मतगणना शुरू, 88 प्रत्‍याशियों की, धडकने बढी

politecnic college

मतगणना शुरू, नतीजों का इंतजार, धडकने बढी

बीकानेर, (समाचार सेवा)। मतगणना शुरू, 88 प्रत्‍याशियों की, धडकने बढी, विधानसभाचुनाव 2018 की मतगणना मंगलवार सुबह 8 बजे से पॉलिटेक्नीक कॉलेज में शुरू हो चुकीहैं।

प्रशासन की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार मतगणना कुल 14 कक्षों में शुरू कीगई है। मतगणना के तहत सबसे पहले रिटर्निंग अधिकारी द्वारा डाक मतपत्रों की गणना काकार्य शुरू किया गया है। इसके बाद सहायक रिटर्निंग अधिकारी द्वारा ईटीपीबीएस केजरिए सेवा नियोजित मतदाताओं से प्राप्त मतपत्रों की गणना की जाएगी।

जिले की सात विधानसभानिर्वाचन क्षेत्रों बीकानेर पश्चिम, बीकानेर पूर्व, नोखा, कोलायत, श्रीडूंगरगढ,लूणकरनसर तथा खाजूवाला की मतगणना की जा रही है।

प्रत्येक विधानसभाकी मतगणना दो-दो कक्षों में की जा रही है। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए 15मतगणना टैबल लगाई गई हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी के अनुसार मतगणना हॉल में सभीगणना टेबलों पर एक राउंड पूरा होने पर ही अगला राउण्ड प्रारम्‍भ किया जाएगा।

उन्‍होंनेबताया कि टेबल वाइज परिणाम मतगणना स्थल पर लगाए गए बोर्ड पर प्रदर्शित किये जानेकी व्‍यवस्‍था है। मतगणना की राउण्ड वाइज सूचना जेनेसिस एवं राज इलेक्शन पोर्टल परअपलोड की जाएगी।

राउण्ड वाइज परिणाम तैयार कर प्रत्येक राउण्ड के पश्चात एक प्रतिपर्यवेक्षक एवं एक प्रति डाटा सेंटर को हस्ताक्षर कर सौंपी जाएगी। जिला निर्वाचनअधिकारी ने बताया कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के एक मतदान केन्द्र की वीवीपैटस्लिप की गणना की जा रही है

जिसका चयन स्वयं रिटर्निंग अधिकारी द्वारा लॉटरी निकालकिया गया है। उन्‍होंने बताया कि गणना हॉल व डाटा सेंटर के बीच परिणाम शीट ले जानेव लाने के लिए समन्वयक का कार्य डाटा सेंटर में लगे साख्यिकी कर्मियों को सौंपागया है।

प्रत्येक राउण्ड की मतगणना के पश्चात ऑब्जर्वर द्वारा अलग से रेण्डम आधारपर दो ईवीएम की पुन: गणना की जाएगी। टेबल वाइज राउण्ड वाईज परिणामों की घोषणापब्लिक एडेस सिस्टम द्वारा भी होगी। इस के लिए प्रत्येक गणना हॉल में एक माईक लगायाहुआ है।

सीसीटीवी कैमरा रिकॉर्डिंग कार्य के लिए अस्थाई रूप से स्थापित सीसीटीवीकैमरों के सुचारू संचालन की व्यवस्था है। 

मीडिया सेंटर स्थापित

मतगणना परिसर में मीडिया के लिए अलग से मीडिया सेंटर बना हुआ है। मीडिया प्रतिनिधियों के लिए इस सेंटर में तीन एलईडी टीवी की व्यवस्था की गई है। टेलीफोन भी उपलब्ध कराया गया है।