सर्वोच्च प्राथमिकता से हों चुनाव संबंधी कार्य- गौतम

Gautam
Election related work should be done with the highest priority – Gautam

बीकानेर, (समाचार सेवा)। पंचायती राज संस्थाओं के आम चुनाव 2020 के लिए गठित प्रकोष्ठ प्रभारियों की बैठक शुक्रवार को कलेक्‍ट्रेट सभागार में हुई। बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी कुमार पाल गौतम ने कहा कि चुनाव कार्य में नियुक्‍त अधिकारी कर्मचारी निर्वाचन विभाग के सभी दिशा-निर्देशों को अधिकारी सूक्ष्म स्तर पर अध्ययन करें, जिससे सभी कार्य निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के अनुरूप किए जा सकें।

उन्होंने कहा कि चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही आचार संहिता लागू हो गई है। संबंधित पंचायत क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता भी तुरन्त प्रभाव से लागू हो गई है। उन्होंने बताया कि आचार संहिता के लागू होने के बाद नई स्कीम, नए विकास कार्य एवं नए कार्यादेश पूर्णतया प्रतिबंधित रहेंगे। गौतम ने बताया कि  अगर किसी कार्मिक के विरूद्ध राजनैतिक क्रिया-कलापों में संलिप्तता की शिकायत मिलती है,

तो संबंधित के खिलाफ निर्वाचन आयोग के नियमों के तहत सख़्त कार्यवाही अमल में लाई जायेगी।  जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि चुनावों में पहली बार सरपंच पद के निर्वाचन में इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन का उपयोग किया जाएगा।  

दो चरणों में होंगे पंचायत चुनाव

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलक्टर गौतम ने   बताया कि पंचायत चुनाव दो चरणों में होंगे प्रथम चरण में 17 जनवरी को तथा द्वितीय चरण में 22 जनवरी मतदान होगा।

प्रथम चरण

उन्‍होंने बताया कि प्रथम चरण में पंच और सरपंच के पद के लिए निर्वाचन की लोक सूचना 7 जनवरी को जारी की जायेगी।  नाम निर्देशन 8 जनवरी को सुबह 10.30 बजे से सांय 4.30 तक प्रस्तुत किए जा सकेंगे। नामांकन पत्रों की संवीक्षा 9 जनवरी को  सुबह 10.30 बजे से की जायेगी।

नाम वापसी की अंतिम तारीख 9 जनवरी को अपरान्ह 3 बजे तक रखी गई है। इसी दिन नाम वापसी के तुरन्त बाद चुनाव चिन्ह का आवंटन और चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों की सूची का प्रकाशन किया जायेगा। मतदान दलों का प्रस्थान व पहुंच 16 जनवरी को को होगी। मतदान 17 जनवरी को सुबह 8 बजे से सांय 5 बजे तक होगा। मतगणना ग्राम पंचायत मुख्यालय पर मतदान के तुरन्त पश्चात की जायेगी। उप सरपंच का चुनाव 18 जनवरी को होगा।  

पंचायत चुनाव का दूसरा चरण

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि पंचायत चुनाव के द्वितीय चरण में पंच और सरपंच के पद के लिए निर्वाचन की लोक सूचना 11 जनवरी को जारी की जायेगी।  नाम निर्देशन 13 जनवरी को सुबह 10.30 बजे से सांय 4.30 तक प्रस्तुत किए जा सकेंगे। नामांकन पत्रों की संवीक्षा 14 जनवरी को सुबह 10.30 बजे से की जायेगी। नाम वापसी की अंतिम तारीख  14 जनवरी को अपरान्ह 3 बजे तक रखी गई है।  

इसी दिन नाम वापसी के तुरन्त बाद चुनाव चिन्ह का आवंटन और चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों की सूची का प्रकाशन किया जायेगा।  मतदान दलों का प्रस्थान व पहुंच  21 जनवरी को होगी। मतदान 22 जनवरी को सुबह 8 बजे से सांय 5 बजे तक होगा। मतगणना ग्राम पंचायत मुख्यालय पर मतदान के तुरन्त पश्चात की जायेगी। उप सरपंच का चुनाव 23 जनवरी को होगा।