बीकानेर रेलवे स्‍टेशन पर भी जल्‍द लगेगा हाई प्रेशर वाटरिंग सिस्टम

train me pani

बीकानेर, (समाचार सेवा)। उत्तर पश्चिम के बीकानेर रेलवे स्‍टेशन पर भी जल्‍द ही ट्रेन में पानी भरने के लिये उच्च क्षमता का हाई प्रेशर वाटरिंग सिस्टम लगाया जाएगा।

वर्तमान में जयपुर, अजमेर तथा आबूरोड स्‍टेशनों पर हाई प्रेशर वाटरिंग से गाड़ियों के ठहराव समय में ही पूरी ट्रेन में पानी भरा जा रहा है।

जबकि 6 स्‍टेशनों बीकानेर, रेवाड़ी, जोधपुर, मेड़ता रोड, हिसार व भिवानी पर सामान्‍य तरीके से ट्रेनों में पानी भरा जाता है।

रेलवे बोर्ड के दिशा-निर्देशों के अनुसार इन सभी 6 स्‍टेशनों पर उच्च क्षमता के हाई प्रेशर वाटरिंग सिस्टम लगाया जाना प्रस्तावित है,

ताकि इन स्‍टेशनों पर ट्रेनों में पानी भरने का कार्य कम समय में ही किया जा सकें और यात्रियों को ट्रेनों में पानी की असुविधा न हो।

उत्तर पश्चिम रेलवे पर यात्रियों को यात्रा के दौरान किसी भी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पड़े, इसके लिये नियमित कार्य किये जा रहे है। इसी क्रम में जयपुर, अजमेर तथा आबूरोड स्‍टेशनों पर ट्रेनों में कम समय में पानी भरने के लिये नई तकनीकयुक्त हाई प्रेशरवाटरिंग की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है।

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी तरूण जैन ने बताया कि जयपुर तथा अजमेर स्‍टेशनों पर ट्रेनों में पानी की निर्बाध उपलब्धता के लिये 25 हार्स पावर क्षमता के 2-2 पम्प लगाये गये है।

उच्च क्षमता के पम्पों के माध्यम से इन स्‍टेशनों में प्रारम्भ होने वाली तथा गुजरने वाली ट्रेनों में उनके ठहराव समय में ही पानी भरा जा रहा है।

पूर्व में अपनाई जा रही प्रणाली में पानी का प्रेशर कम होने के कारण कई बार ठहराव समय में पूरी ट्रेन में पानी नहीं भरा जा सकता था और आगे के अन्य स्‍टेशनों पर पुनः पानी भरने की प्रक्रिया की जाती थी, इससे यात्रियों की शिकायत रहती थी साथ ही मानवश्रम की भी अधिक आवश्‍यकता होती थी।

जयपुर व अजमेर स्‍टेशनों पर नई तकनीक के हाई प्रेषर वाटरिंग प्रणाली स्थापित होने से प्रतिदिन लगभग 60 ट्रेनों में उनके ठहराव समय में ही निर्बाध पानी की आपूर्ति की जा रही है। यह सुविधा इन दोनों स्‍टेशनों पर 24 घण्टे उपलब्ध है।

आबूरोड स्‍टेशन पर 7.5 हार्स पावर क्षमता का 1 पम्प स्थापित किया गया है, जिससे इस स्‍टेशन पर ट्रेनों में पानी भरने की आवश्‍यकता को पूरा किया जा रहा है।

उत्तर पश्चिम रेलवे पर वर्तमान में 6 स्‍टेशनों रेवाड़ी, जोधपुर, मेड़ता रोड, बीकानेर, हिसार व भिवानी पर सामान तरीके से ट्रेनों में पानी भरा जाता है।

रेलवे बोर्ड के दिशा-निर्देशों के अनुसार इन सभी स्‍टेशनों पर उच्च क्षमता के हाई प्रेशर वाटरिंग सिस्टम लगाया जाना प्रस्तावित है,

ताकि इन स्‍टेशनों पर ट्रेनों में पानी भरने का कार्य कम समय में ही किया जा सकें और यात्रियों को ट्रेनों में पानी की असुविधा न हो।