बीकानेर में राजपूतों से मिलने से बचती रहीं सीएम! राजपूत समाज में रोष

28BKN PH-2

बीकानेर मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे भले ही शुक्रवार 27 व शनिवार 28 जुुुुलाई के कुल 24 घंटे से अधिक समय बीकानेर में रही मगर राजपूत समाज के लोगों से मिलने से सीएम लगातार बचती रही। ऐसा राजपूत समाज के प्रमुख लोगों का मानना है। राजपूत समाज के लोगों का कहना है उन्होंने बाकायदा जिला प्रशासन से समय लेकर मुख्यमंत्री से मुलाकात का प्रयास किया मगर मुख्यमंत्री ने समाज के लोगों से मिलने में रुचि नहीं दिखाई।

राजपूत समाज के लोगों का कहना है कि वे मुख्यमंत्री से मिलकर एक ज्ञापन देना चाहते थे  उनके ज्ञापन में राजपूत समाज को आरक्षण देने, वार मेमोरियल में बीकानेर के दिवंगत सैनिकों के नाम अंकित करवाने, शूरवीर महाराजा कर्णसिंह की शौर्यगाथा कीर्ति स्तंभ पर अंकित करवाने,  शिक्षा विभाग में जातिवाद के आधार पर स्थानांतरण कर राजपूत समाज के लोगों की उपेक्षा करने तथा ऐतिहासिक जूनागढ़ की खाई को सुरक्षित करने आदि मुद्दे शामिल थे।

सीएम से मुलाकात नहीं होने व अपने मन की बात नहीं सुनने पर समाज में रोष है।  अब समाज के लोगों द्वारा ऐसा कहा जा रहा है कि मुख्यमंत्री शुक्रवार को बीकानेर दौरे के समय राजपूत समाज के वरिष्ठ लोगों को समय देकर बुलाने के बाद भी नहीं मिलीं।

सीएम से मिलने के लिए केंद्रीय संचार राज्य मंत्री राज्यवर्द्धन सिंह के सगे चाचा वीर चक्र से सम्मानित ब्रिगेडियर जगमाल सिंह और क्षत्रिय सभा के अध्यक्ष बजरंग सिंह शेखावत कलक्टर के बुलावे पर रवींद्र मंच के बाहर छह घंटे तक इंतजार करते रहे। राजपूत समाज के लोगों के अनुसार  क्षत्रिय सभा के पदाधिकारियों ने दूसरे दिन शनिवार को भी देशनोक में करणी माता पेनोरमा के लोकार्पण कार्यक्रम में जाकर मिलने की कोशिश की लेकिन वे वहां भी नहीं मिलीं।

जानकारी के अनुसार ऐसा भी नहीं था कि राजपूत समाज के वरिष्ठ लोग अचानक मिलने के लिए वहां चले गए बल्कि ब्रिगेडियर जगमाल सिंह और शेखावत ने कलक्टर के माध्यम से मुख्यमंत्री से मिलने के लिए दो दिन पूर्व समय मांगा था।

इसके बाद शुक्रवार को यहां मुख्यमंत्री रवींद्र रंगमंच पर जनसंवाद कार्यक्रम में पूर्व और पश्चिम विधानसभा क्षेत्रों के भाजपा कार्यकर्ताओं को संबोधित कर रही थी तब कलक्टर कार्यालय से शेखावत, ब्रिगेडियर जगमाल सिंह और समाज के लोगों को मुख्यमंत्री से मिलने के लिए वहां बुलवाया गया था। मुख्यमंत्री से मिलने के लिए छह सात राजपूत समाज के लोगों का शिष्टमंडल दो बजे से ही रवींद्र रंगमंच पर पहुंच गया था।

मुख्यमंत्री रवींद्र मंच के कार्यक्रम में चार घंटे देरी से पहुंचीं थी और कार्यक्रम समाप्त होने के बाद भीड़ में से सीधे गजनेर पैलेस चली गईं। क्षत्रिय सभा के अध्यक्ष शेखावत ने बताया कि वे मुख्यमंत्री से मिलकर राजपूत समाज के छह-सात मुद्दों को हल करने के लिए अलग-अलग ज्ञापन बनाकर ले गए थे लेकिन उन्हें कलक्टर डॉ. एनके गुप्ता ने बुलाकर भी नहीं मिलवाया।

उन्होंने बताया कि छह घंटे इंतजार के बाद वे निराश होकर लौट आए। शनिवार को देशनोक में करणी माता पेनोरमा के लोकार्पण कार्यक्रम में भी क्षत्रिय सभा का प्रतिनिधिमंडल शामिल हुआ था। वहां भी मुख्यमंत्री से मिलकर अपनी बात कहने का प्रयास किया लेकिन वे नहीं मिल सके।

श्री करणी माता पेनोरमा का लोकार्पण

28BKN PH-1

गौरवमयी इतिहास की हमेशा याद दिलायेंगे पेनोरमा : मुख्यमंत्री

बीकानेर। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा कि हमारी युवा पीढ़ी प्रदेश के गौरवमयी इतिहास को जानने के साथ ही हमारे महापुरूषों एवं लोक देवताओं के आदर्शों को आत्मसात कर सके, इसी भावना के साथ सरकार इन महापुरूषों के पेनोरमा तैयार करवा रही है।

श्रीमती राजे शनिवार को बीकानेर के देशनोक में श्रीकरणी माता पेनोरमा के लोकार्पण तथा कतरियासर में श्री जसनाथ मंदिर व माता काल्लदे मंदिर के दर्शन के बाद समारोह को संबोधित कर रही थीं। मुख्यमंत्री ने कहा कि करणी माता ने गोरक्षा एवं पर्यावरण संरक्षण के साथ ही सामाजिक भेदभाव को दूर करने संदेश दिया।

उन्होंने जंगल, गोचर और ओरण भूमि को बचाने के लिए सामाजिक चेतना भी जाग्रत की। पर्यावरण संरक्षण के इन सिद्धांतों का अनुसरण करने से हम समय पर बरसात नहीं होने जैसी प्राकृतिक समस्याओं से बच सकते हैं।

कतरियासर में बनेगा श्री जसनाथ महाराज का पेनोरमा

मुख्यमंत्री ने बीकानेर के कतरियासर में श्री जसनाथ मंदिर तथा श्री काल्लदे माता मंदिर के दर्शन भी किए। यहां उन्होंने कहा कि गुरू जसनाथ महाराज की तपोभूमि कतरियासर में श्री जसनाथ पेनोरमा की डीपीआर बनाने का काम प्रारंभ कर दिया गया है।

उन्होंने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना के तहत सरकार वरिष्ठ नागरिकों की हवाई जहाज से तीर्थ यात्रा का सपना पूरा कर रही है। सरकार सभी 36 कौमों को साथ लेकर प्रदेश के विकास के लिए काम कर रही है। दोनों मंदिरों के पुजारियों ने श्रीमती राजे को पूजा-अर्चना कराई।

साधु-संतों का आशीर्वाद लिया

इससे पहले करणी माता पेनोरमा का लोकार्पण करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश भर में महापुरूषों और लोक देवी-देवताओं के 40 से अधिक पेनोरमा बना रही है। इनमें से कई पेनोरमा का काम पूरा भी हो चुका है।Karnimata 04

उन्होंने कहा कि प्रदेशवासी अपने परिजनों के साथ इन पेनोरमाओं का अवलोकन करें। श्रीमती राजे ने कहा कि हमने करणी माता पेनोरमा का निर्माण कर इसे आमजन को समर्पित कर दिया है। इसे साफ-सुथरा रखना हमारी सामूहिक जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि पेनोरमा में अपने इतिहास को देखने और इस पर गर्व करने का अवसर मिलेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नापासर में गौ अभ्‍यारण्य बनाने और बीकानेर में नंदीशाला के विकास के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर हो गए हैं। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने मुकाम पीठाधीश्वर रामानंद महाराज, बड़ा रामद्वारा जोधपुर के रामप्रसाद महाराज, साध्वी सुआबाईसा सहित विभिन्न साधु-संतों का आशीर्वाद लिया।

राजस्थान धरोहर संरक्षण एवं प्रोन्नति प्राधिकरण के अध्यक्ष ओंकार सिंह लखावत ने कहा कि अक्टूबर 2015 में इस पेनोरमा का शिलान्यास हुआ था। अब यह बनकर तैयार है। मुख्यमंत्री ने सीईएससी लिमिटेड कोलकाता द्वारा 50 लाख रुपये की लागत से तैयार सभागार तथा 35 लाख की लागत से तैयार करणी माता की गनमेटल प्रतिमा का अनावरण किया।

उन्होंने करणी माता पेनोरमा का लोकार्पण किया तथा पेनोरमा का अवलोकन करते हुए यहां स्थापित की गई प्रतिमाओं की सराहना की। इस अवसर पर केन्द्रीय जल संसाधन राज्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल, प्रदेश के जल संसाधन मंत्री डॉ. रामप्रताप, संसदीय सचिव डॉ. विश्वनाथ मेघवाल, विधायक सुश्री सिद्धि कुमारी, पूर्व मंत्री देवी सिंह भाटी सहित बड़ी संख्या में अन्य जनप्रतिनिधि मौजूद थे।

करणी माता मंदिर में किए दर्शन श्रीमती राजे ने करणी माता मंदिर में दर्शन किए तथा प्रदेश की खुशहाली की कामना की। उन्होंने काबे (सफेद चूहे) के दर्शन भी किए।

हैदराबाद में हुआ बीकानेर के पुलिसकर्मियों का सम्मान

28BKN PH-3

बीकानेर कोटगेट थाना क्षेत्र स्थित होटल मरुधर में हुई जहर खुरानी की वारदात का खुलासा करने वाले बीकानेर के पुलिस अधिकारी  सब इंस्पेक्टर अजय कुमार तथा जिला पुलिस अधीक्षक कार्यालय की साइबर सेल के कांस्टेबल दीपक यादव को हैदराबाद में 50 हजार रुपये तथा प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया गया।

जहर खुरानी के इस प्रकरण में हिमाचल प्रदेश से गिरफ्तार आरोपी जोसेफ उर्फ रजिन्दर उर्फ अमनवीत ने हैदराबाद में भी जहरखुरानी की अनेक वारदातें की थी। हैदराबाद के प्रकरण में आरोपी को पकड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करने तथा उन के मामले में हुई 25 लाख रुपए की लूट में से 22 लाख रुपए की बरामदगी में मुख्य भूमिका निभाने वाले बीकानेर के पुलिसकर्मियों का राचाकोडा हैदराबाद पुलिस कमिश्नर  महेश एम भागवत ने सम्मान किया। हैदराबाद पुलिस आयुक्त ने दोनों की प्रशंसा भी की।

बीकानेर के प्रकरण की जांच में आरोपी के कई फर्जी बैंक खातों तथा 2-3 पासपोर्ट का पता चला था एवं  आरोपी द्वारा  कई गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन फर्जी नाम से करवाया जाना सामने आया था।  9 वर्षो से पुलिस को इसकी तलाश थी। बीकानेर में कोटगेट पुलिस थाने में दर्ज इस मुकदमे की जांच सब इंस्पेक्टर   अजय कुमार द्वारा की जा रही है।

सम्मेलन की तैयारियां पूर्ण युवक-युवती परिचय सम्मेलन आज

बीकानेर,। वैष्णव ब्राह्मण रामावत समाज का विशाल युवक-युवती परिचय सम्मेलन रविवार 29 जुलाई को धरणीधर ऑडिटोरियम में दोपहर 3 से सायं 7 तक आयोजित होगा।

आयोजकों के अनुसार वैष्णव समाज के विवाह योग्य बच्चों के लिए जीवनसाथी चुनने की तलाश करने वाले वैष्णव अभिभावकों के लिए यह सुनहरा अवसर होगा। यह सम्मेलन अखिल भारतीय वैष्णव ब्राह्मण सेवा संघ, श्री रामानुजन निर्म्बाकादी वैष्णव ब्राह्मण महासभा, वैष्ण ब्राह्मण नवयुवक मण्डल के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित होगा।

युवा जिलाध्यक्ष महेन्द्र कुमार साध व अखिल भारतीय वैष्णव ब्राह्मण सेवा संघ के प्रदेशाध्यक्ष भगवानदास रामावत ने बताया कि यवुक-युवती परिचय सम्मेलन राष्‍ट्रीय अध्यक्ष सतीश वैष्णव के दिशा निर्देशन में पहली बार बीकानेर में आयोजित होने जा रहा है।

संभागीय युवा अध्यक्ष रामचन्द्र वैष्णव ने बताया कि इस विशाल युवक-युवती सम्मेलन में भाग लेने के लिए रजिस्ट्रेशन फार्म शुल्क सौ रूपये रखी गई है। उन्होंने बताया कि परिचय सम्मेलन में भाग लेने वाले युवक-युवती की फोटो भी साथ में लाना होगा।

सचिव राजेश रामावत ने बताया कि कार्यक्रम की तैयारियों के लिए कार्यकर्ताओं में खासा उत्साह है तथा कार्यक्रम में शामिल होने के लिए जन सम्पर्क किया गया है।