थानेदारी में परमेश्वर रहे सबसे बेस्ट

20BKN PH-4

बीकानेर, (समाचार सेवा)। थानेदारी में परमेश्वर रहे सबसे बेस्ट, जिले के कालू थाना के थानाधिकारी परमेश्वर सुथार को गुजरात में आयोजितत डीजीपी कान्फ्रेंस में बेस्ट एसएचओ का अवार्ड प्रदान किया गया है।
गुजरात में स्टेच्यू ऑफ यूनिटी परिसर में आयोजित समारोह में केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कालू एसएचओ को बेस्ट एसएचओ का अवार्ड प्रदान किया।
जानकारी के अनुसार डीजीपी कान्फ्रेस के दौरान देशभर के बेस्ट एसएचओ का चयन किया गया।
जिनमें देशभर से कालू के एसएचओ सुथार सहित तीन एसएचओ का चयन हुआ। बीकानेर के जिला पुलिस अधीक्षक सवाई सिंह गोदारा ने सुथार के बेस्ट एसएचओ चुने जाने पर उनको बधाई दी।

स्कूली खेलों में कूडो खेल को मिले मान्यता : मेनारिया


बीकानेर, (समाचार सेवा)।
कूडो एसोसियेशन ऑफ राजस्थान के प्रदेशाध्यक्ष राजकुमार मेनारिया ने कूडो खेल को स्कूली खेल कलेण्डर में शामिल करने की मांग की है।
गुरुवार को बीकानेर में पत्रकारों से बात करते हुए मेनारिया ने बताया कि कूडो खेल स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इण्डिया से भी मान्यता प्राप्त खेल है।
ऐसे में राजस्थान सरकार को भी इस खेल को मान्यता देकर खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ाना चाहिये तथा कूडो को स्कूली खेल पंचाग में शामिल करना चाहिये।
मेनारिया ने कहा कि मान्यता होने से खिलाड़ी इस खेल में अपना और अधिक जौहर दिखा सकेंगे। साथ ही कूडो खेलने वाले खिलाडियों को राष्ट्री य स्तर पर लाभ मिलेगा।
मेनारिया ने बताया कि कूडो खेल में राज्य राष्ट्रीय स्तर पर 24 वें स्थान पर है। इस उपलब्धि का 25 प्रतिशत योगदान कूडो खिलाडियों का है जिन्होंने रिकार्ड तोड़ पदक प्राप्त किये है।
उन्होंने बताया कि मध्य प्रदेश के सागर जिले में आयोजित 64वीं राष्ट्री य स्कूली कूडो चैम्पियनशिप में राजस्थान टीम ने शानदार प्रदर्शन कर 6 स्वर्णए 15 रजत तथा 26 कांस्य पदक सहित 47 पदक जीत कर तीसरा स्थान हासिल किया यह उपलब्धि है,
क्योंकि किसी भी खेल में एक साथ इतने पदक आज तक प्राप्त नहीं हुए है। कूडो एसोसियेशन ऑफ बीकानेर के अध्यक्ष देवेन्द्र विश्नोई ने कहा कि संगठन ने अपने स्तर पर खिलाडियों को तैयार किया है
और आगे भी वे बेहतरीन खिलाडियों को तैयार करेगी। टैक्नीकल डायरेक्टर प्रीतम सैन ने बताया कि जापान में आयोजित अन्तरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में भी भारत को चार पदक हासिल हुए।
विजेता खिलाडियों व प्रशिक्षकों का सम्मान
कूडो एसोसियेशन ऑफ बीकानेर की ओर से महिला मंडल स्कूल में राष्ट्री य स्तर पदक जीतने वाले खिलाडियों का सम्मान किया गया।
साथ ही दस खेल प्रशिक्षकों को भी सम्मानित किया गया। संगठन के प्रदेशाध्यक्ष राजकुमार मेनारिया व जिला अध्यक्ष देवेन्द्र विश्नोई ने खिलाडियों व प्रशिक्षकों को स्मृति चिन्ह व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।


कार्यकर्ताओं का मान-सम्मान रहेगी प्राथमिकता : गोविन्दराम


बीकानेर, (समाचार सेवा)।
खाजूवाला से कांग्रेस के नवनिर्वाचित विधायक गोविन्दराम मेघवाल ने कहा कि कार्यकर्ताओं का मान-सम्मान तथा क्षेत्र का विकास उनकी प्राथमिकता रहेगी।
विधायक बनने के बाद पहली बार खाजूवाला पहुंचे मेघवाल ने कहा कि स्थानीय समस्याओं को विधानसभा में उठाकर उनका स्थायी हल करने का प्रयास किया जाएगा।
इससे पूर्व खाजूवाला पहुंचने पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने मेघवाल का जबरदस्त स्वागत किया। जुलूस के रूप में विधायक मेघवाल के स्वागत में पहुंचने वालों में विधायक मेघवाल की पुत्री तथा खाजूवाला पंचायत समिति की
प्रधान सरिता चौहान, गौरव चौहान व सेंट्रल कॉ-ओपरेटिव बैंक चेयरमैन भागीरथ ज्याणी सहित बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि तथा कार्यकर्ता शामिल हुए।
वहीं मोतीगढ़ में गोविंदराम मेघवाल ने पंचायत क्षेत्र का दौरा किया, साथ ही अटल सेवा केन्द्र का लोकार्पण किया।
इस दौरान सरपंच प्रतिनिधि लियाकत खां एवं सरपंच शिबानी कोहरी के नेतृत्व में ग्रामीणों ने विधायक मेघवाल का अभिनन्दन किया।
कार्यक्रम में प्रधान सरिता चौहान, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष सत्तु खां पड़िहार पूसाराम कड़ेला, रहमान खान, आदि ने भी विचार रखे।
इसी तरह छत्तरगढ़ तहसील मुख्यालय पर सरपंच नारायण राम खिलेरी, सतासर सरपंच प्रतिनिधि शरीफ मोहम्मद पड़िहार, खारवाली सरपंच शेराराम बैनीवाल,
सतासर सरपंच सबीना बानो, उप सरपंच प्रतिनिधि किशनलाल मेघवाल, व्यापार मंडल अध्यक्ष नन्दराम जाखड़, सद्वाम उमराव हुसैन भाटी आदि के नेतृत्व में विधायक गोविंदराम मेघवाल का साफा एवं माल्यार्पण कर स्वागत किया गया।
साथ ही कस्बे के मुख्य मार्ग से जुलूस निकाला। जुलूस में उमराव खां भाटी, महासचिव कयामुदीन पड़िहार, शालूराम बारुपाल, बाबूलाल मेघवाल,
मानसिंह राठौड़, गंगाधर पारीक, सतनाम सिंह, भागाराम नाई सहित बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए।

कांग्रेस महासचिव मोतीलाल वोरा का जन्मदिन मनाया

बीकानेर, (समाचार सेवा)। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव (प्रशासन) व सांसद मोतीलाल वोरा के जन्म दिन पर बीकानेर से अनेक प्रशंसक गुरुवार को दिल्ली पहुंचे और श्री वोरा को जन्मदिन मनाया।
दिल्ली पहुंचने वालों में बीकानेर निवासी नारायण बाबू, महेन्द्र पुरोहित, धीरज जोशी प्रमुख थे। इन सभी ने वोरा को जन्म दिवस पर उनको अभिनंदन-पत्र भेंट कर बधाई दी।
बीकानेर के डॉ. अजय कपूर, रंगकर्मी-एंकर रोहित बोड़ा, रंगकर्मी रमेश पुरोहित, समाजसेवी अमृतलाल भार्गव, एडवोकेट दिनेश श्रीमाली, भगतसिंह
यूथ क्लब के योगेश पुरोहित, बसंत बिस्सा आदि ने भी वोरा को जन्म दिवस पर बधाई देते हुए दीर्घायु की कामना की।

राजस्व न्यायालय में दायर वाद का हो समय पर निस्तारण : गौरी

बीकानेर, (समाचार सेवा)। राजस्व अधिकारियों की बैठक गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभागार में अतिरिक्त जिला कलक्टर ( प्रशासन ) ए.एच गौरी की अध्यक्षता में आयोजित हुई।
बैठक में गौरी ने राजस्व अधिकारियों को राजस्व न्यायालय में दायर वाद को समय पर निस्तारण करने के निर्देश दिए। उन्होंने अतिक्रमण, खातेदारी, खाता विभाजन, जमाबन्दी आदि की जानकारी ली और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
गौरी ने कहा कि राजस्व अधिकारी प्रकरणों का समयबद्ध निस्तारण करते हुए सम्बंधित को राहत प्रदान करें। बैठक में जिले में वंचित पात्र मतदाताओं के नाम मतदाता सूची से जोड़ने के लिए चलाए जा रहे विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी गई।
गौरी ने कहा कि जिले में 26 दिसंबर से 22 फरवरी तक विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण (स्पेशल समरी रीविजन) के तहत पात्र मतदाताओं के नाम जोड़े जाएंगे।
अत: सभी उपखण्ड अधिकारी इस कार्य को पूरी मुस्तैदी से करवाएं। उन्होंने बताया कि जिले में ऐसे मतदाता जिनकी उम्र 1 जनवरी, 2019 को 18 वर्ष पूरी हो गई है और उनका नाम मतदाता सूची में नहीं है।
ऐसे सभी मतदाता इस दौरान अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करवा सकते हैं। उन्होंने कहा कि सभी बीएलओज के पास पर्याप्त मात्रा में फॉर्म उपलब्ध कराए जाएं
और विशेष अभियान के दिनों में भी सभी तरीके की व्यवस्था सुनिश्चित करें। उन्होंने उपखण्ड अधिकारियों से कहा कि वे सभी राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से
पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत बूथ लेवल एजेंटों की मदद से अधिकाधिक नाम जुड़वाने की अपील करें। उन्होंने कहा कि राजनैतिक दलों को मतदाता सूची के
अंतिम प्रकाशन के समय पूर्ण मतदाता सूची और सीडी उपलब्ध करवाई जाएगी।
स्पेशल समरी रीविजन कार्यक्रम तिथिवार’
गौरी ने बताया कि एकीकृत मतदाता सूचियों का प्रारूप प्रकाशन 26 दिसम्बर को किया जाएगा, जबकि दावे एवं आपत्तियां 26 दिसम्बर से 25 जनवरी तक प्राप्त किए जा सकेंगे।
मतदाता सूचियों के संबंधित भाग की प्रविष्टियों का ग्रामसभा या स्थानीय निकाय एवं आवासीय वेलफेयर सोसाइटी के साथ बैठक आयोजित कर 12 जनवरी और 19 जनवरी, 2019 को पठन और सत्यापन किया जाएगा।
राजनैतिक दलों के बूथ स्तरीय अभिकर्तओं के साथ दावे एवं आपत्तियों के आवेदन पत्र प्राप्त करने की विशेष तिथियां 13 जनवरी और 20 जनवरी है।
दावे और आपत्तियों का निस्तारण 11 फरवरी से पूर्व किया जाएगा। डेटाबेस को अपडेट करना, फोटोग्राफ मर्ज करना, कन्ट्रोल टेबल्स को अपडेट करना एवं पूरक
(सप्लीमेंट्स) की तैयारी एवं मुद्रण का कार्य 18 फरवरी से पूर्व किया जाएगा, वहीं मतदाता सूचियों का अन्तिम प्रकाशन 22 फरवरी, 2019 (शुक्रवार) को किया जाएगा।
नाम जुड़वाने और संशोधन के लिए भरें अलग-अलग फॉर्म’
उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदान की योग्यता रखने वाले ऐसे भारतीय नागरिक जो 01 जनवरी 2019 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके हैं,
अपना नाम मतदाता सूची में सम्मिलित किए जाने के लिए प्रारुप 6 में आवेदन कर बीएलओ को प्रस्तुत करें। ऐसे मतदाता जिनकी मृत्यु हो चुकी है या
अन्यत्र स्थानान्तरित हो गए हैं, ऐसे नाम मतदाता सूची से हटाने के लिए प्रपत्र 7 तथा मतदाता सूची में अंकित प्रविष्टि के संशोधन के लिए प्रपत्र 8 में
आवेदन बीएलओ को प्रस्तुत करें। इसके अलावा एक ही विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में एक मतदान केन्द्र के क्षेत्र से दूसरे मतदान केन्द्र के क्षेत्र में निवासरत मतदाता
अपने क्षेत्र की मतदाता सूची में नाम सम्मिलित किए जाने के लिए प्रारुप 8-क में आवेदन पत्र संबंधित बूथ लेवल अधिकारी को प्रस्तुत कर सकते है।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) शैलेन्द्र देवड़ा तथा सभी उपखण्ड अधिकारी सहित तहसीलदार उपस्थित थे।

मन्दिर स्थापना दिवस पर धरणीधर महादेव का किया विशेष श्रृंगार

बीकानेर, (समाचार सेवा)। आचार्य श्री धरणीधर महादेव मन्दिर का स्थापना दिवस धूम-धाम से धार्मिक रीति-रिवाज के साथ मनाया गया।
धरणीधर ट्रस्ट के प्रवक्ता जितेन्द्र आचार्य ने बताया कि मंदिर स्थापना के शिलालेख का थम्भ पूजन शिव उपासक पं. घनश्याम आचार्य एवं उनके शिष्यों द्वारा किया गया।
आचार्य श्री धरणीधर ट्रस्ट, प्रखर परोपकार मिशन, श्रीजी घूमावती माता ट्रस्ट, सनातन धर्म सतसंग मंडल, धरणीधर महादेव मन्दिर विकास एवं पर्यावरण समिति के समस्त पदाधिकारियों एवं सदस्यों द्वारा स्थापना दिवस के अवसर पर धरणीधर महादेव का पूजन, अभिषेक एवं श्रृंगार कर महाआरती की गई।
तत्पश्चात् महाप्रसाद का वितरण भक्तों द्वारा किया गया। दुर्गाशंकर आचार्य ने बताया कि आचार्य श्री धरणीधर जी ने मन्दिर का निर्माण मिगसर सुदी
बारस संवत् सत्र सौ छियतर को संपूर्ण कराया था। कार्यक्रम में समाज सेवी रामकिसन आचार्य, ट्रस्ट अध्यक्ष दीनदयाल आचार्य, अशोक आचार्य, नरेश,
नरेन्द्र आनन्द जोशी, अभिषेक, उमाशंकर, फूसाराम, मन्दिर पुजारी पवन सेवग, ओमजी सेवग आदि ने भाग लिया।

गायक सोनी व बिस्सा को दी भावभीनी श्रद्धांजलि


बीकानेर, (समाचार सेवा)। गायक कलाकार ओम सोनी ‘गोरमेंट’ तथा रतनदीप बिस्सा के असामयिक निधन पर गुरुवार को शोकसभा आयोजित की गई।
संगीत भारती, शास्त्रीय संगीत कला मन्दिर, कला संस्थान गंगाशहर की ओर से आयोजित इस शोक सभा में शब्दरंग साहित्य एवं कला संस्थान के सचिव राजाराम स्वर्णकार ने दोनों कलाकारों का परिचय दिया।
उन्होंने बताया कि दोनों ही कलाकार ट्रेक पर फिल्मी गीत गायन के लिए ख्यातिनाम थे। सोनी गोरमेंट नाम से प्रसिद्ध थे तथा बिस्सा रेल्वे की सेवा में रहते हुए
नये-पुराने गीतों पर अधिकार रखते थे। संगीत भारती के निदेशक डॉ.मुरारी शर्मा ने बताया कि बिस्सा ने बाफना स्कूल के छात्रों को ट्रेक पर गायन करने का प्रशिक्षण प्रदान किया था। ओम सोनी में मिलन सारिता कूट-कूट कर भरी हुयी थी।
संगीतज्ञ नारायण रंगा ने दोनों की मधुर आवाज की चर्चा की। सभा में संगीतज्ञ पुखराज शर्मा, स्वर्ण संगीत संस्थान के पवन सोनी, सखा संगम के अध्यक्ष
एन.डी.रंगा, मोहनलाल मारु, चन्द्रशेखर जोशी, राजकुमारी मारु, ब्रजरतन जोशी, नृत्यांगना डॉ. राज भारती शर्मा, नागेश्वर जोशी, शिक्षाविद भगवानदास पडिहार, जन्मेजय व्यास
ऋषिकुमार अग्रवाल, डालचन्द सेवग, डॉ.एम.एल.व्यास आदि सभी ने भावांजली अर्पित की। कार्यक्रम के अन्त में दो मिनट का मौन रखकर आत्मा की शांति हेतु प्रार्थना की गयी।


निकाय क्षेत्रों में होगी रैन बसेरों की व्यवस्था
बीकानेर, (समाचार सेवा)।
अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) शैलेन्द्र देवड़ा ने सर्वोच्च न्यायालय के दिशा-निर्देशानुसार जिले के निकाय क्षेत्रों में रैन बसेरे स्थापित करना सुनिश्चित करने को कहा है।
इस सम्बंध में उपनिदेशक (क्षे.) स्थानीय निकाय विभाग को पत्र लिखकर सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने को कहा गया।
उन्होंने बताया कि पर्याप्त संख्या में रैन बसेरे खोले जाएंगे तथा उसकी देख-रेख भी सुनिश्चित की जाए जिससे ठंड में कोई बेघर गरीब व असहाय व्यक्ति खुले में सोने के लिए मजबूर न हो।
रैन बसेरों में र्प्याप्त एवं समुचित सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाए तथा महिलाओं और पुरूषों के लिए अलग-अलग व्यवस्थाएं सुनिश्चित हो।

अपराध / दुर्घटना समाचार

दोस्त की पत्नी से दुष्कर्म करने का आरोप
बीकानेर, (समाचार सेवा)।
व्यास कॉलोनी थाना पुलिस ने अपने दोस्त की पत्नी के साथ धोखे से दुष्कर्म करने के आरोप में निजी एम्बूलेन्स चालक नरपत सिंह के खिलाफ मामला दर्ज किया है।
पीड़िता ने पुलिस को बताया कि उसका पति पीबीएम अस्पताल में प्राइवेट एम्बूलेंस चलाता है। पति के साथ ही आरोपी नरपतसिंह भी प्राइवेट एम्बूलेंस चलाता है।
पीड़िता ने बताया कि आरोपी नरपत पति के साथ भी कभी-कभी घर आता था। पीड़िता ने बताया कि इस वर्ष 12 मई को वह घर में अकेली थी तब रात को करीब 10 बजे नरपत सिंह उसके घर आया
और उसने उसे कुछ सुंघा दिया जिससे उसे बेहोशी सी आ गई। पीड़िता के अनुसार आरोपी उसे बेहोशी की हालत में उठाकर कमरे में ले गया तथा वहां पर उसके साथ जबरदस्ती की। उसने आपत्तिजनक फोटो भी खींच लिये।
पीड़िता के अनुसार आरोपी बाद में उन्ही अश्लील तस्वीरों को सार्वजनिकि करने का डर दिखाकर उससे जबरदस्ती करता और धमकी भी देने लगा।
पीड़िता के अनुसार बाद में उसने अपने ससुराल मलसीसर जाकर सास को सारी बात बता दी, बाद में पति को मामले का पता चलने पर
आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कराया। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

रोडवेज चालक को पीटने वाले चार आरोपी गिरफ्तार
बीकानेर, (समाचार सेवा)।
नयाशहर थाना पुलिस ने रोडवेज बस चालक के साथ मारपीट करने के मामले में चार आरोपियों को गिरफ्तार किया है।
गिरफ्तार लोगों में 10 केवाईडी खाजूवाला निवासी सतपाल बिश्नोई, राणीसर बास निवास नरेश बिश्नोई, 6केवाईडी खाजूवाला निवासी अंकित बिश्नोई व मुक्ताप्रसाद निवासी रोहित खत्री के नाम शामिल हैं।
सीआई ईश्वरप्रसाद ने बताया कि श्रीगंगानगर निवासी रोडवेज बस चालक लीलाधर ने मारपीट व राजकीय कार्य में बांधा पहुंचाने का मुकदमा दर्ज करवाया था।
उन्होंने बताया कि यह घटना बीकानेर ऊंन मंडी के पास हुई थी, जहां बस को धीरे चलाने की बात को लेकर बस चालक लीलाधर व सवारी सतपाल बिश्नोई के बीच बोलचाल हो गई थी।
इस पर सतपाल बिश्नोई ने अपने दोस्तों को फोन कर ऊंन मंडी स्थित बस स्टेण्ड पर बुला लिया था और वहां बस रूकते ही बस चालक लीलाधर को बस से नीचे उतारकर मारपीट की थी।