मकड़ासर स्कूल को बोर्ड परीक्षा केंद्र बनाने की मांग

14BKN PH-2
14BKN PH-2

ताकि बच्चों को ना जाना पड़े 27 किमी दूर

फर्नीचर के लिये ग्रामीणों ने सौंपे 2 लाख रु.

बीकानेर, (samacharseva.in) मकड़ासर स्कूल को बोर्ड परीक्षा केंद्र बनाने की मांग,मकड़ासर गांव के सीनियर सेकंडरी स्कूल को माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का परीक्षा केंद्र बनाने के लिए प्रधानाचार्य की पहल पर ग्रामीणों ने दो लाख रुपये एकत्र कर विद्यालय में फर्नीचर उपलब्ध कराने की घोषणा की है।

विद्यालय में प्रधानाचार्य चरणजीव दत्त सूद की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में पूर्व सरपंच प्रतिनिधि मान सिंह बीका, पूर्वउप प्रधान गफूर खां, पूर्व सरपंच भंवरलाल उपाध्याय, बाबूलाल उपाध्याय, प्रभुराम सहित लालचंद नाई, भगवानाराम आदि ने कहा कि मकड़ासर के विद्यार्थियों को परीक्षा देने के लिए 27 किलोमीटर दूर राजासर भाटियान जाना पड़ता है जो बहुत दूर होने के कारण लड़के लड़कियों को  भारी परेशानी होती है।

बैठक में प्रधानाचार्य सूद ने बताया कि मकड़ासर को परीक्षा केंद्र बनाने के लिए नियमानुसार प्रस्ताव बना कर विभाग को गत वर्ष ही प्रस्तुत किये जा चुके हैं। फर्नीचर की व्यवस्था होने से इस विद्यालय में बोर्ड का केंद्र बनने की सभी व्यवस्थाएं पूर्ण हो रही है। बैठक में ग्रामीणों ने तुरंत दो लाख रुपये एकत्र कर फर्नीचर क्रय करने के लिए कमेठी बना कर अधिकृत कर दिया।

अगले दो दिन में फर्नीचर क्रय की कार्यवाही पूर्ण कर ली जाएगी।

शोध पत्रिका शिक्षक-शिक्षार्थी हेतु उपयोगी : भाटी

बीकानेर, (samacharseva.in) उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के शोध नीति के अन्तर्गत पत्रिका का प्रकाशन आवश्यक है ताकि शिक्षक-शिक्षार्थी के लिए जर्नल की उपयोगिता सिद्ध हो सके।

भाटी मंगलवार को छवि नेशनल जर्नल आॅफ हायर एज्यूकेशन की वेबसाइट का लॉन्चिंग कार्यक्रम को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे।

समारोह में शोध पत्रिका के संपादक डॉ. राजेन्द्र श्रीमाली, सुभाष चौधरी, डॉ. नरेन्द्र श्रीमाली ने भी विचार रखे।

यूआईटी पुरस्कारों के लिये आवेदन मांगे

बीकानेर, (samacharseva.in) नगर विकास न्यास द्वारा गणतंत्र दिवस पर विभिन्न विधाओं में उल्लेखनीय कार्य करने वाले व्यक्तियों को सम्मानित किया जाएगा। संबंधित व्यक्ति अथवा संस्था द्वारा मंगलवार 21 जनवरी तक न्यास कार्यालय में आवेदन प्रस्तुत किए जा सकते हैं।

न्यास अध्यक्ष ने बताया कि न्यास द्वारा एल.पी.टैस्सीटोरी पुरस्कार, राजस्थानी गद्य पीथल पुरस्कार, राजस्थानी पद्य श्री मैथिलीशरण गुप्त पुरस्कार हिन्दी भाषा, अन्य भाषा पुरस्कार जिसमें उर्दू, सिंधी, पंजाबी शामिल हैं तथा नाट्य के क्षेत्र में कार्य कर रहे रंगकर्मी को नाट्यकर्मी पुरस्कार दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि न्यास द्वारा उद्योगश्री पुरस्कार, पद्मश्री हिसामुद्दीन उस्ता कला पुरस्कार, डॉ. करणीसिंह पुरस्कार खेल जगत, स्वामी कृष्णाचन्द्र सरस्वती पुरस्कार समाज सेवा तथा संगीत के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाले व्यक्ति को पद्मश्री अल्लाह जिल्लाई बाई पुरस्कार प्रदान किया जाएगा।

सामाजिक सरोकार फण्ड से बनेंगी शहर की सड़कें

बीकानेर, (samacharseva.in) जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने बताया कि शहर की सड़कों के निर्माण और पेचवर्क जैसे कार्य करवाने के लिए एक बड़ी धनराशि भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत ‘एक्सप्रेस-वे’ का कार्य कर रही कार्यकारी एजेन्सी के (सीएसआर) सामाजिक सरोकार फण्ड से ली जाएगी।

इस संपूर्ण कार्य, जिसमें शहर की सड़कों का चिन्हीकरण, जहां कार्य करवाना है और कार्यकारी एजेन्सी से बातचीत करने के लिए सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियन्ता नोडल आॅफिसर होंगे। कलक्टर ने बताया कि सरकार के नियमों के तहत सड़क निर्माण आदि का कार्य करने वाली विभिन्न कार्यकारी एजेन्सियों के संपूर्ण परियोजना में होने वाले व्यय में से एक निश्चित धनराशि स्थानीय स्तर पर विभिन्न विकास कार्यों के लिए व्यय होनी है।

ऐसे में आम आदमी की जरूरत को ध्यान में रखते हुए शहर की सड़कों का कार्य इनके द्वारा लक्षित सीएसआर फण्ड से करवाया जाएगा।

अधिवक्ता स्व. गोयल को दी श्रद्धांजलि

बीकानेर, (samacharseva.in) अधिवक्ता विधि विमर्श मंच के संस्थापक विपिनचन्द्र गोयल के निधन पर मंगलवार को कचहरी परिसर में श्रद्धांजलि सभा आयोजित की गई। जिसमें बार एसोसिएशन बीकानेर के अधिवक्ताओं ने एडवोकेट गोयल को श्रद्धासुमन अर्पित किए।

श्रद्धांजलि सभा में दिवंगत स्व. गोयल के व्यक्तित्व पर प्रकाश डालते हुए वरिष्ठ अधिवक्ता अनिल आचार्य ने कहा कि उन्होंने अपने जीवन में हमेशा गरीब, वंचित, शोषित तबके की पैरवी को प्राथमिकता दी। उन्होंने कहा कि स्व. गोयल ने पर्यावरण संरक्षण की दिशा में भी काम किया। वरिष्ठ अधिवक्ता सुरेन्द्र जैन ने उन्हें कुशल वकील बताते हुए कहा कि स्व. गोयल की रिक्तता कभी पूर्ण नहीं हो सकती।

विमर्श मंच के संयोजक बसंत व्यास ने कहा कि स्व. गोयल समाजवाद, मानवतावाद तथा प्रकृतिवाद के पक्षधर थे तथा उन्होंने अपने वकालत के पेशे में सिद्धांतों को जीवित रखा।

श्रद्धांजली सभा में अधिवक्ता मोतीसिंह, गोरधन सिंह, वैद शुक्ला, रविन्द्र पाल चौधरी, राकेश आचार्य, गोपाल पुरोहित, बजरंग छींपा, किशन कुमार, सुंदर बेनीवाल, नन्द कुमार सोनगरा, हेमन्त जैन, आलोक पारासर, इमरान छींपा, पवन शर्मा, नवीन सारस्वत, अविनाश व्यास, कमलकान्त शर्मा, कमल आचार्य, भंवर सेवग सहित अनेक अधिवक्ता उपस्थित थे।

ई मित्र संचालको के विरूद्ध कार्यवाही

बीकानेर, (samacharseva.in) जिले में संचालित ई-मित्र कियोस्कों के निरीक्षण में अनियमितताएं पाए जाने पर ई-मित्र संचालकों की आई.डी को निलम्बित किया गया है।

सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग के उपनिदेशक सत्येन्द्र सिंह राठौड़ ने बताया कि निरीक्षण मे ई-मित्र संचालको द्वारा अधिक शुल्क लेने एवं नि:शुल्क सेवा का शुल्क लेने जैसी अनियमितताएं पायी जाने पर नोखा के ई-मित्र कियोस्क लक्ष्मी कुमारी एवं बीकानेर के ई-मित्र कियोस्क सीएससी

बरसिंगसर ओमप्रकाश गोदारा, एवं ई-मित्र कियोस्क जोगाराम एवं लूणकरनसर के ई-मित्र कियोस्क आकाष शर्मा एवं खाजुवाला के ई-मित्र कियोस्क अब्दुल सत्तार की आई.डी. को 15 दिवस तथा खाजुवाला के ई-मित्र कियोस्क गुरूदत्ता सिंह की आई.डी. को 30 दिवस के लिए निलम्बित कर दिया गया है।

वातव्याधि व उदर रोग शिविर गुरुवार को

बीकानेर, (samacharseva.in) राजकीय आयुर्वेद जिला चिकित्सालय में 16 जनवरी को वातव्याधि एवं उदर रोग शिविर आयोजित किया जाएगा। वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर मधु शर्मा बताया कि शिविर में नाड़ी एवं हड्डियों की जांच मशीन द्वारा एवं ब्लड शुगर की निशुल्क जांच एवं परामर्श दिया जाएगा।

शिविर प्रात: 9.00 बजे से दोपहर 1.00 बजे तक आयोजित होगा। इसके लिए 15 जनवरी को सुबह  9.00 बजे से शाम 6.00 बजे तक पंजीकरण करवाया जा सकता है। इस दौरान निशुल्क काढा भी पिलाया जाएगा। 

Samacharseva.in Best News portal of Bikaner Local News and Events नमस्कार साथियों, samacharseva.in न्यूज वेबसाइट बीकानेर (राजस्थान) से संचालित है। यह एक न्यूज ग्रुप है। इसके के लिये समाचार, फीचर, फोटो व वीडियो samacharseva@gmail.com तथा neerajjoshi74@gmail.com पर भेज सकते हैं। हमें 9251085009, 9521868060 पर कॉल कर सकते हैं, व्हाटस एप पर संदेश दे सकते हैं। एसएमएस भेज सकते हैं। साथ ही 0151-2970812 पर कॉल पर संपर्क कर सकते हैं अथवा अपना संदेश फैक्स कर सकते हैं। समाचार सेवा गुप का एक यूटयूब चैनल SAMACHAR SEVA भी है। हमारा फेसबुक पेज https://www.facebook.com/SamacharSevaBikaner है। लिंकड इन पेज https://www.linkedin.com/feed/?trk= है। टिवटर पेज https://twitter.com/neerajoshi है। गूगल प्लtस पेज https://plus.google.com/u/0/+SAMACHARSEVA है। इंस्‍टाग्राम पेज https://www.instagram.com/neerajjoshi_/ है।