तैयारियां पूर्ण, आज सुबह 8 बजे से शुरू होगी मतगणना

10BKN PH-3

बीकानेर, (समाचार सेवा)। तैयारियां पूर्ण, आज सुबह 8 बजे से शुरू होगी मतगणना, विधानसभाचुनाव 2018 की मतगणना मंगलवार को प्रात: 8 बजे से पॉलिटेक्नीक महाविद्यालय में शुरूहोगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. एन.के.गुप्ता, पुलिस अधीक्षक सवाई सिंह गोदारा एवं पर्यवेक्षक साथ में सूचना एवं जन सम्पर्क कार्यालय के उप निदेशक विकास हर्ष ने सोमवार देर शाम मतगणना स्थल, पॉलिटेक्निक कॉलेज में बने मीडिया सेंटर का अवलोकन किया।

जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ.एन.के.गुप्ता ने बताया कि जिले की सात विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की मतगणना के लिए सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है।

डॉ गुप्ता ने बताया कि मतगणना कुल 14 कक्षों में की जायेगी। प्रत्येक विधानसभा की मतगणना दो-दो कक्ष में की जायेगी और प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए 15 मतगणना टैबल लगाई गई है।

सर्वप्रथम रिटर्निंग अधिकारी द्वारा डाक मतपत्रों की गणना का कार्य किया जाएगा।

इसके बाद सहायक रिटर्निंग अधिकारी द्वारा ईटीपीबीएस के जरिए सेवा नियोजित मतदाताओं से प्राप्त मतपत्रों की गणना की जाएगी।

मतगणना हॉल में सभी गणना टेबलों पर पूर्व का राउण्ड पूर्ण होने पर ही अगला राउण्ड प्रारम्‍भ किया जाएगा।

टेबल वाइज परिणाम मतगणना स्थल पर लगाए गए बोर्ड पर प्रदर्शित किया जाएगा। मतगणना की राउण्ड वाइज सूचना जेनेसिस एवं राज इलेक्शन पोर्टल पर अपलोड की जाएगी।

डॉ गुप्ता ने बताया कि राउण्ड वाइज परिणाम तैयार कर प्रत्येक राउण्ड के पश्चात एक प्रति पर्यवेक्षक एवं एक प्रति डाटा सेंटर को हस्ताक्षर कर उपलब्ध करवाई जाएगी।

प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के एक मतदान केन्द्र की वीवीपैट स्लिप की गणना की जाएगी, जिसका चयन स्वयं रिटर्निंग अधिकारी द्वारा लॉटरी निकाल कर किया जाएगा।

गणना हॉल व डाटा सेंटर के बीच परिणाम शीट ले जाने व लाने के लिए समन्वयक का कार्य डाटा सेंटर में लगे साख्यिकी कर्मियों द्वारा किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि प्रत्येक राउण्ड की मतगणना के पश्चात ऑब्जर्वर द्वारा अलग से रेण्डम आधार पर दो ईवीएम की पुन: गणना की जाएगी।

टेबल वाइज राउण्ड वाईज परिणामों की घोषणा पब्लिक एडेस सिस्टम द्वारा भी की जाएगी।

इस के लिए प्रत्येक गणना हॉल में एक माईक लगाया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतगणना पर माईक्रो ऑब्जर्वर भी नजर बनाए रखेंगे।

मोबाइल ले जाने पर रहेगा प्रतिबंध-

डॉ गुप्ता ने बताया कि मतगणना स्थल पर बीड़ी, सिगरेट, गुटखा, तम्बाकू,पानी की बोतल सहित समस्त प्रकार के धूम्रपान को प्रतिबंधित किया गया है।

साथ ही मतगणना कक्षों में मोबाइल के प्रयोग पर प्रतिबंध रहेगा। अगर कोई भी व्यक्ति मतगणना स्थल पर मोबाइल का प्रयोग करता पाया जाता है,उसका मोबाइल जब्त कर लिया जायेगा।

मीडिया कर्मी केवल मीडिया सेंटर में ही मोबाइल का प्रयोग कर सकेंगे। डॉ गुप्ता ने बताया कि मतगणना स्थल पर अबाधित विद्युत आपूर्ति के लिए निर्देशित किया गया है।

साथ ही सीसीटीवी कैमरा रिकॉर्डिंग कार्य के लिए अस्थाई रूप से स्थापित सीसीटीवी कैमरों के सुचारू संचालन की व्यवस्था की गई है। सोमवार को मतगणना स्टॉफ को प्रशिक्षण दिया गया।

स्थापित होगा मीडिया सेंटर

मतगणना परिसर में मीडिया के लिए अलग से मीडिया सेंटर स्थापित किया गया है। विभिन्न मीडिया प्रतिनिधियों के लिए इस सेंटर में तीन एलईडी टीवी की व्यवस्था भी रहेगी।

साथ ही टेलीफोन भी उपलब्ध रहेगा। जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ.एन.के.गुप्ता गुप्ता और जिला पुलिस अधीक्षक सवाई सिंह गोदारा ने मीडिया सेन्टर का निरीक्षण किया और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।  

अभियान में 2,281 गर्भवतियों की हुई जांच

बीकानेर, (समाचार सेवा)। प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत जिलेभर के 85 अस्पतालों में चिकित्सकों द्वारा कुल 2,281 गर्भवतियों की गुणवत्तापूर्ण एएनसी जांचें की गई।

जानकारी के अनुसार 94 गर्भवतियों की एएनसी की गई 32 गर्भवतियों की सोनोग्राफी, 33 की एचआईवी और वीडीआरएल जांचें हुई।

शहरी यूपीएचसी में 328, खण्ड बीकानेर में 312, श्रीडूंगरगढ़ में 351, नोखा में 510, कोलायत में 294, लूणकरणसर में 262 व खाजूवाला में 140 गर्भवतियों की जांचे हुई।

जिले के 11 निजी गायनेकोलोजिस्ट ने भी पीएमएसएमए अभियान के तहत स्वेच्छा से नि:शुल्क सेवाएं देते हुए कुल 265 एएनसी जांचें की गई।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान का आयोजन कर गर्भवतियों को गुणवत्तापूर्ण प्रसव पूर्व जांच सेवाएं मुहैया करवाई गई। इस माह 9 तारीख को राजकीय अवकाश होने के कारण अभियान सोमवार 10 तारीख को चलाया गया।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी.एल. मीणा ने बताया कि मातृ-शिशु मृत्यु पर नियंत्रण के सबसे विशाल कार्यक्रम के रूप में पूरे देश के साथ बीकानेर में भी प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत विशेष एएनसी शिविर आयोजित किए गए।

समस्त सीएचसी, पीएचसी, यूपीएचसी, शहरी डिस्पेंसरी और जिला अस्पताल सहित जिले भर के 85 अस्पतालों में चिकित्सकों द्वारा कुल 2,281 गर्भवतियों की गुणवत्तापूर्ण एएनसी जांचें की गई।

गर्भवतियों को वजन, ऊंचाई, पेट की जांच, खून की जांच, हीमोग्लोबिन, रक्तचाप, शुगर, एचआईवी, सिफलिस, ह्रदय स्पंदन, पेशाब की जांच, सोनोग्राफी इत्यादि जांचों सहित आवश्यक औषधियों की निशुल्क सेवाएं उपलब्ध करायी गई।

मातृ व शिशु मृत्युदर में कमी लाने विशेषकर एनीमिया की जांच कर एनेमिक महिलाओं को आवश्यकतानुसार आयरन की गोलियां, आयरन सुक्रोज इंजेक्शन डोज व ब्लड ट्रांसफ्यूजन किया गया। 

डीपीएम सुशील कुमार ने बताया कि जिला अस्पताल में अधीक्षक व पीएमओ डॉ. बी.एल. हटीला, डॉ. विजयलक्ष्मी व्यास व डॉ. मेघा द्वारा 94 गर्भवतियों की एएनसी की गई 32 गर्भवतियों की सोनोग्राफी, 33 की एचआईवी और वीडीआरएल जांचें हुई।

भक्ति भगवान को पाने का सर्वोत्तम मार्ग : कशोरीलालजी

बीकानेर, (समाचार सेवा)। भक्ति के लिए कोई उम्र बाधा नहीं है। भक्ति को बचपन में ही करने की प्रेरणा देनी चाहिए क्योंकि बचपन कच्चे मिट्टी की तरह होता है उसे जैसा चाहे वैसा पात्र बनाया जा सकता है।

पाप के बाद कोई  व्यक्ति नरकगामी हो, इसके लिए श्रीमद् भागवत में श्रेष्ठ उपाय प्रायश्चित बताया है।

ये प्रवचन श्रीमद्भागवत कथा आयोजन समिति के तत्वाधान में अग्रसेन भवन में चल रही श्रीमद्भागवत कथा ज्ञान यज्ञ के तीसरे दिन किशोरीलाल जी महाराज ने किये।

उन्होनें अजामिल उपाख्यान के माध्यम से इस बात को विस्तार से समझाया गया।

साथ ही प्रह्लाद चरित्र के बारे में विस्तार से सुनाते हुए कहा कि भगवान नृसिंह रुप में लोहे के खंभे को फाड़कर प्रगट होना बताता है कि प्रह्लाद को विश्वास था कि मेरे भगवान इस लोहे के खंभे में भी है।

उस विश्वास को पूर्ण करने के लिए भगवान उसी में से प्रकट हुए एवं हिरण्यकश्यप का वध कर प्रह्लाद के प्राणों की रक्षा की।

महाराजश्री ने  कहा कि सांसारिक जीवों को भगवान के चरित्र का श्रवण, कीर्तन के माध्यम से उनकी भक्ति करनी चाहिए। 

महाराज ने बताया कि जब भक्त प्रहलाद से नृसिंह  भगवान ने वरदान मांगने को कहा तो प्रहलाद ने कहा कि मैं व्यापारी नहीं अपितु आपका प्रेमी भक्त हूं, आप मेरी मांगने की कामना को ही समाप्त कर दे।

भक्ति भगवान को पाने का सर्वोत्तम मार्ग है। उन्होंने कहा कि भगवान के नाम, रूप, लीला आदि गुणों का बखान करने से मन का भटकना बंद होता है। मनुष्य में भक्ति का भाव पैदा होता है।

मन भगवान में केंद्रित होता  है। इससे भक्ति भाव और प्रगाढ़ होता है। उन्होंने कहा कि भगवान में मन लगाने का सबसे सरल उपाय है रूप ध्यान साधना।

एकांत में बैठकर अपने नेत्रों को बंद करें और भगवान की छवि बनाएं। उनके रूप, वस्त्र  की परिकल्पना करें।

मन में उनका भजन कीर्तन करें। महाराज ने कहा कि भगवान श्यामसुंदर को सदैव अपने साथ महसूस करें।

इससे मन की सरलता व शुद्धता बनी रहेगी। भक्ति का दूसरा नाम ही शरणागति है। 

गृहस्थ रहकर भी भक्ति को पाया जा सकता है। कथा के दौरान हुलाशचंद अग्रवाल, राजेन्द,नरेन्द्र व अरूण अग्रवाल ने पूजा अर्चना करवाई।

आयोजन से जुड़े ताराचंद अग्रवाल ने बताया कि कल नंदोत्सव मनाया  जायेगा।

मोहरसिंह सलवाद बने प्रदेश उपाध्यक्ष

बीकानेर, (समाचार सेवा)। राजस्थान आदिवासी मीणा महासभा में लगातार आठवीं बार मोहरसिंह सलावद को प्रदेश उपाध्यक्ष पद पर दो वर्ष किए चुना गया है।

इनको नियुक्ति पत्र प्रदेशाध्यक्ष राकेश कुमार ओर प्रदेश प्रभारी रामेश्वर मुडरी ने जारी किया है इनकी नियुक्ति पर लूणकरणसर एसडीएम कैलाशचन्द्र मीणा ने बधाई दी है।

सलावद वर्तमान में राजस्थान वरिष्ठ शिक्षक संघ( रेस्टा) में प्रदेश वरिष्ठ उपाध्यक्ष के पद पर कार्यरत है।

एएनएम प्रशिक्षण केंद्र में प्रवेश की मेरिट लिस्ट जारी 

बीकानेर, (समाचार सेवा)। राजकीय एएनएम प्रशिक्षण केंद्र नोखा में प्रवेश के लिए सोमवार को मेरिट लिस्ट जारी कर दी गई।

नर्सिंग प्रशिक्षण के लिए स्वास्थ्य भवन में 5 गुणा अभ्‍यर्थियों को काउंसलिंग के लिए बुलाया गया जिसमे से मात्र 62 ही उपस्थित रहीं।

सीएमएचओ डॉ. बी.एल. मीणा ने बताया कि 60 सीटों पर प्रवेश के लिए कुल 718 आवेदन प्राप्त हुए थे।

इनमे से 300 को काउंसिल के लिए बुलाया गया था। सभी उपस्थित अभ्‍यर्थियों के मूल दस्तावेजों का मिलान कर केटेगरीवार अंतिम मेरिट लिस्ट जारी कर कुल 54 अभ्‍यर्थियों को प्रवेश दिया गया है।

अनुसूचित जनजाति के अभ्‍यर्थी उपलब्ध ना होने के कारण 6 सीटों को अगली काउंसलिंग के लिए छोड़ दिया गया है।

आरसीएचओ डॉ. रमेश गुप्ता ने जानकारी दी कि सामान्य वर्ग की प्रवेश पात्रता की कट ऑफ 75.4 प्रतिशत, ओबीसी वर्ग की 73.2, अनुसूचित जाति की 71 व अनुसूचित जनजाति वर्ग की कट ऑफ 70.8 प्रतिशत रही जिसे कार्यालय के सूचना पट पर चस्पा कर दिया गया है। 

जनजीवन कल्याण सेवा समिति का वार्षिक समारोह 23 को

बीकानेर, (समाचार सेवा)। जनजीवन कल्याण सेवा समिति, बीकानेर की कार्यकारिणी की सभा में यह तय किया गया कि समिति ने सेवा यात्रा के 38 वर्ष पूरे कर लिए हैं।

इस अवसर पर रविवार 23 दिसम्बर को समिति कार्यालय बाबा रामदेव पार्क के सामने नत्थूसर गेट के बाहर गमंथनग कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

अध्यक्ष एन.डी.रंगा ने बताया कि इस कार्यक्रम में समिति के सभी पदाधिकारी,सदस्य एवं कार्यकर्ता शामिल होंगे।

समिति के महा सचिव डॉ.एम.एल.व्यास ने बताया कि समारोह में सुबह 6.00 बजे से 9.00 बजे तक जंगल में पशु-पक्षियों के लिए दाने-पानी की व्यवस्था की जाएगी।

गायों के लिए गुड व चारे की व्यवस्था गऊशाला हेतु की गई है उसे सौम्पा जाएगा।

सुबह 10.00 बजे से दोपहर 1.00 बजे तक समिति का 421 वां निशुल्क नेत्र जांच शिविर आयोजित किया जाएगा।

आंखों के रोगों का इलाज डॉ. नितिन कल्ला द्वारा नेत्र जांच कर उन्हें निºशुल्क दवाईयां दी जाएगी एवं मोतियाबिन्द वाले मरीजों का चयन किया जाएगा।

समिति के संरक्षक डॉ.एस.एन. हर्ष ने बताया कि इस समारोह में विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाली विभूतियों का सम्मान किया जाएगा।

सम्मान की इच्छुक विभूतियां अपने बायोडाटा 18 दिसम्बर तक समिति कार्यालय में भिजवा देवें।

समिति के उपाध्यक्ष डॉ.अजय जोशी ने बताया कि गत 38 वर्षों में समिति द्वारा किए गए सेवा कार्यों की प्रगति रिपॉर्ट प्रस्तुत की जाएगी।

महिला प्रकोष्ठ की अध्यक्ष डॉ.प्रीति गुप्ता ने बताया कि आगामी वर्ष 2019 में महिलाओं एवं बच्चियों के लिए आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमो पर विचार किया जाएगा।

समिति के संरक्षक नेमचन्द गहलोत ने बताया कि गत 38 वर्षों में समिति द्वारा जनहित के कराए कार्यों की स्मारिका का प्रकाशन किया जाएगा।

सभा में भगतीराम पांडे, श्यामसुन्दर पांडे, गिरिराज पारीक, बद्रीनारायण शर्मा, प्रदीपकुमार व्यास, श्रीमती सुधा आचार्य, डॉ.कृष्णा आचार्य, डॉ.सुषमा बिस्सा, सुमन जोशी औझा, शिवशंकर शर्मा ने अपने विचार व्यक्त किए।

रेलवे इंजीनियर्स मांग रहे हैं गुप बी का दर्जा

बीकानेर, (समाचार सेवा)। नार्थ वेस्टीर्न रेलवे इंजीनियर्स एसोसियेशन (उत्तकर पश्चिम रेलवे अभियंता संघ) बीकानेर के बैनर तले रेलवे बीकानेर मंडल तथा वर्कशॉप के इंजीनियर्स ने सोमवार को मंडल कार्यालय के मैन गेट के सामने प्रदर्शन किया।

अभियंता ग्रुप बी का दर्जा देने सहित ग्रेड पे में बढोतरी आदि मांगों को पूरा करने के लिये विभाग पर दबाव बना रहे हैं।

प्रदर्शन में रेलकर्मी नेता सुधाकर शर्मा, रविशंकर व वीपी सिंह ने संबोधित किया।