जिले की 278 स्कूलों को रसोईघर बनने का इंतजार

जिले की 278 स्कूलों को रसोईघर बनने का इंतजार

बीकानेर, (समाचार सेवा)। जिले की 278 स्कूलों में अब तक भी रसाेेईघर का निर्माण नहीं हो सका है। यह जानकारी शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित मिड-डे मील कार्यक्रम की प्रगति समीक्षा बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक शिक्षा ने दी। उन्होंने बताया कि जिले में 1994 विद्यालयों में से 278 विद्यालयों में रसोईघर निर्माण नहीं हुआ है।

इस पर कलक्टर अनिल गुप्ता ने संबंधित संस्था प्रधानों से इसकी तथ्यात्मक रिपोर्ट मंगवाने को कहा है। उन्होंने मिड-डे मील संबंधी मासिक प्रगति प्रतिवेदन समय पर प्रस्तुत नहीं करने पर संबंधित बीईईओ के विरूद्ध कार्यवाही करने के लिये भी जिला शिक्षा अधिकारी (प्रारम्भिक) को कहा। बैठक में कलक्टर गुप्ता ने कहा कि विद्यार्थियों को मिड-डे मील पूर्ण गुणवत्ता युक्त, निर्धारित मात्रा में व समय पर दिया जाना सुनिश्चित किया जाए। इस संबंध में समय-समय पर औचक निरीक्षण किया जाए।

उन्होंने कहा कि यदि संस्था प्रधान, मिड-डे मील संबंधी सूचना समय पर नहीं देते, तो बीईईओ ऐसे संस्था प्रधानों के विरूद्ध कार्यवाही करें। उन्होंने निर्देश दिए कि खाद्यान्न वितरण कार्य तथा खाद्यान्न स्टॉक पर पूरी निगरानी रखी जाए। बैठक में डीईओ प्रारंभिक ने बताया कि बैठक में बताया गया कि क्रय-विक्रय सहकारी समितियों द्वारा परिवहन के बकाया बिल, बीईईओ से प्रमाणित करवा कर जिला रसद कार्यालय को प्रस्तुत करने थे, जो ल बे समय से प्रस्तुत नहीं किए गये हैं।

जिला कलक्टर ने निर्देश दिए कि केवीएसएस द्वारा संस्था प्रधान की उपस्थिति में खाद्यान्न सुपुर्द किया जा कर रसीद प्राप्त की जाए तथा समय पर परिवहन बिल दिया जाना सुनिश्चित किया जाए। जिला कलक्टर ने निर्देश दिए कि मर्ज हो चुके विद्यालयों के गैस कनेक्शन्स को, ऐसे विद्यालयों के सुपुर्द किया जाए, जहां अब तक गैस कनेक्शन नहीं है। सभी बीईईओ ऐसे विद्यालयों के संबंध में 30 अप्रैल तक सूचना दें।

उन्होंने अनेक विद्यार्थियों के आधार कार्ड नहीं बनने को गंभीरता से लेते हुए निर्देश दिए कि संस्था प्रधान द्वारा हर विद्यार्थी का आधार कार्ड बनवाना सुनिश्चित किया जाए। बैठक में डीईओ (प्रारंभिक) उमाशंकर किराडू, शैप्रअ शिवशंकर, एडीईओ भूपसिंह सहित विभिन्‍न बीईईओ उपस्थित थे।