महाश्रमणजी के दीक्षा दिवस को युवा दिवस के रूप में मनाया

terapanth bhawan

बीकानेर, (समाचार सेवा)। गंगाशहर स्थ्ति तेरापंथ भवन में रविवार को आचार्य श्री महाश्रमण के 45वें दीक्षा दिवस को युवा दिवस के रूप में मनाया गया।

यह समारोह अखिल भारतीय तेरापंथ युवक परिषद के तत्वावधान में तथा बहुश्रुत मुनिश्री राजकरणजी स्वामी, शासनश्री मुनिश्री मुनिव्रतजी, मुनिश्री शान्तिकुमारजी के पावन सान्निध्य में आयोजित हुआ। शुभारंभ मंगल मंत्रोच्चार के पश्चात् मंगलाचरण द्वारा हुआ। मुनिश्री श्रेयांसकुमारजी के साथ तेयुप सदस्यों ने ‘ओ युवा सैनिकों युग ने हमें पुकारा’ गीत का संगान किया। मनोज छाजेड़, पवन छाजेड़, रोशन बाफना, विनीत बोथरा व तेयुप टीम द्वारा सामुहिक गीत का संगान किया गया।

महिला मण्डल, गंगाशहर द्वारा सामुहिक गीतिका प्रस्तुत की गई। इस अवसर पर व्यक्तित्व निर्माण की अभिनव गतिविधि ‘एक कदम व्यक्तित्व निर्माण की ओर’ का शुभारंभ किया गया। जिसके पोस्टर का लोकार्पण राजेन्द्र सेठिया युवक रत्न, अमरचन्द सोनी, भैरूंदान सेठिया, धनपत सिंह रामपुरिया, जतन संचेती, मंजू आंचलिया, आसकरण बोथरा, धर्मेन्द्र डाकलिया, कन्हैयालाल बोथरा ने किया।

इस अभियान के पर्यवेक्षक और अभातेयुप के क्षेत्रीय प्रभारी मनीष बाफना ने कहा कि ‘इस गतिविधि मे जीवन निर्माण के छोटे-छोटे बिन्दु, कार्य समाहित है, जिनसे हमारे व्यक्तित्व को तरासा जा सकता है और सही मायने में इससे इस आयोजन को सार्थक  बना पायेंगे।’ राजेन्द्र सेठिया ने कहा कि यह व्यक्तित्व विकास की अच्छी गतिविधि है जिसे देशभर में लागू करना चाहिए तथा साथ-साथ ज्ञानशाला पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए।

भैरूदान सेठिया ने कहा कि अच्छे व्यक्ति के निर्माण से ही है। मुनिश्री गिरीशकुमारजी ने युवा तथा किशोरों को इस गतिविधि से जुड़ने की प्रेरणा देते हुए नशा मुक्ति, शनिवार की सामायिक, संत दर्शन आदि के लिए संकल्पित होने का आव्हान किया। कार्यक्रम के अन्तिम चरण में परम्परागत ‘हजारी’ का कार्य सम्पन्न हुआ। तत्पश्चात तेयुप अध्यक्ष आसकरण बोथरा ने आभार ज्ञापन करते हुए सभी से इस गतिविधि से जुड़ने तथा औरों को जुड़ने की अपील की।

समारोह में तेयुप सहमंत्री ललित राखेचा, तेयुप मंत्री कन्हैयालाल बोथरा, तेयुप के जैन संस्कार प्रभारी रतन छल्लाणी,  प्रभारी जयंत छाजेड़ ने भी विचार रखे। संचालन मंत्री कन्हैयालाल बोथरा ने किया।