बीकानेर में 59.94 प्रतिशत हुआ मतदान

47
6BKN PH-5

बीकानेर, (समाचार सेवा)बीकानेर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में सोमवार को कुल 59.94 प्रतिशत मतदान हुआ। यहां मुख्य मुकाबला भाजपा के अर्जुनराम मेघवाल व कांग्रेस के मदनगोपाल मेघवाल के बीच है। कुल नौ उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे।

बीकानेर संसदीय क्षेत्र में सात विधानसभा क्षेत्र बीकानेर के तथा एक विधानसभा क्षेत्र श्रीगंगानगर जिले का अनूपगढ़ विधानसभा क्षेत्र है।

जिला निर्वाचन अधिकारी कुमार पाल गौतम ने बताया कि बीकानेर जिले की सात विधानसभा क्षेत्रों में मतदान 57.61 प्रतिशत रहा। जबकि श्रीगंगानगर जिले के विधानसभा क्षेत्र अनूपगढ़ में मतदान 76.28 प्रतिशत रहा।

उन्होंने बताया कि बीकानेर जिले के सात विधानसभा क्षेत्रों में सर्वाधिक मतदान बीकानेर पूर्व विधानसभा क्षेत्र में 65.07 प्रतिशत हुआ।

बीकानेर पश्चिम में 64.65 प्रतिशत, खाजूवाला में 61.61, लूणकरनसर में 56.36,  कोलायत में 51.96, श्रीडूंगरगढ़ में 52.27, नोखा में 46.34 प्रतिशत मतदान हुआ। जिला निर्वाचन अधिकारी कुमार पाल गौतम ने बताया कि चुनाव प्रक्रिया शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुई।

बीकानेर जिले में शांतिपूर्ण सम्पन्न हुआ मतदान 

 प्रातः सात बजे शुरू हुए मतदान केन्द्रों पर पुरूष व महिला मतदाताओं की अलग-अलग पंक्तियों में कतारबद्ध होकर अपने मत का प्रयोग किया। लोकसभा के उत्सव में युवा मतदाताओं में सर्वाधिक उत्साह देखा गया। वहीं युवा मतदाताओं के साथ विभिन्न आयुवर्ग के मतदाताओं ने अपने मत का उपयोग शांतिपूर्ण तरीके से किया।

मतदान के दौरान मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड व अन्य परिचय पत्र कर मत का उपयोग किया। ग्रामीण क्षेत्र में महिलाएं रंग-बिरंगी पोशाकों में ऊंट गाड़ों व पैदल समूह के रूप में मतदान केन्द्र में पहुंची, वहीं शहरी क्षेत्र में अपने परिजनों के साथ मतदान केन्द्र पर पहुंच कर वोट दिया।

मतदान केन्द्रों पर लोगों को वोट देने में सहयोगी के रूप में बी.एल.ओ. और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं,स्काउट-गाईड ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।  बी.एल.ओ. की ओर से मतदाता पर्चियों का मौके पर ही वितरण किया गया, वहीं मतदान केन्द्र पर रहकर मतदाताओं को उनकी मतदाता सूची में नाम व भाग संख्या से अवगत करवाकर सुगमता से मतदान में सहयोग किया।   बी.एस.एफ की प्रथम महिला सहायक कमांडेंट तनुश्री पारीक ने बीकानेर पूर्व विधानसभा क्षेत् के जयनारायण व्यास कॉलोनी स्थित मतदान केन्द्र पर अपने मताधिकार का प्रयोग किया।  

Samacharseva.in Best News portal of Bikaner Local News and Events नमस्कार साथियों, samacharseva.in न्यूज वेबसाइट बीकानेर (राजस्थान) से संचालित है। यह एक न्यूज ग्रुप है। इसके के लिये समाचार, फीचर, फोटो व वीडियो samacharseva@gmail.com तथा neerajjoshi74@gmail.com पर भेज सकते हैं। हमें 9251085009, 9521868060 पर कॉल कर सकते हैं, व्हाटस एप पर संदेश दे सकते हैं। एसएमएस भेज सकते हैं। साथ ही 0151-2970812 पर कॉल पर संपर्क कर सकते हैं अथवा अपना संदेश फैक्स कर सकते हैं। समाचार सेवा गुप का एक यूटयूब चैनल SAMACHAR SEVA भी है। हमारा फेसबुक पेज https://www.facebook.com/SamacharSevaBikaner है। लिंकड इन पेज https://www.linkedin.com/feed/?trk= है। टिवटर पेज https://twitter.com/neerajoshi है। गूगल प्लtस पेज https://plus.google.com/u/0/+SAMACHARSEVA है। इंस्‍टाग्राम पेज https://www.instagram.com/neerajjoshi_/ है।