अपने बेकग्राउंड म्यूजिक से फिल्म, टीवी सीरीयल को जीवंत बनाते बीकानेर के मुमताज सिंवल

150
mumtaj sinval

-अविनाश स्‍वामी

बीकानेर, (समाचार सेवा) अपने बेकग्राउंड म्यूजिक से फिल्म, टीवी सीरीयल को जीवंत बनाते बीकानेर के मुमताज सिंवल, बीकानेर जिले के गांव केसरदेसर जाटन के निवासी मुमताज सिंवल आज बॉलीवुड में जाना पहचाना नाम बन चुके हैं। सिंवल ने बॉलीवुड में संघर्ष कर बैकग्राउंड म्यूजिशियन के रूप में अपनी पहचान बनाई है।

इन दिनों अपने घर आये मुमतजा सिंवल ने समाचार सेवा से अपने काम के बारे में खुलकर बात की। उन्होंने कहा कि यदि युवा ठान ले कि उन्हें किस फिल्ड में अपना नाम बनाना है तो मेहनत से वे अपना मुकाम हासिल कर सकते हैं।

कभी एक बेरोजगार के रूप में बीकानेर से मई 2005 मुम्बई गए मुमताज सिंवल ने ना केवल अपने लिये काम तलाशा बल्कि आज मुम्बई में उनके चार स्टूडियो हैं जिनमें बीकानेर के ही 18 से अधिक युवा कार्य कर रहे हैं।

बीकानेर के बेकग्रांउड म्यूजिशियन, टेक्निशियन मुमताज सिंवल ने अपनी स्कूली पढ़ाई बीकानेर की राजकीय फोर्ट स्कूल में की। शुरू से ही फिल्म इन्डस्ट्री में कुछ कर दिखाने का सपना देखने वाले मुमताज ने घर से 400 रुपये लेकर मुम्बई की ओर रुख किया था। आज भी वहां जमे हुए हैं।

वे आज इन्डोर व आउटडोर साउंड मिक्सिंग व रिकोर्डिस्ट के रूप में 35 से ज्यादा सीरियल्स, रियलिटी शोज व 25 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके हैं। मुमताज ने बताया कि टेक्निशियन के रूप में उन्होंने डांस इंडिया डांस, सुपरडांसर, नच बलिए, सारेगामापा, लिटील चैंप, इन्डियन आयडियल,  कॉमेडी नाइट्स  जैसे रियलिटी शो तथा  सात फेरे, ये रिश्ता क्या कहलाता है,

सावधान इंडिया, क्राइम एलर्ट, लाल इश्क, अर्धांगिनी, जय हनुमान, आदत से मजबूर, पापा बाई चांस, हासिल, थपकी, गुस्ताख दिल जैसे सीरियल्स में काम किया। टेक्निशियन के रूप में बॉलीवुड में वेब सीरिज कौशिकी  व  बेवफा के साथ साथ बॉलीवुड फिल्म युवा, लफंगे, है अपना दिल तो आवारा, राजस्थानी, मराठी, भोजपुरी, पंजाबी, गुजराती फिल्मों मे भी मिक्सिंग व साउंड रिकोर्डिस्ट का काम किया।

मुमताज ने बताया कि शुरूआती दिनों में उन्होंने म्यूजिक डायरेक्टर राज सेन की सिफारिश से एक पोस्ट प्रोडक्शन हाउस में डिलवरी ब्वाय के रूप में काम किया।  यहां दो साल तक बगैर मेहनताने काम किया। उसके बाद साउंड रिकोर्डिंग का डिप्लोमा किया और फिर मोनो व स्टीरियो मिक्सिंग सिखी। डायलॉग स्टूडियो मुम्बई से उन्होंने फिल्म मिक्सिंग, टीवी शो मिक्सिंग और 5.1 मिक्सिंग सीखी। फिर उन्होने मुम्बई में चार साल गुजारने के बाद पिछे मुड़कर तक नहीं देखा।

इसके बाद उन्होने अनेक टीवी शोज हिस्ट्री, डिस्कवरी, सोनी, स्टार प्लस, बिंदास, कलर्स, जी टीवी, बिंदास, पोगो, डिज्नी, कार्टून नेटवर्क के लिये भी काम किया। बाद उन्होने मुम्बई में खुद का स्टूडियो खोल लिया। आज उनके चार स्टूडियो हैं। उन्होंने बताया कि फेमिली में उनके दादा जी का पूरा सपोर्ट था। मुमताज सिंवल के अनुसार अभी तो बस शुरूआत है।

बैकग्राउंड म्यूजिक का काम वो कर चुका है। दिल्ली दूरदर्शन के शो  सुन यार चिल मार व एक मराठी फिल्म के साथ साथ कुछ एड फिल्म में उन्होने बैकग्राउंड म्यूजिक दिया है। उनका खुद का म्यूजिक सैट अप भी है। उनका सपना यही है कि बॉलीवुड में किसी फिल्म के लिए बेस्ट मिक्सिंग इंजीनियर या बेस्ट बैकग्राउंड स्कोर का फिल्मफेयर या अन्य प्रतिष्ठित अवार्ड जीतने मे सफलता प्राप्त करूं। उन्हे खुद पर यकीन है कि एक ना एक दिन ऐसा होगा जरूर।

बीकानेर में मुमताज के दोस्त अविनाश स्वामी का भी ऐसा ही मानना है कि मुमताज एक दिन बहुत बड़ा नाम कमायेंगे। फिल्म इन्डस्ट्री में सपने लेकर आने वाले यंगस्टर्स को मुमताज यही कहना चाहते हैं कि यहां आने वाले युवा पहले ये कन्फर्म कर ले कि आप को करना क्या है या आपका मकसद क्या है? ये सब करने के बाद आप वहां से निराश होकर नहीं लौटेंगे।

Samacharseva.in Best News portal of Bikaner Local News and Events नमस्कार साथियों, samacharseva.in न्यूज वेबसाइट बीकानेर (राजस्थान) से संचालित है। यह एक न्यूज ग्रुप है। इसके के लिये समाचार, फीचर, फोटो व वीडियो samacharseva@gmail.com तथा neerajjoshi74@gmail.com पर भेज सकते हैं। हमें 9251085009, 9521868060 पर कॉल कर सकते हैं, व्हाटस एप पर संदेश दे सकते हैं। एसएमएस भेज सकते हैं। साथ ही 0151-2970812 पर कॉल पर संपर्क कर सकते हैं अथवा अपना संदेश फैक्स कर सकते हैं। समाचार सेवा गुप का एक यूटयूब चैनल SAMACHAR SEVA भी है। हमारा फेसबुक पेज https://www.facebook.com/SamacharSevaBikaner है। लिंकड इन पेज https://www.linkedin.com/feed/?trk= है। टिवटर पेज https://twitter.com/neerajoshi है। गूगल प्लtस पेज https://plus.google.com/u/0/+SAMACHARSEVA है। इंस्‍टाग्राम पेज https://www.instagram.com/neerajjoshi_/ है।