बीकानेर समाचार गुरुवार 7 जनवरी 2021

Bikaner News Thursday 7 January 2021
Bikaner News Thursday 7 January 2021

रंगा स्मृति खेल पत्रकारिता पुरस्कारमनोज व्यास को अर्पित

बीकानेर, (samacharseva.in)बीकानेर समाचार गुरुवार 7 जनवरी 2021, सखा संगम की ओर से गुरुवार को जेएनवी कॉलोनी स्थित जीजी-बाबूजी निकुंज में ‘स्व. खुशालचंद रंगा स्मृति खेल पत्रकारिता पुरस्कार’ मनोज व्यास को अर्पित किया गया।

रंगा स्मृति खेल पत्रकारिता पुरस्कार’ मनोज व्यास को अर्पित

पुरस्कार के तहत व्यास को शॉल, साफा, श्रीफल, माला और अभिनंदन पत्र भेंट कर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता वरिष्ठ कांग्रेस नेता हीरालाल हर्ष ने की। मुख्य अतिथि जनसंपर्क विभाग के सहायक निदेशक हरि शंकर आचार्य ने कहा कि स्व. रंगा ने ‘क्रींडाचल’ पत्रिका के माध्यम से खेल लेखन की सशक्त पैरवी की।

समारोह में सखा संगम के अध्यक्ष एनडी रंगा, चंद्रशेखर जोशी, खेल लेखक आत्मा राम भाटी, मनीष जोशी, शशांक जोशी, कवि-कथाकार राजेन्द्र जोशी, पूर्व न्यासी खूमराज पंवार, नागेश्वर जोशी, बृज गोपाल जोशी ने भी विचार रखे। राजाराम स्वर्णकार ने आभार जताया।

एसीबी ने बीकानेर में बिजली कंपनी के फील्ड इंजीनियर व उसके सहयोगी को एक लाख रुपये की रिश्वत लेते दबोचा

बीकानेर, (samacharseva.in)भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) ने गुरुवार को बीकानेर में बीकानेर इलेक्ट्रिीसिटी सप्लाई लिमिटेड (बीकेईएसएल) के फील्ड इंजीनियर नारायण व्यास व उसके सहयोगी कन्हैयालाल को एक लाख रुपये की रिश्वत लेते गिरफ्तार किया है।

एसीबी ने बीकानेर में बिजली कंपनी के फील्ड इंजीनियर व उसके सहयोगी को एक लाख रुपये की रिश्वत लेते दबोचा

उधर, निजी बिजली कंपनी का कहना है कि बीकानेर में रिश्वत राशि लेते हुए गिरफ्तार किया गया व्यक्ति बिजली कंपनी बीकेईएसएल का कर्मचारी नहीं है। एसबीबी के अनुसार बीकेईएसएल के फील्ड इंजीनियर नारायण व्यास ने रिश्वत क यह राशि बीकानेर में नागार्जुन रसायन शाला के संचालक अशोक गहलोत के खिलाफ हुई विजिलेंस कमेटी रिपोर्ट की 28 लाख रुपये की राशि कम कर देने की एवज में मांग कर ली थी।

इस मामले में नागार्जुन रसायन शाला के संचालक अशोक गहलोत ने बिजली कंपनी के घूसखोर इंजीनियर की शिकायत भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो से कर दी। ब्यूरो के अधिकारियों ने शिकायत का सत्यापन करने के बाद गुरुवार को परिवादी को एक लाख रुपये रिश्वत राशि लेकर आरोपियों के पास भेजा। आरोपी फील्ड इंजीनियर नारायण व्यास व उसके साथी कन्हैयालाल ने रिश्वत की यह राशि जैसे ही परिवादी के पास से ली,

ब्यूरो अधिकारियों में एसीबी के पुलिस निरीक्षक मनोज कुमार ने आरोपियों को रंगे हाथों पकड़ लिया। परिवादी ने एसीबी को बताया था कि आरोपी फील्ड इंजीनियर नारायण व्यास  ने विजिलेन्स रिपोर्ट में आई उसकी राशि 28 लाख रुपये को कम करने की एवज में 1.20 लाख रुपये की रिश्वत की मांग की थी।

रिश्वतखोर बीकेईएसएल का कर्मचारी नहीं

कंपनी के सीओओ शान्तनू भट्टाचार्य ने बताया कि एक बार विजिलेंस रिव्यू समिति में कोई मामला तय हो जाता है तो उसे बदलने का अधिकार किसी को है ही नहीं। भट्टाचार्य के अनुसार ठेकदार का कर्मचारी जिस उपभोक्ता से रिश्वत लेते हुए पकड़ा गया, उस मामले में तो रिव्यू कमेटी में पहले ही समझौता हो चुका है।

चोरी के मामले में समझौता होने के बाद जुर्माना राशि को कम या ज्यादा करने को किसी को अधिकार नहीं : कंपनी

बीकानेर, (samacharseva.in)बीकानेर इलेक्ट्रिीसिटी सप्लाई लिमिटेड (बीकेईएसएल)के सीओओ शान्तनू भट्टाचार्य ने बताया कि एक बार विजिलेंस रिव्यू समिति में कोई मामला तय हो जाता है तो उसे बदलने का अधिकार किसी को नहीं है।

उन्होंने कहा कि बीकानेर में गुरुवार को ठेकदार का कर्मचारी जिस उपभोक्ता से रिश्वत लेते हुए पकडा गया, उस मामले में तो रिव्यू कमेटी में पहले ही समझौता हो चुका है। यही नहीं उपभोक्ता नियमानुसार रिव्यू कमेटी   में अपील करने से पहले नियमानुसार 25 प्रतिशत राशि जमा भी करा करा चुका है। उन्होंने बताया कि विद्युत अधिनियम के नियमानुसार बिजली चोरी के मामले में वीसीआर भरने के बाद उपभोक्ता ने इस मामले में रिव्यू कमेटी में अपील की।

समिति ने सुनवाई के बाद जुर्माना करीब 13 लाख रुपए की राशि तय कर दी, इससे उपभोक्ता सहमत हो गया। जोधपुर डिस्कॉम के विद्युत आपूर्ति नियमों के तहत उपभोक्ता ने 25 प्रतिशत यानि 6.68 लाख रुपए जमा कराने के बाद रिव्यू कमेटी में अपील की थी।

समिति ने उपभोक्ता को जुर्माना राशि जमा कराने के लिए नियमानुसार एक माह का समय दिया है। यह अवधि अभी खत्म नहीं हुई है। भट्टाचार्य ने बताया कि नवम्बर में नियमित चैकिंग के दौरान एक कोल्ड स्टोरेज में बिजली चोरी पकडी गई।

विजिलेंस टीम ने कोल्ड स्टोरेज के कनेक्टेड लोड 37 किलोवाट व काम में लिए जा रहे उपकरणों के आधार करीब 28 लाख रुपए की वीसीआर भरी। बाद में उपभोक्ता की अपील पर विद्युत अधिनियम 2003 के तहत यह मामला विजिलेंस रिव्यू कमेटी को भेज दिया गया।

समिति ने उपभोक्ता को अपना पक्ष रखने का पूरा मौका दिया। जहां उपभोक्ता ने स्वीकार किया कि उसके कोल्ड स्टोरेज पर बिजली चोरी हो रही थी।  उन्होंने बताया कि आज उन्हें जानकारी मिली कि ठेकेदार का कर्मचारी किसी उपभोक्ता से रिश्वत लेते पकडा गया है।

इसकी जानकारी की गई तो पता चला कि वह बीकेईएसएल का कर्मचारी नहीं है बल्कि एक ठेकेदार का कर्मचारी है। बीकेईएसएल ने इस मामले में आन्तरिक जांच समिति गठित कर दी है जो पूरे मामले की गहनता से जांच करेगी।

अभी बीकेईएसएल को एसीबी से इस प्रकरण की अधिकृत जानकारी नहीं मिली है।

बलात्‍कार का आरोपी प्रेमकुमार मेघवाल गिरफ्तार

बीकानेर, (samacharseva.in)बीकानेर में रामपुरा बस्‍ती की निवासी छह वर्षीय बच्‍ची के बलात्‍कार के आरोपी रामपुरा बस्‍ती में ही भीमनगर में माताजी के मंदिर के पास के निवासी 24 वर्षीय प्रेमकुमार मेघवाल पुत्र हरीश कुमार को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी प्रेमकुमार को शुक्रवार 8 जनवरी को कोर्ट में पेश किया जाएगा।

आरोपी प्रेम ने बुधवार 6 जनवरी की रात को बच्‍ची को टॉफी दिलाने के बहाने अपने साथ ले लिया और बाद में उसे क्षेत्र से गुजरती हुई रेलवे लाइन के पास ले गया और वहां बच्‍ची से दुष्‍कर्म किया।

बच्‍ची के रोने की आवाज के कारण आरोपी बच्‍ची को मौके पर ही छोडकर फरार हो गया। जैसे तैसे घर लौटकर बच्‍ची ने परिजनों को अपने साथ हुई वारदात की जानकारी दी। तुरंत बच्‍ची को अस्‍पताल में भर्ती कराया गया।

पुलिस ने बुधवार रात को ही अस्‍पताल पहुंचकर वहशीपन की शिकार हुई बच्‍ची की सुध ली और 12 घंटे के अंदर-अंदर ही आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। इस काम में इलाके की परचून की दुकान पर लगे सीसीटीवी कैमरे की फुटैज व मुखबिरों दवारा दी गई सूचनाओं ने पुलिस की काफी मदद की।

आरोपी प्रेम पीडिता के घर के पास की ही बस्‍ती का निवासी है। बीकानेर की नवनियुक्‍त जिला पुलिस अधीक्षक प्रीति चन्‍द्रा ने इस वारदाता को बहुत ही गंभीरता से लेते हुए बच्‍ची के आरोपी को तुरंत गिरफतार करने के लिये पुलिस फोर्स के काबिल अफसरों को पूरी ताकत के साथ मैदान में उतार दिया।

एएसपी सिटी शैलेन्‍द्र सिंह, सीओ सिटी सुभाष शर्मा, नयाशहर थाना प्रभारी गोविन्‍द सिंह, कोतवाली थानाधिकारी नवनीत सिंह, बीछवाल थानाधिकारी मनोज कुमार, गंगाशहर थानाधिकारी राणीदान, नयाशहर थाने के सब इन्‍सपेक्‍टर सुरेन्‍द्र कुमार, बीछवाला थाने की सब इन्‍सपेक्‍टर सुमन शेखावत, कोटगेट थाने की सब इन्‍सपेक्‍टर सविता डाल, व्‍यास कॉलोनी थाने के एएसआई ओमप्रकाश सीगड,

नयाशहर थाने के हैड कांस्‍टेबल अब्‍दुल सततार, गजेन्‍द्र सिंह, रामचन्‍द्र, गंगाशहर थाने के हैड कांस्‍टेबल महावीर सिंह, सदर थाने की कांस्‍टेबल कोशल्‍या, नयाशहर के कांस्‍टेबल वासुदेव, लखविन्‍द्र सिंह, योगेन्‍द्र, मुखराम, बलवीर सिंह, रामनिवास, व्‍यास कॉलानी के कांस्‍टेबल बुधराम, अमित बिश्‍नोई, रघुवीर दास, अनिल,

हरेन्‍द्र सिंह, बीछवाल थाने के कांस्‍टेबल हंसराज, लाखाराम,  महिला थाने के कांस्‍टेबल रामनिवास, कोतवाली थाने के कांस्‍टेबल अनिल शर्मा, साइबर सेल के हैड कांस्‍टेबल दीपक कुमार, दलीप सिंह, सहित लगभग तीन दर्जन पुलिस अधिकारियों व पुलिस कर्मियों ने ताबडतोड कार्रवाई करते हुए आरोपी को पकड लिया।

मोहल्ला वासियों ने रामपुरा बायपास पर लगाया जाम

बच्ची से दुष्कर्म की घटना के सामने आने के बाद से क्षेत्र के लोगों सहित पूरे बीकानेर में लोगों में रोष है। रामपुरा मोहल्ला वासियों ने वारदात के विरोध में रामपुरा बायपास रोड पर जाम लगाया। पुलिस के खिलाफ नारेबाजी की। आरोपी की गिरफ्तारी की मांग की।

लोगों ने कहा कि नयाशहर थाना क्षेत्र अपराधियों का अड्डा बन चुका है। लोगों ने कहा कि सर्वाधिक अपराध नयाशहर थाना क्षेत्र में होने के बावजूद क्षेत्र में सीसीटीवी पर्याप्त संख्या में नहीं लगाये हुए हैं। लोगों ने बायपास पर धरना भी लगाया है।

दुकान पर पहुंच कर राशन लेने में असमर्थ को मिलेगी नॉमिनी डिलीवरी की सुविधा

बीकानेर, (samacharseva.in)राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत चयनित खाद्य सुरक्षा लाभार्थी के वरिष्ठ नागरिक या दिव्यांग होने व अपरिहार्य कारणों के चलते खाद्य सामग्री प्राप्त करने में असमर्थ लाभार्थी की सुविधा के लिए विशेष वितरण प्रक्रिया के माध्यम से खाद्यान्न उपलब्ध करवाया जाएगा।

जिला कलक्टर (रसद) नमित मेहता ने बताया कि नॉमिनी डिलीवरी या नामांकन वितरण की इस विशेष व्यवस्था के तहत पात्र लाभार्थी के परिचित को उनके स्थान पर बायोमैट्रिक सत्यापन से खाद्यान्न प्राप्त करने की सुविधा दी जाएगी। इस योजना के तहत लाभान्वित होने वाले लाभार्थी को विशेष वितरण लाभार्थी कहा जाएगा।

मेहता ने बताया कि इस प्रक्रिया के तहत लाभार्थी को निर्धारित प्रपत्र में आवेदन करना होगा। कलक्टर ने बताया कि इस प्रक्रिया को लागू करने के लिए सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश जारी किए गए हैं।मेहता ने बताया कि विशेष वितरण लाभार्थी का लाभ दिया जाने के लिए नामांकित व्यक्ति और नॉमिनी डिलीवरी प्रक्रिया विशेष वितरण लाभार्थी की मैपिंग एक ही उचित मूल्य दुकान पर होनी चाहिए।

एफपीएस डीलर या उसके परिवार का सदस्य नामांकित व्यक्ति नहीं होना चाहिए, नामांकित व्यक्ति को फिंगरप्रिंट पहचान प्रमाणीकरण या ओटीपी सत्यापन के बाद ही विशेष वितरण लाभार्थी का खाद्यान्न वितरण किया जा सकेगा।

इन्हें मिलेगा लाभ

मेहता ने बताया कि विशेष वितरण लाभार्थी के तहत ऐसे लाभार्थियों को जोड़ा जा सकेगा जिनके पास मोबाइल की सुविधा नहीं हो और राशन कार्ड एकल सदस्य का हो और सदस्य की उम्र 65 वर्ष से अधिक आयु की हो आदि आदि।

बलदेव राम ने एडीएम (ए), शर्मा ने एडीएम सिटी व रापुरोहित ने यूआईटी सचिव का पद संभाला

बीकानेर, (samacharseva.in)राजस्थान प्रशासनिक सेवा के अधिकारी बलदेव राम ने अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) का, नरेन्द्र सिंह राजपुरोहित ने नगर विकास न्यास के सचिव का और अरूण प्रकाश शर्मा ने अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) का पदभार संभाल लिया है।

बलदेव राम सहायक भू-प्रबंध अधिकारी (मुख्यालय) जयपुर से, राजपुरोहित उपायुक्त (प्रशासन), वाणिज्यिक कर विभाग,जोधपुर से और शर्मा संयुक्त शासन सचिव प्रशासनिक सुधार विभाग,जयपुर से स्थानान्तरित होकर बीकानेर आएं हैं।

राजपुरोहित इससे पहले बीकानेर में पदस्थापित रहते हुए नगर विकास न्यास सचिव, जिला रसद अधिकारी, जिला परिवहन अधिकारी ,ब्लॉक विकास अधिकारी आदि पदों पर रह चुके है। शर्मा भी इससे पहले नगर विकास न्यास के सचिव पद रह चुके है।

बिना अनुमति अवकाश नहीं लेंगे जिला स्तरीय अधिकारी

बीकानेर, (samacharseva.in)जिला कलक्टर नमित मेहता ने एक आदेश में जिले में नियुक्त समस्त जिला स्तरीय अधिकारियो को निर्देश दिए हैं कि अनुमति के बिना कोई भी अधिकारी अवकाश नहीं लेंगे और ना ही मुख्यालय छोड़ेंगे। आदेश की पालना नहीं करने वाले जिला अधिकारियों के खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही की जायेगी।

ऊर्जा मंत्री डॉ.कल्ला शनिवार को बीकानेर में

बीकानेर, (samacharseva.in)ऊर्जा, जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला 9 जनवरी शनिवार को सुबह 4.30 पर बीकानेर पहुंचेंगे। शनिवार को स्थानीय कार्यक्रमों में भाग लेंगे तथा 10 जनवरी रात 11.10 बजे जयपुर के लिए प्रस्थान करेंगे।

 

अपराध / दुर्घटना समाचार

 

प्रेमलता, नगमा, सरस्वती, रेखा सहित 7 महिलायें हुई दहेज प्रताड़ना की शिकार

दो ने पति पर लगाया अप्राकृति रूप से वैवाहिक संबंध बनाने का भी आरोप

बीकानेर, (samacharseva.in)बीकानेर विभिन्न अन्य अपराधों के साथ ही दहेज प्रताड़ना के मामले भी बढ़ रहे हैं।   शहर के पिछले 24 घंटों में महिला थाने में दहेज प्रताडना के 6 मामले दर्ज किए गए। एक मामला खाजूवाला थाने में दर्ज किया गया। थानाधिकारी मनोज माचना, एसआई रजनदीप कौर, एसआई पृथ्वीराज मामले की जांच कर रहे हैं।

प्रेमलता हुई दहेज प्रताडना की शिकार

रामपुरा बस्ती की गली नंबर 9 की निवासी प्रेमलता की दहेज प्रताड़ना की शिकायत पर उसके अलवर निवासी पति सहित 5 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। पीड़िता प्रेमलता ने महिला थाना पुलिस को बताया कि अलवर जिले में गांव मुण्डावर के चांदनी चौक मोहल्ला निवासी उसके पति सुरेश कुमार, मक्खनलाल, लक्ष्मी देवी, मुकेश व उर्मिला ने उसे एकराय होकर दहेज प्रताड़ना दी। पीटा। स्त्रीधन हड़प लिया।

नगमा के पति ने दूसरी शादी की

फड़ बाजार में मोहल्ला गैरसरियान निवासी नगमा पुत्री स्व. अनवर अली की दहेज प्रताड़ना व पति द्वारा दूसरी शादी कर लेने के आरोप में पीड़िता के पति सहित तीन लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। पीड़िता ने महिला थाना पुलिस को बताया कि खाजूवाला इलाके में शक्ति नगर निवासी उसके पति व अन्य परिजनों ने दहेज की मांग पूरी नहीं होने पर पीटा। पति ने दूसरी शादी कर ली।

सरस्वती का स्त्रीधन हड़पा

गांव शोभाना की निवासी सरस्वती देवी की दहेज प्रताड़ना की शिकायत पर उसके पति सहित छह लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। पीड़िता नेमहिला थाना पुलिस को बताया कि गंगाशहर में वाटर वर्क्स की पुरानी लाइन टंकी के पास के निवासी उसके पति रामकिशोर, मोहनलाल, किरण, माया, अंजली व भावना ने दहेज के लिये एकराय होकर उसकी पिटाई की। स्त्रीधन हड़प लिया।

रेखा को पति ने पीटा

गंगाशहर स्थित चौधरी कॉलोनी में  सम्पत पैलेरस रोड निवासी रेखा पुत्री बाबूलाल की दहेज प्रताड़ना की शिकायत पर पीड़िता के पति अनिल सहित 4 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। पीड़िता रेखा ने महिला थाना पुलिस को बताया कि गंगाशहर में सिने मैजिक क्षेत्र में परताराम की चक्की के पास के निवासी पति अनिल, संजू, डाली व रुखमा ने दहेज को लेकर उसे पीटा, स्त्रीधन हड़प लिया।

प्रेमलता को दहेज के लिये पीटा

उस्तों की बारी में धरणीधर मंदिर के पास की निवासी प्रेमलता की दहेज प्रताड़ना की शिकायत पर बंगला नगर में माखन भोग के पीछे के निवासी किशन उर्फ श्रीनाथ सहित 4 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। पीडिता रेखा ने महिला थाना पुलिस को बताया कि आरोपी किशन उर्फ श्रीनाथ, चौरूलाल, कमला व भानूप्रिया ने दहेज की मांग पूरी नहीं होने पर एक राय होकर पीटा।

पति के वहशीपन की हुई शिकार 

एक विवाहिता से अप्राकृतिक रूप से वैवाहिक संबंध बनाने व दहेज के लिये तंग करने के आरोप में हरियाणा निवासी पीड़िता के पति अदीश सहित 5 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। पीडिता ने महिला थाना पुलिस को बताया कि उसके पति अदीश, स्नेहलता, अंकुश, निधि, नमन ने दहेज की मांग पर एकराय से पीटा। पति ने अप्राकृतिक रुप से वैवाहिक संबंध बनाये।

अप्राकृतिक रुप से संबंध बनाये

खाजूवाला थाना पुलिस ने चक 1केवाईएमबी निवासी विवाहिता की शिकायत पर उसके पति नागौर निवासी चूनाराम बावरी पुत्र किशनाराम के खिलाफ मामला दर्ज किया है। पीड़िता ने पुलिस को बताया कि आरोपी पति चूनाराम ने दहेज के लिये उसे पीटा व अप्राकृतिक रुप से वैवाहिक संबंध बनाकर प्रताडित किया। स्त्रीधन भी हड़प लिया।  जांच एसआई प्रथवीराज को दी गई है।

उषा जोशी, अपराध संवाददाता 7597514697, ushajoshi0077@gmail.com

वसूली के रुपये लेकर फरार हुआ कंपनी का कर्मचारी

बीकानेर, (samacharseva.in) बीकानेर में अम्बेडकर सर्किल क्षेत्र में जेएसआर बिल्डिंग के थर्ड फलोर पर स्थित टीवीएस क्रेडिट सर्विस लिमिटेड कंपनी का एक कर्मचारी कंपनी के ग्राहकों से रुपयों की वसूली कर चंपत हो गया है।

कोटगेट थाना पुलिस ने इस संबंध में श्रीगंगानगर के अनूपगढ क्षेत्र में 2केए 15 पोस्ट के निवासी आरोपी मनप्रीत सिंह पुत्र बलजिन्द्र सिंह के खिलाफ मामला दर्ज किया है। टीवीएस क्रेडिट सर्विस लिमिटेड कंपनी के अधिकारी जितेन्द्र कुमावत ने पुलिस को बताया कि आरोपी मनप्रीत सिंह कंपनी में लोन के रुपये वसूली का काम करता था।

उसने ग्राहकों से जो 52 हजार 500 रुपये वसूले वह उसे लेकर चला गया है। कंपनी को रुपये नहीं जमा करा रहा है। आरोपी ने छल किया है। कपट पूर्ण कार्रवाई की है। थानाधिकारी ने बताया कि आरोपी के खिलाफ आईपीसी की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है। सब इन्सपेक्टर संजय सिंह को जांच सौंपी है।

उषा जोशी, अपराध संवाददाता 7597514697, ushajoshi0077@gmail.com

पुलिस टीम पर हमला करने वाले को दबोचा

बीकानेर, (samacharseva.in) पुलिस टीम पर हमला करने के आरोपी जाखासर निवासी 28 वर्षीय प्रेम सिंह राजपूत पुत्र दीवान सिंह को बुधवार को गिरफतार कर लिया गया है।

अभियुक्त प्रेम सिंह पर आरोप है कि उसने गत वर्ष 18 दिसंबर को श्रीडूंगरगढ़ थाना पुलिस के हैड कांस्टेबल व उनकी टीम पर उस समय हमला किया था जब हैड कांस्टेबल जांखासर गांव में अवैध शराब बेचने वालों के खिलाफ कार्रवाई के लिये गए थे।

श्रीडूंगरगढ थानाधिकारी वेदपाल शिवराण ने बताया कि आरोपी प्रेम सिंह को अवैध शराब बेचने के आरोप में गिरफतार करने के दौरान आरोपी ने भारी शोर-शराबा मचाया था। इसके बाद उसके परिजनों ने पुलिस टीम पर हमला कर आरोपी को अपने साथ भगा कर ले गए थे।

उषा जोशी, अपराध संवाददाता 7597514697, ushajoshi0077@gmail.com

फर्जी कंपनी बनाकर किया 12.50 करोड का लेनदेन

बीकानेर, (samacharseva.in) कोटगेट थाना पुलिस ने ऐसे अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ मामला दर्ज   किया है जिन्होंने बीकानेर निवासी श्रवणकुमार के पेन कार्ड का दुरपयोग कर एक भारत एन्टरप्राइजेज नामक कंपनी बनाई और उस कंपनी में 12.50 करोड रुपये का लेनदेन कर लिया है।

बीकानेर में बान्द्राबास निवासी श्रवणकुमार नाई पुत्र गिरधारीराम ने पुलिस को बताया कि फर्जीवाडा करने वाले अज्ञात व्यक्तियों ने उसके पेन कार्ड को आईडी प्रुफ के रूप में दुरुपयोग कर भारत एन्टरप्राइजेज नामक कंपनी बनाई है। आरोपियों ने यह कंपनी छत्तीसगढ प्रदेश के रायपुर जिले में बनाकर इस जाली कंपनी से वित्त वर्ष 2019-20 में 12 करोड 50 लाख रुपये का लेनदेन किया।

थानाधिकारी ने बताया कि इस मामले में आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की विभिन्न धाराओं में केस दर्ज किया है। जांच एएसआई ताराचंद को सौंपी गई है।

उषा जोशी, अपराध संवाददाता 7597514697, ushajoshi0077@gmail.com

बलात्कार का किया प्रयास, निजी अंगों को छुआ

बीकानेर, (samacharseva.in) व्यास कॉलोनी थाना पुलिस ने रिडमलसर पुरोहिता गांव की एक महिला के निजी अंगों को छूने व उससे दुष्कर्म करने का प्रयास करने के आरोप में एक महिला सहित क्षेत्र निवासी तीन लोगों फूलचंद, फूलचंद के भानजे व मंजू देवी के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

पीडिता ने बुधवार शाम को पुलिस को दी रिपोर्ट में पुलिस को बताया है कि आरोपी फूलचंद व फूलचंद के भानजे ने गत माह 29 दिसंबर 2020 की रात 8 बजे उसके घर में घुसकर उससे बलात्कार करने का प्रयास किया।

आरोपियों ने पीडिता के कपडे फाड़ दिये। प्राइवेट पार्टस को छुआ। पीडिता के अनुसार इस कार्य में आरोपी मंजू भी शामिल रही। सब इन्सपेक्टर सुषमा को मामले की जांच सौंपी गई है।

उषा जोशी, अपराध संवाददाता 7597514697, ushajoshi0077@gmail.com

अमानत में खयानत का आरोप

बीकानेर, (samacharseva.in) सोने चांदी के व्यापार में लेन देन करने में अमानत में खयानत का मामला सामने आया है। कोतवाली थाना पुलिस ने इस संबंध में गिरानी सुनारों के मोहलले के निवासी मोहनलाल सोनी तथा अनिल पुत्र चिरंजीलाल के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

कोतवाली थाना क्षेत्र के नया कुआं इलाके के निवासी 67 वर्षीय वैध सूरजरतन सोनी पुत्र स्व. हजारीमल सोनी ने पुलिस को बताया है कि उन्होंने 8 जुलाई 2012 से 21 फरवरी 2015 तक  सोने-चांदी के व्यापार में लेन-देन किया। आरोपियों ने 10 सिंतबर 2020 को उसकी चांदी की वस्तुएं व चेक अपने पास रख लिये थे जिन्हें अब लौटाने से इंकार कर रहे हैं।

उषा जोशी, अपराध संवाददाता 7597514697, ushajoshi0077@gmail.com

बीकानेर जेल से पेरोल पर गया दंडित फरार, तीन लोगों पर मामला दर्ज

बीकानेर, (samacharseva.in)केन्‍द्रीय जेल बीकानेर से पेरोल पर गया हुआ दंडित बंदी फरार हो चुका है। इस बंदी को बुधवार 6 जनवरी को जेल में वापस आना था मगर वह जेल प्रशासन ने दंडित बंदी व उसके दो जमानती लोगों के खिलाफ बीछवाल थाने में मामला दर्ज कराया है।

जेल प्रहरी कमल किशोर स्‍वामी ने गुरुवार दोपहर बाद दर्ज मामले में पुलिस को बताया है कि जेल का दंडित बंदी चूरू निवासी असलम खां, पेरोल से फरार हो गया। रिपोर्ट में बताया गया है कि दंडित बंदी को 40 दिवस की सामान्‍य पेरोल पर गत वर्ष 28 नवंबर को रिहा किया गया था।

उसको इस वर्ष 6 जनवरी को शाम पांच बजे तक खुद को जेल में उपस्थित होने के लिये पाबंद करने के बाद रिहा किया गया था।  पेरोल अवधि के बाद जेल आने की बजाय दंडित बंदी पैरोल से फरार हो गया। हैड कांस्‍टेबल मनोज को जांच सौंपी गई है।

उषा जोशी, अपराध संवाददाता 7597514697, ushajoshi0077@gmail.com