बीकानेर से केरल भेजी 2160 मैट्रिक टन दाल

2160 metric tons of pulses sent from Bikaner to Kerala

बीकानेर कलेक्टर कुमार पाल गौतम ने गाड़ी को दिखाई हरी झंडी

बीकानेर, (samacharseva.in)। प्रधानमंत्री गरीब  कल्याण अन्न योजना के तहत बीकानेर से दो हजार एक सौ साठ मैट्रिक टन दाल केरल में राहत के तौर पर पहुंचाई जाएगी।

जिला कलेक्टर कुमार पाल गौतम ने गुरुवार को देशनोक रेलवे स्टेशन से दाल से भरी गाड़ी को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। नाफेड के द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत केरल में इस दाल को वितरित किया जाएगा और कोरोनावायरस संक्रमण से बचाव के लिए किए गए लॉक डाउन में लोगों को राहत प्रदान की जाएगी। दाल से भरी चालीस बोगियों की गाड़ी रवाना की गई। ये मूंग साबुत सॉरटेक्स है।

मनरेगा में हर जरूरतमंद को मिलेगा रोजगार- गौतम

3 दिन में शुरू किए जाएंगे कार्य चिन्हित कार्य

बीकानेर, (samacharseva.in)।  कलक्टर कुमार पाल गौतम ने कहा कि मॉडिफाइड लॉक डाउन के दौर में ग्रामीण क्षेत्र में प्रत्‍येक जरूरतमंद व्यक्ति को रोजगार दिया जाएगा। इसके लिए सभी अधिकारियों को मनरेगा के तहत अपने-अपने क्षेत्र में अधिकाधिक कार्य शुरू करने को कह दिया गया है। गौतम गुरुवार को राजीव गांधी सेवा केंद्र से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिले के अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। उन्‍होंने बताया कि इन कार्यों में विशेषकर प्रधानमंत्री आवास योजना और तालाब जौहड़ की खुदाई सहित अन्य व्यक्तिगत लाभ के कार्यों का चिन्हिकरण कर अगले 3 दिनों में शुरू कर दिये जाएंगे। उन्होंने कहा कि अगले 3 दिन बाद ही ग्रामीण क्षेत्रों में जिस व्यक्ति को रोजगार की जरूरत है, उसे मनरेगा के माध्यम से रोजगार उपलब्ध करवाया जा सकें ऐसी व्‍यवस्‍था होगी। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में एडीएम प्रशासन एएच गौरी, डीएसओ यशवंत भाकर, एसडीएम रिया केजरीवाल, प्रशिक्षु आईएएस अधिकारी अभिषेक सुराना आदि उपस्थित थे।

पात्र व्यक्तियों को दिया जा रहा है 10 किलो गेहूं

जिला कलक्‍टर कुमार पाल गौतम ने  बताया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना से जुड़े सभी पात्र व्यक्तियों को अप्रैल, मई और जून माह का गेहूं 5 किलो के स्थान पर 10 दिया जा रहा है। मई और जून का आगामी 1 सप्ताह में दे दिया जाएगा। उन्‍होंने राशन डीलरों से तय समय पर दुकान आवश्‍यक रूप से खुली रखने को कहा। यह भी निर्देश दिये कि पात्र व्‍यक्ति जो राशन की दुकान पर पहुंचता है उसे पोस मशीन कार्य न करने की अथवा ओटीपी भी नहीं होने की स्थिति के बावजूद राशन मिल जान चाहिये।   

एक किलो दाल का होगा अतिरिक्त वितरण

जिला कलक्टर गौतम ने बताया कि अगले सप्ताह से खाद्य सुरक्षा योजना से जुड़े सभी पात्र व्यक्तियों को उनके राशन कार्ड पर 1 किलो अतिरिक्‍त दाल वितरित की जाएगी।  उन्होंने कहा उपखंड क्षेत्रों में मिड-डे-मील का जो गेहूं पड़ा है, उसे जरूरत के मुताबिक आंगनबाड़ी केंद्रों पर वितरित किया जाएगा। ताकि मिड-डे-मील के गेहूं का उपयोग हो सके और आंगनबाड़ी केंद्र में आने वाले लोगों को सुगमता से भोजन मिल सके।

मंडियों में काम हो व्यवस्थित

जिला कलक्टर ने बताया कि जिले में 1 मई से मंडियों में सरकारी खरीद शुरू होगी। इसकी तैयारियां की जा चुकी हैं। सभी उपखंड अधिकारियों से कह दिया गया है कि उपखंड मुख्यालयों तथा उपखंड क्षेत्र में मंडिया हैं वहां पर खरीद का काम व्यवस्थित रूप से संपनन करवाया जाए। बारदाना और भंडारण के लिए सभी व्यवस्थाओं का प्रबंधन किया गया है। बाहर से आने वाले ट्रक के वाहन चालक और उसके साथी को सैनिटाइज किया जाएगा।

पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने जाने बीकानेर के हालचाल  

बीकानेर, (samacharseva.in)।  भारतीय जनता पार्टी राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे ने गुरुवार सुबह भाजपा जिला प्रवक्ता मनीष सोनी से दूरभाष पर बात करते हुए बीकानेर में लॉकडाऊन व कर्फ्यू के दौरान चल रही भोजनशाला व सेवाओं की जानकारी ली।

राजे ने आमजन को आ रही परेशानी को लेकर चिंता व्यक्त करते हुए विस्तार से जानकारी ली। भाजपा प्रवक्‍ता सोनी ने बताया पूर्व मुख्‍यमंत्री ने बीकानेर को धर्मनगरी के नाम से संबोधित करते हुए कहा बीकानेर वालो पर करणी माँ का आशीर्वाद है। पूर्व मुख्‍यमंत्री ने फोन पर कहा कि बीकानेर के लोग जिस तरह बिना स्वार्थ के मस्त मोला स्वभाव से लोगो आपदा में एक दूसरे की सेवा सहयोग करते है वैसा समर्पण कही और देखने को नही मिलता।

सोनी ने बीकानेर में भामाशाहो के सहयोग से चल रही भोजन व्यवस्थाओं के बारे में सांसद व विधायक कोटे से किये गए योगदान व डॉक्टर्स पुलिस, पत्रकार, सफाईकर्मी किस तरह इस महामारी मे सड़कों पर मुस्तेद है जानकारी दी। राजे ने सभी कोरोना वॉरियर्स को धन्यवाद दिया। उन्‍होंने लॉकडाऊन व कर्फ्यू से आ रही समस्याओं को लेकर चिंता व्यक्त करते हुए इस संकट की घड़ी में हर राजस्थानी के साथ होने का विश्वास दिलवाया।

कृषि विश्वविद्यायल में लगाया सेनेटाइज चैम्बर

बीकानेर, (samacharseva.in)।  स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय के प्रशासनिक कार्यालय के बाहर ऑटोमेटिक सैनेटाइज चैम्बर स्थापित किया गया है। कुलपति प्रो. आर. पी. सिंह ने बताया कि सैनेटाइजर चैम्बर का निर्माण विश्वविद्यालय के कृषि यंत्र व मशीनरी परीक्षण एवं प्रशिक्षण केन्द्र द्वारा किया गया है।

इस चैम्बर के निर्माण पर लगभग बीस हजार रुपये व्यय हुए हैं। चैम्बर पर 500 लीटर का वाटर टैंक रखा गया है तथा इसमें मानक के अनुसार 0.5 प्रतिशत सोडियम हाइपोक्लोराइड मिलाया गया है। इसमें तीन फॉगर्स हैं, जो चैम्बर में से किसी व्यक्ति के गुजरने पर ऑटोमेटिक सेनेटाइज्ड कर देते हैं। कुलपति ने बताया कि मॉडिफाइड लॉकडाउन के बाद विश्वविद्यालय के प्रशासनिक कार्यालय में नॉम्र्स के अनुसार अधिकारी आ रहे हैं। इस अवसर पर कृषि यंत्र व मशीनरी परीक्षण एवं प्रशिक्षण केन्द्र के प्रभारी इंजी. विपिन लढ्ढा, सूरज रतन रंगा भी मौजूद रहे। 

 गौ वंश और पशु पक्षियों की हो समुचित चिकित्सा सुविधा – सुनीता गौड़

बीकानेर, (samacharseva.in)।  शहर महिला कांग्रेस ने मुख्यमंत्री को पत्र लिख कर जिले में गौ वंश और पशु पक्षियों के समुचित चिकित्सा सुविधा और चारा पानी का उपाय तेज करने का आग्रह किया है। शहर महिला कांग्रेस अध्यक्ष सुनीता गौड़ ने बताया कि जिले में लॉक डाउन एवं कर्फ्यू के चलते हुए सावर्जिनक गौ शालाओ को स्वयं सेवी संस्थाओं और भामशाओ द्वारा दी जाने वाली सहायता नही के बराबर हो गयी है। ऐसी स्थिति में गौशाला संचालको की स्तिथि दयनीय हो गयी है। उन्होंने राज्य सरकार की गौ पालन विभाग को इस ओर मदद का हाथ बढ़ाने की तत्काल आवश्यकता बतायी है। श्रीमती गौड़ ने  बताया कि शहरों के प्रमुख चिकित्सालय सहित ग्रामीण क्षेत्र में पशुपालन सेवा चरमरा रही है।बीमार पशु के लिए लॉक डाउन के कारण पशु चिकिस्तालय में चिकित्सक उपलब्ध नहीं होने के कारण पशु चिकित्सा सुलभ नही हो पा रहे है।

निष्पक्ष पत्रकारिता की विरासत ओर परंपरा का अपमान – आरिफ

बीकानेर, (samacharseva.in) राजस्थान प्रदेश काँग्रेस कमेटी के सचिव जिया उर रहमान आरिफ ने कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी पर पत्रकार अरनब गोस्वामी द्वारा की गई टिप्पणी को बेहद अभद्र व अशोभनीय व घोर निंदनीय करार दिया है। आरिफ ने कहा कि इस पत्रकार ने अपने मानसिक दिवालियापन का परिचय देकर निष्पक्ष पत्रकारिता की विरासत और परंपरा को अपमानित किया है.आरिफ ने कहा है कि इस समय जब पूरा देश कोरोना के ख़िलाफ़ संघर्ष कर रहा है तो वही गोस्वामी अपने कार्यक्रम मे साम्प्रदायिक वैमनस्यता, घृणा ओर समुदायों के बीच नफरत का माहौल पैदा कर रहा हैं।

पंचायत अधिकारियों के पद नाम बदले

बीकानेर, (samacharseva.in) ज़िला परिषद व पंचायत समिति में कार्यरत सहायक सचिव का पद नाम बदलकर अब अतिरिक्त विकास अधिकारी कर दिया गया है। इसी प्रकार व पंचायत प्रसार अधिकारी का नाम बदलकर सहायक विकास अधिकारी किया गया है। राजस्थान सहायक विकास अधिकारी संघ  बीकानेर के जिलाध्‍यक्ष वीरेन्‍द्र व्‍यास ने बताया कि संघ सितंबर 2018 से नाम बदलने की मांग करता रहा है। संघ के प्रदेश अध्यक्ष सोहनलाल डारा, प्रदेश महामंत्री मुरारीलाल पारीक ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, उप मुख्‍यमंत्री सचिन पायलट का आभार जताया है।

नंदी गौशाला में गायों की मौत, गौभक्तों में रोष

बीकानेर, (samacharseva.in) नगर विकास न्यास के पूर्व अध्यक्ष महावीर रांका ने जिला कलक्टर को एक पत्र लिखकर बीकानेर की नंदी गौशाला में गायों की मौत की जांच करवाने की मांग की है।रांका ने पत्र में लिखा है कि धर्मनगरी बीकानेर की नंदी गौशाला में गायों की मौत का होना गंभीर विषय है, इससे गौभक्तों में रोष व्याप्त है। इस पक्ष में अतिशीघ्र जांच करवाई जाए।

अपराध / दुर्घटना समाचार

चार लड़कों ने वाहन मालिक को पीटा, रुपये छीने

बीकानेर, (samacharseva.in)।  नयाशहर थाना पुलिस ने शोभासर चौराहे पर सारण पेट्रोल पंप के सामने एक वाहन चालक युवक से मारपीट करने, गाडी के शीशे फोडने व रुपये छीन ले जाने के आरोप में चार अज्ञात लड़कों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। बीकानेर में जैसलमेर रोड पर कृष्‍णा विहार निवासी मनोज बागडवा पुत्र हरदास राम ने पुलिस को बताया कि शोभासर रोड पर चार अज्ञात लडकों ने उसके साथ मारपीट की व गाडी के शीशे तोड दिये, रुपये भी छीन कर ले गये। थानाधिकारी ने बताया कि इस मामले में आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की 341, 323, 382,  427, 34 के तहत मामला दर्ज किया गया है। मामले की जांच एएसआई जगदीश सिंह को सौंपी गई है।

फर्जी पास पर चलाये वाहन, मामला दर्ज

बीकानेर, (samacharseva.in)।  बीछवाल थाना पुलिस ने लॉकडाउन के दौरान आवश्‍यक कार्य के लिये वाहन चलाने की परमिशन के नाम पर फर्जी तरीके से पास बनाने पर तीन वाहन चालकों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। जिला परिवहन अधिकारी बीकानेर की ओर से दर्ज कराये गए इस मामले में बताया गया है कि आरोपियों ने इस माह 16 व 17 अप्रैल को वाहनों के फर्जी तरीके से पास बनवाकर इस्‍तेमाल किए। थानाधिकारी मनोज कुमार शर्मा ने बताया कि इस मामले में वाहन संख्‍या आरजे 01 युए- 0740, आरजे 07 युऐ 3636 तथा आरजे 07 सीसी 9597 व अन्‍य के खिलाफ आईपीसी की धारा 198,269,420,465, 468,120बी के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू की गई है।