पार्षद बोली ठेका हटाओ, आबकारी विभाग कहता अच्छी आय वाला है

liquor shop
liquor shop near Kotgate bikaner

महिला पार्षद ने राज्य सरकार व कलक्टर को दिया 10 दिन का अल्टीमेटम

बीकानेर, (samacharseva.in) नवनिर्वाचित पार्षद जोश में हैं वह अपने वार्ड में वर्षों से चल रहे शराब के ठेके को हटाने को लेकर आंदोलित है।

वार्ड के लोग भी महिला पार्षद की राय के पक्ष में है मगर आबकारी विभाग कहता है, शराब का यह ठेका लगभग 50 वर्ष पुराना है और इससे विभाग को 90 लाख रु. सालाना आय भी होती है। पार्षद ने हार नहीं मानी है राज्य सरकार व कलक्टर को ज्ञापन देकर चेतावनी दी है कि 10 दिन में ठेका नहीं हटा तो आंदोलन किया जाएगा।

मामला यह है कि सुभाष मार्ग स्थित राजकीय डिस्पेंसरी के पास संचालित शराब के ठेके को हटाने की मांग को लेकर वार्ड संख्या 78 की पार्षद जुलेखां बानो प्रयासरत है। पार्षद बानो के इस अभियान में नगर निगम के पूर्व महापौर हाजी मकसूद अहमद, एडवोकेट अजीज अहमद, क्षेत्र के अन्य गणमान्यजन अशागर अली, अजीज अहमद, आदि साथ है।

पार्षद ने बताया कि शराब के ठेके के 150 फÞीट के दायरे में सरकारी अस्पताल, रामदेव जिनका मंदिर, वाल्मीकि समाज सामुदायिक भवन, गुलाब शाह पीर की दरगाह, मुसाफिर खाना आदि हैं तथा कोटगेट भी एकदम करीब है। जन साधारण, महिलाएं एवम बच्चे इन व्यस्त स्थानों पर आते जाते रहते हैं जिनको ठेके पर लगी भीड़ से परेशानी होती है।

पार्षद ने बताया कि राजस्थान आबकारी विभाग के नियमों के मुताबिक अस्पताल, मंदिर, मस्जिद, शिक्षण संस्था, सार्वजनिक भवन की 200 मीटर की परिधि में शराब की दुकान नहीं खोली जा सकती फिर भी नियमों की अनदेखी करके यहां ठेका खोल दिया गया जो अल सुबह से रात देर तक खुला रहता है।

पार्षद ने बताया कि ठेके के विरोध में बार बार जान आंदोलन भी हो चुके हैं लेकिन आबकारी विभाग और जिला प्रशासन ने कोई ध्यान नहीं दिया। पार्षद के अनुसार विभाग ने यहां से ठेका नहीं हटाया तो मोहल्ले के लोग उग्र आंदोलन करेंगे और कलेक्टर कार्यालय के समक्ष धरना लगाएंगे। 

उधर, आबकारी विभाग सूत्रों के अनुसार शराब की जिस दुकान को हटाने की बात कही जा रही है वह दुकान लगभग 50 साल से इसी जगह संचालित है। इससे विभाग को 90 लाख रुपये से अधिक का वार्षिक राजस्व प्राप्त होता है। यह दुकान सभी नियमों को ध्यान में रखकर आबंटित की गई है। 

तथ्य यह भी है कि मौके पर दुकान एक घर में संचालित हो रही है। पहले जब यह इलाका वार्ड 11 कहलाता था तब जो शराब की दुकान आबंटित थी उस पर अब ताला लग चुका है। दुकान मालिक के किराया बढ़ाने की मांग से परेशान दुकानदार ने अब शराब पास के एक घर से वितरित करना चालू कर रखा है।

इनका कहा है

ठेका काफी पुराना है। शिकायत मिली है। आबकारी निरीक्षक शहर को इस मामले की जांच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा है।

डॉ. भवानी सिंह राठौड़

जिला आबकारी अधिकारी

बीकानेर।

Samacharseva.in Best News portal of Bikaner Local News and Events नमस्कार साथियों, samacharseva.in न्यूज वेबसाइट बीकानेर (राजस्थान) से संचालित है। यह एक न्यूज ग्रुप है। इसके के लिये समाचार, फीचर, फोटो व वीडियो samacharseva@gmail.com तथा neerajjoshi74@gmail.com पर भेज सकते हैं। हमें 9251085009, 9521868060 पर कॉल कर सकते हैं, व्हाटस एप पर संदेश दे सकते हैं। एसएमएस भेज सकते हैं। साथ ही 0151-2970812 पर कॉल पर संपर्क कर सकते हैं अथवा अपना संदेश फैक्स कर सकते हैं। समाचार सेवा गुप का एक यूटयूब चैनल SAMACHAR SEVA भी है। हमारा फेसबुक पेज https://www.facebook.com/SamacharSevaBikaner है। लिंकड इन पेज https://www.linkedin.com/feed/?trk= है। टिवटर पेज https://twitter.com/neerajoshi है। गूगल प्लtस पेज https://plus.google.com/u/0/+SAMACHARSEVA है। इंस्‍टाग्राम पेज https://www.instagram.com/neerajjoshi_/ है।