जिनमें से 6 हजार 505 से अधिक युवा पहले दिन जाॅब फेयर में पहुंचे तथा 150 से अधिक कंपनियों द्वारा चयन किया गया।

Digifest Bikaner-3
Digifest Bikaner-3

* माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने किया युवाओं का उत्साहवर्धन
माध्यमिक शिक्षा निदेशक नथमल डिडेल भी जाॅब फेयर में युवाओं के बीच पहुंचे और उनका उत्साहवर्धन किया। उन्होंने कहा कि आज का युग तकनीक का युग है। युवा तकनीक का अपने जीवन में सकारात्मक प्रयोग करते हुए भविष्य निर्माण करें।

उन्होंने कहा कि जीवन में सकारात्मकता रखते हुए युवा समय का बेहतरीन उपयोग करें तथा कड़ी मेहनत कर अपना लक्ष्य हासिल करें। उन्होंने मेले का अवलोकन किया।

Digifest bikaner-4
Digifest bikaner-4

मेले में विभिन्न प्रकार की रोजगारोन्मुखी कार्यशालाओं तथा विभिन्न विषय विशेषज्ञों द्वारा जानकारी प्रदान की गई, साथ ही युवाआंे के स्वरोजगार हेतु स्टार्टअप का भी प्रदर्शन किया गया। रोज़गार मेला गुरूवार को भी जारी रहेगा।जॉब फेयर में प्रदेश के विभिन्न जिलों से हजारों की संख्या में अभ्‍यर्थी पहुंचे।

लम्बी-लम्बी कतारों में लग कर युवाओं ने रजिस्ट्रेशन करवा कर शैक्षणिक योग्यता के आधार पर टोकन प्राप्त किए। प्रत्येक अभ्‍यर्थी को 3 विभिन्न कंपनियों में इंटरव्यू देने के लिए स्लिप प्राप्त हुई।

Digifest Bikaner-5
Digifest Bikaner-5

जॉब फेयर में देश भर की 160 से ज्यादा कंपनियां हिस्सा ले रही हैं जिनके द्वारा करीब 15 हजार से ज्यादा जॉब आॅफर किए जा रहे हैं। जॉब फेयर में दसवीं, बारहवीं, आईटीआई, स्रातक, स्रातकोत्तर, बीटेक, एमसीए, एमबीए आदि शैक्षणिक योग्यताओं के आधार पर इंटरव्यू के लिए बुलाया जा रहा है।

जॉब फेयर में अभ्‍यर्थियों को इंटरव्यू तकनीक के बारे में सामान्य जानकारी भी दी गई तथा क्विज का आयोजन किया गया। इससे पूर्व शुभारंभ समारोह में एमजीएस विवि के कुलपति सिंह ने कहा कि तीन दिवसीय डिजिफेस्ट का आयोजन बीकानेर सहित प्रदेश के अन्य जिलों के युवाओं के लिए रोजगार की दिशा में महत्वपूर्ण अवसर साबित होगा।

Digifest bikaner-6
Digifest bikaner-6

उन्होंने कहा कि शिक्षण संस्थानों द्वारा युवाओं को रोजगारोन्मुखी कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाए। नौकरी लगने के पश्चात युवा पूर्ण निष्ठा व ईमानदारी से दायित्व निर्वहन करें। उन्होंने युवाओं को असफलता से बिना घबराए, भविष्य में और अधिक मेहनत कर सफलता हासिल करने की अपील की।

प्रमुख शासन सचिव अरोड़ा ने कहा कि युवाओं को रोजगार के अधिकाधिक अवसर उपलब्ध करवाने के लिए सूचना, प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग द्वारा जॉब फेयर में नियोक्ताओं, तकनीकी प्रबंधकों व उम्मीदवारों को एक मंच पर लाने का अनूठा प्रयास किया गया है। उन्होंने कहा कि अधिकाधिक युवा इस अवसर का लाभ उठा कर अपने भविष्य को संवारें।

Digifest bikaner-7
Digifest bikaner-7

वर्तमान युग आईटी का युग है और गांव-गांव तक इसके प्रयोग से लोगों का जीवन आसान हुआ है। इस अवसर पर आईटी विभाग के तकनीकी निदेशक सुनील छाबड़ा, सहायक कलक्टर मोनिका बलारा, ज्योति लुहाड़िया, राजेश सैनी सहित आईटी विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

* सुपर 100 को मिलेगा निशुल्क प्रशिक्षण

सूचना, प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग द्वारा एक अनूठी योजना सुपर 100 क्रियान्वित की जाएगी। इसके तहत जॉब फेयर के दौरान नौकरी मिलने से वंचित रहे 100 प्रतिभागियों को चयनित कर उन्हें पांच दिवसीय नि:शुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रति•ाागियों को व्यावहारिक कौशल, व्यक्तिगत विकास, साक्षात्कार युक्तियों के विषय में प्रशिक्षित किया जाएगा, जिससे उन्हें रोजगार के बेहतर अवसर प्राप्त हो सकें।

Digifest bikaner-9
Digifest bikaner-9
राजस्थान डिजिफेस्टः ‘जाॅब फेयर’ ने खोली युवाओं के सुनहरे भविष्य की राह
बीकानेर। राजस्थान डिजिफेस्ट के तहत राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में आयोजित हुए जाॅब फेयर ने पहले दिनबुधवार  हजारों युवाओं के सुनहरे भविष्य की राह खोल दी। आंखों में चमक, हाथों में आॅफर लेटर थामे नौजवान अलग ही जोश में नजर आए।

जोधपुर के आलिंद गोयल को जाॅब फेयर में लाॅयन मैनपावर साॅल्यूशन की तरफ से आॅफर लेटर प्राप्त हुआ। बीकानेर के ईसीबी काॅलेज से इंजीनियरिंग के चैथे वर्ष में पढ़ाई कर रहे आलिन्द को इंटरव्यू के तुरंत बाद जाॅब मिलना बेहतरीन अनुभव था। आलिंद ने बताया कि जाॅब फेयर में इंटरव्यू देने से उनका आत्मविश्वास बढ़ा और इस जाॅब फेयर के माध्यम से वे अपनी डिग्री पूरी करने से पहले ही जाॅब प्राप्त करने सफल रहे। सरकार का धन्यवाद देते हुए आलिंद इस जाॅब फेयर को युवाओं के लिए बड़ा अवसर बताते हैं।
बूंदी के अमनदीप सिह हाड़ा बड़ी उम्मीद और आंखों में चमक लिए अपना आॅफर लेटर दिखाते हुए कहते हैं कि उन्हें अपने एक दोस्त के जरिये इस जाॅब फेयर की जानकारी मिली। बीएससी नर्सिंग स्टूडेंट अमनदीप को कॅरियर रूट कम्पनी में 14 हजार रुपये प्रति महीने पर नियुक्ति मिली। अमनदीप का कहना है कि इस तरह के जाॅब फेयर उनके जैसे हजारों नौजवान बेरोजगार युवाओं के लिए उम्मीद की एक नवकिरण साबित हो रहे हैं।
बीकानेर की शिवानी घारू हाथों में अपाॅइंटमेंट लेटर थामे बहुत खुश है। शिवानी बताती हैं कि उन्हें समृद्धि इंडस्ट्री सर्विस प्राइवेट लिमिटेड की ओर से आॅफर लेटर मिला है।
वर्तमान में वह बीकाॅम कर रही है। शिवानी कहती है कि उन्होंने सपने में भी नहीं सोचा था कि उन्हें इतनी जल्दी घर बैठे ही नौकरी मिल जाएगी। उन्होंने जब यह जानकारी अपने परिवार को दी तो सब बहुत खुश हुए। शिवानी का कहना है कि सरकार को इस प्रकार के फेयर नियमित रूप से लगाने चाहिए।
बीकानेर के राहिल खान को जाॅब फेयर में कॅरियर रूट कम्पनी में 14 हजार रुपये प्रतिमाह के वेतन पर जाॅब मिली। बी-टेक की पढ़ाई कर रहे राहिल का कहना है कि उन्हें पहली बार ऐसे जाॅब फेयर में आने का अवसर मिला।
इस आयोजन के माध्यम से उन्हें एक नया अनुभव भी प्राप्त हुआ जिसका लाभ वे अपने जीवन मंे कर सकेंगे। राहिल इस आयोजन के लिए सरकार को धन्यवाद देते हैं।

 

Samacharseva.in Best News portal of Bikaner Local News and Events नमस्कार साथियों, samacharseva.in न्यूज वेबसाइट बीकानेर (राजस्थान) से संचालित है। यह एक न्यूज ग्रुप है। इसके के लिये समाचार, फीचर, फोटो व वीडियो samacharseva@gmail.com तथा neerajjoshi74@gmail.com पर भेज सकते हैं। हमें 9251085009, 9521868060 पर कॉल कर सकते हैं, व्हाटस एप पर संदेश दे सकते हैं। एसएमएस भेज सकते हैं। साथ ही 0151-2970812 पर कॉल पर संपर्क कर सकते हैं अथवा अपना संदेश फैक्स कर सकते हैं। समाचार सेवा गुप का एक यूटयूब चैनल SAMACHAR SEVA भी है। हमारा फेसबुक पेज https://www.facebook.com/SamacharSevaBikaner है। लिंकड इन पेज https://www.linkedin.com/feed/?trk= है। टिवटर पेज https://twitter.com/neerajoshi है। गूगल प्लtस पेज https://plus.google.com/u/0/+SAMACHARSEVA है। इंस्‍टाग्राम पेज https://www.instagram.com/neerajjoshi_/ है।