कार्य में पिछडे कोलायत व श्रीडूंगरगढ बीडीओ, मिली चार्जशीट

panchayati raj
panchayati raj

बीकानेर, (समाचार सेवा)। कार्य में पिछडे कोलायत व श्रीडूंगरगढ बीडीओ, मिली चार्जशीटस्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत बने शौचालयों के फोटो अपलोडिंग कार्य में शिथिलता बरतने पर कोलायत बीडीओ रामचन्द्र मीणा एवं श्रीडूंगरगढ़ ब्लॉक के बीडीओ वीरपाल सिंह को 17 सीसीए की चार्जशीट थमाई गई है।

कलक्टर डॉ. एन. के. गुप्ता ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए विकास अधिकारियों को हिदायत दी है कि इस कार्य में किसी भी स्तर पर लापरवाही सहन नहीं की जाएगी तथा प्रगति प्रभावित होने पर संबंधित अधिकारी के खिलाफ भविष्य में भी सख्त कार्रवाई की जाएगी।

            जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजीत सिंह राजावत ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में बने शत-प्रतिशत शौचालयों के फोटो अपलोड करने हैं। इसके लिए सभी विकास अधिकारियों को गत एक-डेढ़ साल से बार-बार निर्देशित किए जाने के बावजूद प्रगति नहीं हुई। इससे जिला फोटो अपलोडिंग में राज्य में 30वें नम्बर पर पहुंच गया है।

उन्‍होंने बताया कि वर्तमान में शौचालयों के फोटो अपलोडिंग मामले में जिले का औसत 63.67 प्रतिशत है जबकि कोलायत ब्लॉक में 49.41 प्रतिशत व श्रीडूंगरगढ़ ब्लॉक में 46.74 प्रतिशत ही फोटो अपलोड हुए हैं।

कलक्टर गुप्ता ने इसे गम्भीरता से लिया।

कलक्‍टर ने सभी विकास अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि राजस्थान के पहले ओडीएफ जिले में इसके विभिन्न मानकों के क्रियान्वयन में ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। यदि इसमें सुधार नहीं होता है तो भविष्य में भी ऎसी कार्यवाही की जाएगी।